'दीक्षा' पर शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए होगा कोर्स शुरू, लगभग 50 कोर्स तैयार

मधेपुरा जिले के बिहारीगंज के जगन्नाथ झंवर बालिका उच्च विद्यालय के सभागार में अनुमंडलीय उच्च विद्यालयों के प्रधानाध्यापक की एक बैठक आयोजित की गयी जिसकी अध्यक्षता डीईओ मधेपुरा ने की.

इस मौके पर डीईओ जगतपति चौधरी ने अपने संबोधन में कहा कि 7 जून को 'दीक्षा' पर शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए कोर्स शुरू होगी. छोटे-छोटे खंडों में लगभग 50 कोर्स तैयार किये गए हैं. सर्वप्रथम गणित विषय से मुद्रा की अवधारणा आधारित कोर्स का प्रशिक्षण शुरू होगा, जिसमें छः प्रकार की सामग्री होगी. इसलिए सभी शिक्षकों को ये कोर्स करना अनिवार्य होगा. 

उन्होंने कहा कि धीरे-धीरे अन्य विषय भी आएंगे और बारी-बारी से ये कोर्स सभी शिक्षकों के लिए अनिवार्य होंगे. वे बोले कि न्यू शिक्षा नीति 2020 में फाउंडेशन लिटरेसी और अंकीय पद्धतियों पर विशेष फोकस किया गया है. इसलिए शिक्षकों के लिए इन कोर्सों को कराने के क्रम में उपरोक्त कोर्स की प्राथमिकता होगी. 

गौरतलब हो कि स्कूल बाधित होने की बार-बार जो परिस्थितियां बनती जा रही है. इस कारण शिक्षक और बच्चे बिल्कुल खाली न बैठें. इस हेतु अब फेस-टू-फेस के अतिरिक्त ऑनलाइन शिक्षा को अपनाना शिक्षकों के लिए आवश्यक बन गया है.

शिक्षा विभाग बिहार सरकार के द्वारा 7 जून 2021 से प्राथमिक शिक्षा निदेशक डॉ रंजीत कुमार सिंह एवं माध्यमिक शिक्षा निदेशक गिरिवर दयाल सिंह के द्वारा विधिवत प्रशिक्षण प्रारम्भ किया जाएगा, जिसमें प्रशिक्षण के लिए सभी शिक्षकों को दीक्षा पोर्टल पर अनिवार्य रूप से रजिस्ट्रेशन कराना है.

उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी बिहारीगंज अरुण कुमार, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी मुरलीगंज सूर्य प्रसाद, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी उदा किशुनगंज निर्मला कुमारी, जिला अध्यक्ष माध्यमिक शिक्षक संघ कृष्ण कुमार, बीआरपी शिवराज राणा एवं अनुमंडल के उच्च विद्यालयों के प्रधानाध्यापक शामिल हुए.

(रिपोर्ट: रानी देवी)

'दीक्षा' पर शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए होगा कोर्स शुरू, लगभग 50 कोर्स तैयार 'दीक्षा' पर शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए होगा कोर्स शुरू, लगभग 50 कोर्स तैयार  Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 06, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.