शक्ति का प्रतीक है पुरैनी का रॉय ब्रदर्स दुर्गा मंदिर

मधेपुरा में अष्टमी के दिन से पुरैनी बाजार स्थित रॉय ब्रदर्स दुर्गा मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ जाती है. जानकारी के अनुसार लगभग एक सौ वर्षों से पुरैनी बाजार स्थित रॉय ब्रदर्स दुर्गा मंदिर में पूजा अर्चना की जा रही है. इस मंदिर का न केवल धार्मिक महत्व है बल्कि ऐतिहासिक महत्व भी है. कहा जाता है कि सन् 1920 ई में चौसा प्रखंड के पैना में नवरात्र के मौके पर अस्त्र कला दिखाने की प्रतियोगिता हुई थी. इसमें कोसी क्षेत्र के दर्जनों पहलवान के अलावे पुरैनी के दो सगे भाई छोटका नूनू व बड़का नूनू नें भी सिरकत की थी. प्रतियोगिता में छोटका नूनू नें दूर दराज से आये सारे पहलवानों को पछाड़ कर मिशाल कायम की थी. जीत की खुशी में दोनों भाई नें दूसरे धार्मिक स्थल से मिट्टी लाकर पुरैनी बाजार स्थित जमीन में दुर्गा मंदिर की स्थापना की जो अब देवी शक्ति के नाम से विख्यात है. 


- छाग बलि देने की है प्रथा -


रॉय ब्रदर्स दुर्गा मंदिर में छाग की बलि देने की परंपरा वर्षों से चली आ रही है. बलि देने वाले घर्षि सहनी व अन्य का कहना है की बलि प्रदान करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या नवरात्र में इतनी बढ जाती है कि उन्हे कतारबद्ध होकर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता है. इस बावत राय ब्रदर्स परिवार के सदस्य पुष्प रंजन राय ने बताया कि मंदिर परिसर में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी दुर्गापूजा होगी और मूर्तिकार द्वारा मूर्ति निर्माण किया जा रहा है लेकिन इस वर्ष मेला नही लगेगा । श्रद्धालुओं की सुविधा , शांति व्यवस्था हेतु बैरिकेटिंग का कार्य भी किया जायेगा.

 
शक्ति का प्रतीक है पुरैनी का रॉय ब्रदर्स दुर्गा मंदिर शक्ति का प्रतीक है पुरैनी का रॉय ब्रदर्स दुर्गा मंदिर Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 14, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.