कुमारखंड के 21 पंचायत में स्थित 290 मतदान केंद्र पर मतदान बुधवार को, प्रशासनिक तैयारी पूरी

मधेपुरा जिले के कुमारखंड प्रखंड क्षेत्र के सभी 21 पंचायत में स्थित 290 मतदान केंद्र पर छठे चरण में बुधवार को वोट डाले जाएंगे। जिसके लिए कुल 602 पदों के लिए चुनावी मैदान में डटे सभी पदों के कुल 2670 प्रत्यक्षियों का भाग्य का फैसला  ईवीएम और मतपेटी में बंद हो जाएंगे। प्रखंड के कुल 1 लाख  59 हजार 877 मतदाता द्वारा विभिन्न पदों के लिए खड़े प्रत्याशियों का भाग्य का फैसला किया जाएगा। 


पंचायत चुनाव को लेकर प्रखंड के 157 भवनों में 287 मतदान केंद्र और 3 सहायक मतदान केंद्र यानि 290 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। मंगलवार देर शाम तक सभी बूथों पर ईवीएम मशीन को लेकर मतदान कर्मियों और सुरक्षा कर्मियों को रवाना कर दिया गया। इससे पहले प्रखंड मुख्यालय कुमारखंड स्थित एमएम हाई स्कूल परिसर में आयोजित बैठक में सेक्टर मजिस्ट्रेट, पीसीसीपी  और पुलिस पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए डीएम श्याम बिहारी मीणा ने कहा कि हर हाल में स्वच्छ , निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से मतदान कराना ही हम सब लोगों का प्रथम लक्ष्य और उदेश्य है। उन्होंने इस दौरान सभी मतदान कर्मियों और सुरक्षा कर्मियों से पूर्व के चरण में हुए शांतिपूर्ण मतदान का हवाला देते हुए कहा कि बिना किसी घबराहट के हर तरह की आने वाली समस्या का त्वरित समाधान करते हुए स्वच्छ और शांतिपूर्ण मतदान करवाने में अपनी पूरी ताकत झोंक दें। 


डीएम श्याम बिहारी मीणा ने प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि पंचायत चुनाव को सजगता से अपनी सूझबूझ और उत्तरदायित्व का निर्वाहन का निर्वाहन करते हुए चुनाव कार्य को सम्पादित करें। उन्होंने कहा कि बूथ पर प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी अपनी बॉडी लेंग्वेज सख्त रखें। निष्पक्ष और स्वच्छ मतदान में खलल डालने का प्रयास कराने वाले उम्मीदवार और इनके समर्थक के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करते हुए गैर जामानतीय धारा के तहत थाने में केस दर्ज कर सलाखों के पीछे धकेल दिया जाएगा। जिला प्रशासन के स्तर से चुस्त-दुरुस्त रहेगा। 

उन्होंने कहा कि मतदान कार्य ससमय सम्पादित कराने का प्रयास करें। शाम के 5 बजे के पश्चात किसी भी सूरत पर वोटिंग के लिए बूथ के अन्दर धुसने का इजाजत नहीं दिया जाएगा। किसी भी तरह से उम्मीदवार और इनके समर्थक के द्वारा बोटिंग के दौरान बोगस वोटिंग के प्रयास करने की सूचना मिलते ही सम्बन्धित दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी समेत जिला प्रशासन की उक्त बूथ पर 10 मिनट के अन्दर पंहुचने का काम करेगी। इस दौरान एसपी योगेंद्र कुमार ने सभी को भयमुक्त और स्वच्छ तथा शांतिपूर्ण मतदान करवाने के लिए हर प्रकार से तैयार रहने का पाठ पढ़ाते हुए कहा कि किसी भी विकट परिस्थितियों में घबराए बिना आप डटे रहे और तत्काल आगे संबंधित अधिकारियों को खबर करें। हर तरह के परिस्थिति से निपटने के लिए 100 से 150 की संख्या में विशेष पुलिस बल और पदाधिकारी की टीम तैनात की गई है। उन्होंने कहा कि चुनाव के दिन आपका बॉडी लैंग्वेज दुरुस्त रहनी चाहिए ताकि किसी भी तरह की बदमाशी करने वाले को भय बना रहे। 


एसपी ने कहा कि हर हाल में मतदान केंद्र पर फर्जी वोट डालने वाले किसी भी उम्र के क्यूं ना हो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करें और तत्काल गिरफ्तार कर कानूनी कार्रवाई करते हुए उसे जेल में डाल दें। ऐसा करने वाले के पीछे जिस उम्मीदवार का हाथ हो उसका तुरंत पता कर उनके विरुद्ध भी कानूनी कार्रवाई करते हुए उन्हें जेल में डाल दिया जाए। एसपी ने कहा कि सेक्टर पीसीसीपी और पीठासीन अधिकारी आपस में समन्वय स्थापित कर रखें। इस दौरान एसपी और डीएम ने सभी पदाधिकारियों और मतदान कर्मियों से पूरे आत्मविश्वास से शांतिपूर्ण मतदान करवाने में जुट जाने का निर्देश दिया। इस दौरान जिला आईटी मैनेजर के द्वारा सभी को कई प्रकार की आवश्यक तकनीकी जानकारी दी गई। 


इस दौरान डीडीसी नितिन कुमार, एडीएम ,एसडीएम नीरज कुमार, एसडीपीओ अजय नारायण यादव, एसडीएम उदाकिशुनगंज, एसडीपीओ उदाकिशुनगंज, इंस्पेक्टर प्रशांत कुमार,आरओ सह बीडीओ पंकज कुमार, एआरओ सह सीओ शशि कुमार, एआरओ सह बीईओ कुमार गुणानंद सिंह, एसएचओ कुमारखंड रुदल कुमार, श्रीनगर एसएचओ रमेश कुमार सहित सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट, पीसीसीपी और पुलिस पदाधिकारी मौजूद थे।
(रिपोर्ट: मीना कुमारी/ मधेपुरा टाइम्स)

कुमारखंड के 21 पंचायत में स्थित 290 मतदान केंद्र पर मतदान बुधवार को, प्रशासनिक तैयारी पूरी कुमारखंड के 21 पंचायत में स्थित 290 मतदान केंद्र पर मतदान बुधवार को, प्रशासनिक तैयारी पूरी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 02, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.