अनियंत्रित ट्रैक्टर की ठोकर से 12 वर्षीय साइकिल सवार की मौत, हंगामा

मधेपुरा जिले के कुमारखंड थाने के सिहपुर गढ़िया पंचायत अन्तर्गत सिकरहटी गांव स्थित स्टेट हाईवे 91 पर शनिवार को देर शाम में अनियंत्रित ट्रैक्टर के धक्के से साइकिल सवार 12 वर्षीय लड़के की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि साइकिल चालक बड़े चाचा गंभीर रूप से घायल हो गए. परिजनों ने स्थानीय ग्रामीणों के सहयोग से गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुमारखंड में भर्ती कराया. जहां ड्यूटी पर तैनात चिकित्सक द्वारा प्राथमिक उपचार कर स्थिति गंभीर देख बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल मधेपुरा रेफर कर दिया. 


इधर घटना के पश्चात तुरंत आनन-फानन में आक्रोशित स्थानीय ग्रामीणों ने घटनास्थल पर स्टेट हाईवे 91 को जाम कर जम कर बवाल काटा. रोड जाम शाम के 7 बजे से रात के तकरीबन 12 बजे यानि 5 घंटे तक रहा. इस दौरान पुलिस ने केवटगामा में तेज गति से मीरगंज की तरफ जा रहे ट्रैक्टर को रोककर उसे जब्त कर लिया, वहीं ट्रैक्टर चालक को पुलिस ने अपनी कस्टडी में ले लिया परंतु मृतक लड़के के पिता के द्वारा उक्त ट्रैक्टर से धक्का लगने की बात से इंकार कर दिया गया.


बताया गया कि थाना क्षेत्र के सिहपुर गढ़िया पंचायत अन्तर्गत सिकरहटी वार्ड नंबर 9 निवासी चंदन पौदार का 12 वर्षीय पुत्र कोसी कुमार को शनिवार को देर शाम में विषैले जीव (चींच) ने काट लिया था. कोसी कुमार को तांत्रिक से झाड़-फूंक कराकर विष है या नहीं इसकी जांच कराने साइकिल से इनके बड़े चाचा पवन पोद्दार कुमारखंड सीएचसी लेकर जा रहे थे. जैसे ही सिकरहटी गांव स्थित लक्ष्मीस्थान के समीप पहुंचा कि कुमारखंड की ओर से आ रहे अनियंत्रित ट्रैक्टर ने साइकिल में जबरदस्त रूप से धक्का मार दिया. जिसके कारण साइकिल सवार कोसी कुमार की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि साइकिल चालक पवन पौदार गंभीर रूप से घायल हो गए. ट्रैक्टर चालक मौका-ए-वारदात से ट्रैक्टर लेकर फरार हो गया. परिजनों ने ग्रामीणों के सहयोग से आनन-फानन में घायल पवन पौदार को इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुमारखंड में भर्ती कराया. जहां ड्यूटी पर तैनात चिकित्सक ने प्राथमिक उपचार कर बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल रेफर कर दिया. 


घटना की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे बीडीओ पंकज कुमार, थानाध्यक्ष रुदल कुमार, दरोगा भवेश प्रसाद चौधरी, दरोगा श्याम चंद्र झा, जमादार गोपेन्द्र कुमार सिंह, मुरलीधर पासवान और गौरीशंकर सिंह मय पुलिस फोर्स घटनास्थल पर पहुंचकर काफी मशक्कत कर स्थानीय ग्रामीणों को समझा-बुझाकर रोड जाम समाप्त कराने का असफल प्रयास किया. बाद में पंचायत के पूर्व मुखिया व जाप के प्रखंड अध्यक्ष मुकेश यादव और पूर्व मुखिया व पैक्स अध्यक्ष राजेन्द्र मुखिया ने रोड जाम कर रहे ग्रामीणों को समझा-बुझाकर रोड जाम समाप्त कराया. तत्पश्चात पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल मधेपुरा भेज दिया. 


पुनः रविवार को पोस्टमार्टम होकर शव के गांव आते ही पुनः मृतक के परिजन और ग्रामीणों ने सिकरहटी स्थित एसएच 91 पर तकरीबन साढ़े 8 बजे शव को रोड पर रखकर रोड जाम कर डेढ़ घंटे तक जमकर बवाल काटा. जिसके कारण वाहनों की लम्बी लाइन लग गई. फलतः आवागमन कर रहे लोग काफी हलकान रहे. बाद में पुनः सीओ शशि कुमार पूर्व मुखिया व जाप के प्रखंड अध्यक्ष मुकेश यादव और पूर्व मुखिया व पैक्स अध्यक्ष राजेन्द्र मुखिया आदि घटनास्थल पर पहुंचकर आक्रोशित परिजन और ग्रामीणों को समझा-बुझाकर रोड जाम समाप्त करवा कर आवागमन बहाल कराया. 


थानाध्यक्ष रुदल कुमार ने बताया कि मृतक कोसी कुमार के पिता चंदन कुमार ने आवेदन देकर आरोप लगाते हुए कहा है कि थाना क्षेत्र के रहटा निवासी व ईंट भट्टा संचालक दुखन चौधरी के ट्रैक्टर से धक्का लगने के कारण इनके पुत्र कोसी कुमार का घटनास्थल पर ही मौत हो गया है. वहीं मृतक के बड़े चाचा व मेरे भाई पवन पौदार गंभीर रूप से घायल हो गए हैं, जो अस्पताल में भर्ती हैं. थानाध्यक्ष ने बताया कि मृतक के पिता के आवेदन के आलोक में थाना में अज्ञात ट्रैक्टर चालक के विरुद्ध केस दर्ज कर अग्रेतर समुचित कार्रवाई की जा रही है.
(रिपोर्ट: मीना कुमारी)

अनियंत्रित ट्रैक्टर की ठोकर से 12 वर्षीय साइकिल सवार की मौत, हंगामा अनियंत्रित ट्रैक्टर की ठोकर से 12 वर्षीय साइकिल सवार की मौत, हंगामा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 12, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.