जल जीवन हरियाली अंतर्गत शंकरपुर प्रखंड में वृहत स्तर पर पौधरोपण

मनरेगा योजना अंतर्गत वर्षाकाल में मानव के सृजन के साथ-साथ प्राकृतिक संपदा के निर्माण हेतु महत्वाकांक्षी अभियान जल जीवन हरियाली अंतर्गत शंकरपुर प्रखंड में वृहत स्तर पर पौधरोपण किया गया.

मंगलवार से प्रखंड के सभी पंचायत में पौधरोपण का कार्यक्रम प्रारंभ किया गया. इसी कड़ी में मंगलवार को जिला कार्यक्रम पदाधिकारी अखूरी मनीष, मनरेगा पीओ मनोज कुमार ने जिरवा मधेली पंचायत के अनिल यादव के निजी जमीन में महोगनी वृक्षारोपण का कार्य प्रारंभ किया. जिला कार्यक्रम पदाधिकारी अखूरी मनीष ने कहा कि संतान एवं वृक्ष का दर्जा एक समान होता है. जिस तरह संतान के भरण पोषण करने से वे बुढ़ापे का सहारा बनते हैं उसी तरह वृक्ष लगाने पर वे फलदायक साबित होते हैं. उन्होंने प्रत्येक व्यक्ति से पांच-पांच वृक्ष लगाने का आग्रह किया. मानव जीवन में सबसे बड़ा पुण्य का कार्य वृक्ष लगाना होता है, क्योंकि एक वृक्ष लगाने से कई लोगों को लाभ मिलता है. 

मनरेगा के तहत निजी व्यक्ति को भी विभाग द्वारा वृक्ष उपलब्ध कराया जाएगा. इस कार्य में मजदूरों को सौ दिन का रोजगार भी मुहैया कराया जाएगा. वहीं मनरेगा पीओ मनोज कुमार ने कहा कि प्रखंड के सभी पंचायत में कम से कम 2400 पौधा लगाने का लक्ष्य रखा गया है. विस्तृत जानकारी पंचायत से प्राप्त हो चुकी है. प्रत्येक दिन प्रति पंचायत में एक-एक यूनिट पौधरोपण कार्य करने के लक्ष्य हेतु निर्देश के उपरांत कार्य प्रारंभ किया जा चुका है. सभी पंचायत में कुल 110 यूनिट का प्राक्कलन तैयार है. सभी निजी भूमि पर पौधे लगाये जाएंगे. मुख्यतः कृषकों की मांग को ध्यान में रखते हुए महोगनी के पौधे को लगाया जाएगा. 

पांच वर्षों के लिए 2 लाख 11 हजार का प्राक्कलन तैयार किया गया है. जिसमें पौधे की राशि, घेराबंदी के गेबियन का प्रावधान, पांच वर्षों के लिए कीटनाशक एवं खाद हेतु चापाकल तथा पांच वर्षों के लिए प्रत्येक वर्ष 19008 रूपये मजदूरी का प्रावधान किया गया है. पौधे की देखरेख के लिए वनपोषक को मनरेगा प्रावधान के अनुसार प्रतिवर्ष 19008 रूपये का मजदूरी भुगतान किया जाएगा. कोई भी इक्छुक व्यक्ति जो निजी भूमि पर पौधरोपण कराना चाहते हैं, मनरेगा कार्यालय या पंचायत कार्यालय में आवेदन देकर लाभ ले सकते हैं. 

मौके पर पीआरएस प्रशांत कुमार सहित अन्य कई लोग मौजूद थे.

जल जीवन हरियाली अंतर्गत शंकरपुर प्रखंड में वृहत स्तर पर पौधरोपण जल जीवन हरियाली अंतर्गत शंकरपुर प्रखंड में वृहत स्तर पर पौधरोपण Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 22, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.