इंटरपोल की सूचना पर अंतर्राष्ट्रीय कुख्यात गिरफ्तार, नेपाली नागरिक का अपहरण कर भारतीय क्षेत्र में की थी हत्या

सुपौल/ इंटरपोल द्वारा प्राप्त सूचना के आधार पर सुपौल पुलिस ने अपहरण के मामले में अंतर्राष्ट्रीय कुख्यात अपराधी को गिरफ्तार किया है. इस बावत पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार ने कार्यालय वेश्म में प्रेस कांफ्रेंस कर बताया कि नेपाल से अपहरण किये गये नेपाली नागरिक की हत्या का उ‍द‍्भेदन करते हुए दो अपराधी को गिरफ्तार किया गया है. 

एसपी ने बताया कि इंटरपोल से प्राप्त सूचना के मुताबिक नेपाल के सिरहा जिला अंतर्गत बैरियापट्टी झिझोल निवासी फाइनेंस कर्मी सोमनाथ यादव का अपहरण 09 अप्रैल 2021 को कर लिया गया था. जिसके एवज में अपहरण कर्ताओं द्वारा उसके परिजनों से डेढ़ करोड़ रूपये की मांग की गयी. पुलिस की तत्परता बढ़ते देख अपराधी ने सुपौल जिले के निर्मली थाना क्षेत्र अंतर्गत महुआ में अपहृत की हत्या कर कोसी नदी में शव को फेंक दिया. श्री कुमार ने बताया कि इंटरपोल की रिपोर्ट एवं पुलिस सूत्र व अपहृत के पिता हरिनारायण यादव के बयान पर इस अपहरण कांड में शामिल फुलकापट्टी थाना सुखीपुर जिला सिरहा नेपाल निवासी रामकुमार यादव उर्फ आरके यादव उर्फ नेपाली उर्फ माओवादी के विरुद्ध 31 मई को निर्मली थाना कांड संख्या 86/2021 दर्ज कर कार्रवाई प्रारंभ की गयी. इसको लेकर पुअनि वासुदेव राय, अंचल पुलिस निरीक्षक सुपौल के नेतृत्व में एक टीम गठित की गयी. लेकिन टीम को सफलता नहीं मिली. जिसके बाद अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी वीरपुर रामानंद कौशल के नेतृत्व में पुन: एसआईटी टीम गठित की गयी. जिसके बाद मृतक के मोबाइल व इस अपहरण कांड में शामिल फुलकाही थाना पुलपरास जिला मधुबनी निवासी सतीष यादव को गिरफ्तार किया गया. उसकी निशानदेही पर पुलिस निर्मली थाना क्षेत्र सहित मधुबनी पुलिस की मदद से कार्रवाई प्रारंभ किया और पुलिस को सफलता हाथ लगी.एसपी ने बताया कि निर्मली थाना क्षेत्र अंतर्गत महुआ गांव में अपह्रत को उमेश यादव के भुसकार में रखा गया था. जिसके बाद उमेश यादव की गिरफ्तारी हुई. उमेश यादव की गिरफ्तारी के बाद यह स्पष्ट हो पाया कि  रूपये नहीं मिलने से आक्रोशित अपराधियों ने अपहृत की हत्या कर दी थी.

गुडगांव में धराया मुख्य आरोपी

 पुलिस कार्रवाई आगे बढ़ी और इस कांड के मुख्य अभियुक्त राम कुमार यादव उर्फ आरके यादव उर्फ माओवादी  को हरियाणा गुड़गांव से एसआईटी की टीम ने सत्यापन के लिये निर्मली लाया. जहां अपहृत सोमनाथ यादव के परिजन व नेपाली पुलिस से पहचान करायी गयी. जिसके बाद उन्हें विधिवत गिरफ्तार किया गया. गिरफ्तार मुख्य अभियुक्त आरके यादव के विरूद्ध भारत के सुपौल, मधुबनी तथा नेपाल में अपहरण, हत्या, लूट, डकैती, बम ब्लास्ट आदि से संबंधित करीब दर्जनों मामला दर्ज है. काफी दिनों से नेपाल पुलिस को इसकी तलाश थी. बताया कि आरके यादव नेपाली भूमिगत संगठन का सैन्य कमांडर भी है. इनके विरूद्ध इंटरपोल द्वारा रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया है.

सभी पुलिस कर्मी होंगे पुरस्कृत

पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार ने बताया कि इस अपहरण व हत्याकांड के उद‍्भेदन से भारत व नेपाल पुलिस के बीच समन्वय स्थापित होगा. उम्मीद है कि कुछ मामले में भारत के अपराधी नेपाल में जाकर शरण लेते हैं, उसमें पुलिस का सहयोग अपेक्षित है. श्री कुमार ने बताया कि एसआईटी टीम में शामिल सभी पुलिस कर्मियों को पुरस्कृत किया जायेगा

(नि. सं.)

इंटरपोल की सूचना पर अंतर्राष्ट्रीय कुख्यात गिरफ्तार, नेपाली नागरिक का अपहरण कर भारतीय क्षेत्र में की थी हत्या इंटरपोल की सूचना पर अंतर्राष्ट्रीय कुख्यात गिरफ्तार, नेपाली नागरिक का अपहरण कर भारतीय क्षेत्र में की थी हत्या Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 17, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.