बी.पी. मंड़ल की प्रतिमा तोड़े जाने का विरोध: सीएम और पटना विश्वविद्यालय के कुलसचिव का पुतला दहन

मधेपुरा में सोमवार को NSUI और AISF ने संयुक्त रूप से पटना विश्वविद्यालय परिसर से बी.पी. मंड़ल के प्रतिमा को तोड़ कर फेंके जाने के खिलाफ बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और पटना विश्वविद्यालय के कुलसचिव का पुतला दहन किया. 

मौके पर AISF जिलाध्यक्ष वसिमुद्दीन उर्फ नन्हे ने कहा कि स्व. बीपी मंडल समाजवाद के पुरोधा थे तथा पटना विश्वविद्यालय के छात्र एवं मंडल कमिशन के अध्यक्ष रहे थे, जिनकी प्रतिमा पटना वि.वि. में स्थापित की गई थी. वह गर्व की बात थी और उनकी जयंती पर प्रतिमा को तोड़कर कूड़ेदान में डाल देना किसी गंदी राजनीति से प्रेरित है तथा साम्प्रदायिकता को बढ़ावा देती है. 

वहीं NSUI जिलाध्यक्ष निशांत यादव ने कहा कि पटना विश्वविद्यालय परिसर में पूर्व मुख्यमंत्री और मंडल आयोग के अध्यक्ष बी.पी. मंड़ल की प्रतिमा को तोड़कर हटाना एक आपराधिक कृत्य ही नहीं बल्कि इस घटना ने देश के बहुसंख्यक आबादी की भावना को आहत कर रही है. इसलिये हमारी माँग है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपनी चुप्पी तोड़े और दोषी कुलसचिव को अविलंब बर्खास्त करें. जिलाध्यक्ष निशांत यादव ने कहा कि यह घटना केवल मूर्ति तोड़े जाने की नहीं है बल्कि यह एक संकेत है कि आज भी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के कैंपस में सामाजिक न्याय और शोषितों के खिलाफ षड्यंत्र करने वाले भरे पड़े हैं. उन्होंने कहा कि बीपी मंडल देश के बहुसंख्यक शोषित, पीड़ित, वंचित आबादी के रहनुमा थे और देश के सत्ता, शाषण-प्रशाषन में पिछड़ो की हिस्सेदारी मंडल साहब के बदौलत ही है और उनका अपमान हमलोग कभी बर्दाश्त नहीं करेंगे. 

वहीं AISF के पूर्व जिलासचिव संतोष कुमार सुमन ने मंडल कमिशन के अध्यक्ष रहे स्व. बी.पी. मंडल को नमन करते हुए कहा कि जिन्होंने पिछड़े वर्ग को शिक्षा में 27% आरक्षण देकर उसे एक समान करने की व्यवस्था की, ऐसे महापुरुष की प्रतिमा तोड़ा जाना दुःखद है. हम इसके खिलाफ सड़क से लेकर संसद तक चरणबद्ध तरीके से संघर्ष करेंगे. 

मौके पर NSUI के जितेंद्र कुमार, अरमान अली, अकेला भाई, हिमांशु राज, नवीन कुमार, अमित कुमार, रौशन, अविनाश, बिमलेश, नीतीश, अजय, मिथलेश, शिवशंकर, प्रशांत यादव, मनीष, सतीश एवं AISF के जिला सचिव मो. रफी, सुल्तान, एजाज अख्तर गजेन्द्र, जाहिद आदि उपस्थित रहे.

(नि. सं.)

बी.पी. मंड़ल की प्रतिमा तोड़े जाने का विरोध: सीएम और पटना विश्वविद्यालय के कुलसचिव का पुतला दहन बी.पी. मंड़ल की प्रतिमा तोड़े जाने का विरोध: सीएम और पटना विश्वविद्यालय के कुलसचिव का पुतला दहन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 30, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.