सरेआम लापरवाही: अभी नहीं चेते तो एक बार फिर आ सकती है कोरोना की लहर वापस

कोरोना की दूसरी लहर में कितनों ने अपनों को गँवा दिया लेकिन उसके बाद भी लोग नहीं ले रहे सबक, बाजार में लोग बिना मास्क व सोशल डिस्टेंस का जमकर उड़ाते हैं धज्जियां.

बाजार में अब बिना मास्क और बिना सोशल डिस्टेन्स का ख्याल रखते हुए एक दूसरे से मिल रहे हैं लोग. बाजार में लोग सावधानी भी नहीं बरत रहे हैं. दिन के समय ज्यादा भीड़ कपड़े एवं ज्वेलरी की दुकान पर देखने को मिल रही है. वहीं ज्वेलरी, गारमेंट, जूते, स्पोर्ट्स आइटम, ड्राई क्लीनर्स आदि की दुकानें सुबह 6 बजे से शाम सात बजे तक खुलने की अनुमति दी गई है. अनलॉक के बाद से कारोबार भी बढ़ रहा है. कई जगह पर जाम की स्थिति हो रही है. वहीं शहर के कई चौक चौराहों पर दुकानदार व ग्राहक बिना मास्क के नजर आते हैं.

वहीं जो दुकान बुधवार को खुलनी थी वो तो खुली ही थी और उसके साथ सभी तरह की दुकाने खुली थी. स्थानीय स्तर पर व्यवसायिक गतिविधि को पुनः शुरू करने के लिए ऑनलॉक में मिली छूट से व्यवसायी उत्साहित हैं. वहीं कुछ दुकानदार ग्राहकों को कोरोना की पाठ भी पढ़ा रहे हैं लेकिन कुछ ग्राहक ना ही मास्क लगा रहे हैं और ना ही सोशल डिस्टेंस का ख्याल रख रहे हैं. हालांकि कुछ दुकानों को सुबह और शाम में बंद होने से पहले लिक्विड सेनीटाइजर स्प्रे से सेनीटाइज किया जाता है. ट्राई करने के लिए रियूजेबल शूज वियर का इस्तेमाल किया जा रहा है. जिसे समय-समय पर सैनिटाइज भी किया जाता है. सभी स्टाफ ग्राहक के जाने के बाद खुद को सेनीटाइज करते हैं. कई ग्राहक बिना मास्क के भी आ जाते हैं तो उन्हें बाहर ही रोका जता है और कहा जाता है कि दुकान में अंदर आने से पहले मास्क पहनकर आएं.

वैक्सीन के बाद भी चेहरे पर मास्क और दो गज की दूरी है बेहद जरूरी

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर को खत्म करने के लिए सरकार ने स्वास्थ्य विभाग को आदेश दिया है कि कोरोना की टीकाकरण शत-प्रतिशत किया जाए. हालांकि कोविड-19 की वैक्सीन के लिए लोग जागरूक भी हो रहे हैं और वैक्सीन भी ले रहे हैं. वैक्सीन के साथ सतर्कता भी जरूरी है. इस कोरोना संक्रमण की चपेट में आने से बचने के लिए लोग अपने चेहरे पर मास्क अवश्य लगाएं एवं समाजिक दूरी का पालन करें और समय-समय पर अपने हाथों को साबुन या सैनिटाइजर से धोते रहे. 

वहीं राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन की ओर से लोगों को साफ तौर से हिदायत दी गयी है कि अभी कोरोना का खत्म नहीं हुआ है. इसलिए घरों से बिना मास्क के न निकले और बाजार में बेवजह भीड़ न लगाएं और सभी लोग टीका अवश्य लगाएं. क्योंकि कोरोना की चेन को तोड़ने के लिए कोविड-19 की वैक्सीन अति आवश्यक है.

(नि. सं.)

सरेआम लापरवाही: अभी नहीं चेते तो एक बार फिर आ सकती है कोरोना की लहर वापस सरेआम लापरवाही: अभी नहीं चेते तो एक बार फिर आ सकती है कोरोना की लहर वापस Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 06, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.