समता सेक्युलर मोर्चा के प्रधान कार्यालय का इंजीनियर प्रभाष ने किया उद्घाटन

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड अंतर्गत एनएच 107 रामपुर पंचायत के रामपुर गांव में शुक्रवार को दिन के 1:00 बजे भव्य समारोह आयोजन के बीच समता सेक्युलर मोर्चा के प्रधान कार्यालय का उद्घाटन किया गया. प्रधान कार्यालय उद्घाटन के मौके पर समता सेकुलर मोर्चा के संरक्षक इंजीनियर प्रभास कुमार ने फीता काटा. तदुपरांत इस मौके पर नारियल फोड़कर विधिवत शुभारंभ हुआ. प्रधान कार्यालय के उद्घाटन को लेकर जिले के सभी प्रखंडों से हजारों की संख्या में समर्थक उपस्थित हुए.


समर्थकों की उपस्थिति में मंच पर दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम को आगे बढ़ाया गया. कार्यक्रम में मंच संचालन जीवन कुमार के द्वारा दिया गया. मंच पर उपस्थित मधेपुरा जिले के विभिन्न प्रखंडों से आए जनप्रतिनिधियों ने समता सेकुलर मोर्चा के गठन की आवश्यकता को उपस्थित जन समुदाय के बीच रखा.


समता सेकुलर मोर्चा के गठन की आवश्यकता बताते हुए प्रखंड वरिष्ठ पत्रकार राजेश्वर राही ने कहा कि 1974 के जेपी आंदोलन में हम लोगों ने केपी कॉलेज के प्रोफेसर नगेंद्र प्रसाद यादव के नेतृत्व में जूता पॉलिश कर, भिक्षाटन कर तरह-तरह से आंदोलन को समर्थन किया. उस आंदोलन में हम लोगों ने इसलिए भाग लिया था कि जो समाज में असमानता है वह खत्म हो और सभी वर्गों को सभी लोगों को उनका हक मिले. स्वास्थ्य, आर्थिक विकास, शैक्षणिक विकास के मौलिक अधिकार में समानता कायम रहे लेकिन आज उस उद्देश्य की पूर्ति होती नहीं दिख रही है. राजनीति अब पूंजीपति नेताओं के द्वारा सत्ता के लोभ में हमारे मान मर्यादा और प्रतिष्ठा को रौंदने का काम कर रही है. इसलिए आज जरूरत है कि एक ऐसा मंच तैयार हो जहां समाजवादी विचारधारा के लोग समाज में समानता लाने वाले विचारों से ताल्लुक रखने वाले बुद्धिजीवी के साथ मिलकर और समानता के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद करें. इस समाज में जाति और मजहब के नाम पर असमानता, वैमनस्यता फैलाई जा रही है. इस असमानता पर लोग नियंत्रण कर सके और समाज के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति को न्याय दिला सके. 


अपने संबोधन में प्रो डॉ जवाहर पासवान सीनियर सिंडिकेट सदस्य ने कहा कि मेरा मानना है समानता की लड़ाई लड़ने के लिए इंजीनियर प्रभास ने जो दीपक जलाया है हम हमेशा उस दीपक की बाती बनकर इसके साथ खड़े रहेंगे.


समता सेकुलर मोर्चा की गठन की आवश्यकता इसलिए पड़ी कि जब हम समता मूलक समाज की बात करते हैं तो वहां जाति धर्म की बात नहीं आती है. हमारे देश का इतिहास है कि समाज की सेवा करने के लिए मंत्री, एमएलए और एमपी बनना जरूरी नहीं है. हमारे देश का इतिहास स्वामी विवेकानंद, गौतम बुद्ध, पेरियार, ज्योतिबा फुले, बाबासाहेब आंबेडकर, ललई सिंह यादव कोई राजनीतिक व्यक्ति नहीं थे लेकिन इन्हें जो आज सम्मान प्राप्त है, आज की राजनीति करने वाले किसी भी व्यक्ति को वह सम्मान प्राप्त नहीं है. समानता की लड़ाई लड़ने के लिए इंजीनियर प्रभास ने जो दीपक जलाया है हम हमेशा उस दीपक की बाती बनकर इनके साथ खड़े रहेंगे.


मौके पर समता सेक्यूलर मोर्चा के संरक्षक इंजीनियर प्रभाष कुमार ने कहा कि इसका उद्देश्य है कि एक ऐसे समाज का निर्माण करना जहां समानता दिखाई दे. आज समाज में जो आर्थिक रूप से, राजनीतिक रूप से, शिक्षा में पिछड़े हुए हैं उन्हें समानता का अधिकार दिलाना, इसी समानता के अधिकार के लिए हमारे पूर्वजों ने कई लड़ाइयां लड़ी है और एक मुकाम पर ले तो गए लेकिन वर्तमान समय में देश में, समाज में, राज्य में जो चल रहा है उससे हम लोग आज आहत हैं. आज एक ऐसे प्लेटफार्म की आवश्यकता थी जिससे समाज के दबे कुचले लोगों को न्याय मिल सक. जो आज वंशानुगत राजनीति है उस पर विराम लग सके. आने वाले समय में यह मोर्चा वार्ड स्तर, पंचायत स्तर, जिला स्तर और प्रदेश स्तर तक और पूरे बिहार स्तर पर हम लोगों को जागरूक करेंगे.


मौके पर प्रो डॉ जवाहर पासवान, प्रोफेसर अरविंद रामदास, दिनेश्वर लाल दास, रमण कुमार, नून झा, चमक लाल यादव, बेबी यादव, प्रभाष कुमार, रामकुमार यादव, बालकृष्ण यादव, विवेका यादव, उमेश यादव, सच्चिदानंद यादव, बैजनाथ पासवान, सुभाष, नरेश यादव, अमित कुमार आदि वक्ता उपस्थित थे.


 

समता सेक्युलर मोर्चा के प्रधान कार्यालय का इंजीनियर प्रभाष ने किया उद्घाटन समता सेक्युलर मोर्चा के प्रधान कार्यालय का इंजीनियर प्रभाष ने किया उद्घाटन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 20, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.