के.पी. महाविद्यालय में स्वच्छता पखवाड़ा का हुआ आयोजन

मुरलीगंज के.पी. महाविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के द्वारा शनिवार को कैंपस में स्वच्छता पखवाड़ा का विधिवत शुभारंभ किया गया. महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. डॉ राजीव रंजन की अध्यक्षता में स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन किया गया. महाविद्यालय में स्वच्छता पखवाड़ा के तहत विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से छात्रों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया. अपने संबोधन के दौरान उन्होंने कहा कि हम सभी को जागरूक बनना है. स्वच्छता को आदत के रूप में अपनाना है


इस दौरान महाविद्यालय के कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ अमरेंद्र कुमार सभी शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मी एवं छात्र छात्राओं को स्वच्छता के प्रति जागरूकता की शपथ दिलाई. इस अवसर पर महाविद्यालय में स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने के लिए हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया. छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त बनाए रखने के लिए पेड़ लगाना अति आवश्यक है. वर्तमान समय में देश कोरोना महामारी से जूझ रहा है. ऑक्सीजन लेवल घटने से परेशानी बढ़ी है. ऑक्सीजन लेवल का तेजी से घटना भविष्य में सभी के लिए खतरा है. इसे संतुलित करने के लिए पौधरोपण ही उपाय है.


डॉ शिवा शर्मा ने कहा कि वर्तमान में प्लास्टिक प्रदूषण एक गंभीर वैश्विक समस्या बन गई है. दुनिया भर में अरबों प्लास्टिक के बैग हर साल फेंके जाते हैं. ये प्लास्टिक बैग नालियों के प्रवाह को रोकते हैं और आगे बढ़ते हुए वे नदियों और महासागरों तक पहुंचते हैं. चूंकि प्लास्टिक स्वाभाविक रूप से विघटित नहीं होता है इसलिए यह प्रतिकूल तरीके से नदियों, महासागरों आदि के जीवन और पर्यावरण को प्रभावित करता है. प्लास्टिक प्रदूषण के कारण लाखों पशु और पक्षी वैश्विक स्तर पर मारे जाते हैं जो पर्यावरण संतुलन के मामले में एक अत्यंत चिंताजनक पहलू है.


इस अवसर पर महाविद्यालय के एन.सी.सी. पदाधिकारी प्रोफ़ेसर महेंद्र मंडल, डॉ अली अहमद मंसूरी, डॉ शिवा शर्मा, डॉ विजय पटेल, डॉ रविंद्र कुमार, डॉ प्रदीप कुमार, डॉ चंद्रशेखर आजाद, डॉ पंकज कुमार शर्मा, प्रधान सहायक नीरज कुमार निराला, गजेंद्र दास, प्रभाकर मंडल, अभिषेक कुमार, मीना कुमारी, शोभा देवी, छात्र नेता पिंटू यादव, अभिमन्यु कुमार, सिंटू कुमार, अशोक पासवान, संत कुमार, नीरज कुमार रात्रि प्रहरी, राजेश कुमार, प्रदीप कुमार, मन्नू, शाहीन, आदिल, सूरज आदि उपस्थित थे.


के.पी. महाविद्यालय में स्वच्छता पखवाड़ा का हुआ आयोजन के.पी. महाविद्यालय में स्वच्छता पखवाड़ा का हुआ आयोजन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 14, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.