पूर्वी कोसी तटबन्ध के 16.98 किलोमीटर स्पर का नोज हुआ सिंक, अभियंताओं की टीम बचाव में जुटी

सुपौल/ कोसी में बाढ़ अवधि की शुरुआत में ही पूर्वी कोसी तटबंध के 16.98 किलोमीटर स्पर का नोज सिंक कर गया है. अभियंताओं की टीम कटाव रोकने में लगी है. मुख्य अभियंता मनोज कुमार रमन, फ्लड फाइटिंग चेयरमेन विष्णुकांत पाठक, एसी अशोक सिंह ठाकुर, ई. राम सेवक साह ने तटबंध पर पहुंच कर स्थिति का जायजा लिया. अभियंताओं की टीम ने स्थिति को नियंत्रण में बताया है.

नोज है अग्रिम पंक्ति का सिपाही

नोज नदी से पहली लड़ाई लड़ती है. यह स्पर के बचाव के लिए अग्रिम पंक्ति का सिपाही होता है. नोज कटने के बाद स्पर के कटने में देर नहीं लगती है. इसलिए नोज की सुरक्षा पहली जिम्मेदारी बनती है. गौरतलब है कि शनिवार की शाम से ही 16.98 किलोमीटर का नोज बैठने लगा. नोज को बचाने के लिए दो एजेंसियों को कार्य में लगाकर नोज को बचाने का काम युद्ध स्तर पर शुरू कर दिया गया है. 16.98 किलोमीटर स्पर पर एसी अशोक सिंह ठाकुर स्वयं कैंप किये हुए हैं. मुख्य अभियंता मनोज कुमार रमण पूरे मामले की निगरानी कर रहे हैं.

16.98 स्पर पर 06 करोड़ 16 लाख 68 हजार की लागत से किया गया है एंटीएरोजन के तहत काम

आश्चर्यजनक बात यह है कि जिस 16.98 किलोमीटर स्पर पर हाल में एंटीएरोजन के तहत 06 करोड़ 16 लाख 68 हजार की लागत से मजबूतीकरण का कार्य ब्रजधारी कंस्ट्रक्शन द्वारा किया गया है लेकिन मौसम की पहली बारिश में एक लाख क्यूसेक डिस्चार्ज का भी सामना यह नहीं कर पाया. जो स्वतः कार्य की गुणवत्ता पर सवाल खड़ा कर रहा है. लोगों द्वारा बताया जा रहा है कि नोज का बेस ही मजबूती से नहीं किया गया. बेस में 04 लेयर का जियो बेग का काम करना था. जिसको मजबूती से नहीं किये जाने के कारण यह स्थिति बनी है. स्वभाविक तौर पर बेस मजबूत नहीं रहने की स्थिति में नोज का सिंक करना लाजिमी है.

मात्र 01 लाख 02 हजार क्यूसेक है डिस्चार्ज

कोसी नदी का डिस्चार्ज मात्र एक लाख 02 हजार क्यूसेक बताया गया, जो घटने की स्थिति में है. सवाल है कि जब एक लाख डिस्चार्ज में यह स्थिति है तो कोसी का डिस्चार्ज 03 लाख से ऊपर जायगा तो क्या स्थिति बनेगी.

कोसी ने अभियंताओं के दावे को परखना शुरू किया

कोसी नदी ने एंटीएरोजन के तहत करोड़ों की राशि खर्च कर तैयारी का दावा करने की अभियंताओं की परख शुरू कर दी है, यह तो शुरुआत है. नए प्रावधान के अनुसार एंटीएरोजन का कार्य करने वाली एजेंसी ही फ्लड फाइटिंग का कार्य उस स्थल पर करेगी लेकिन सवाल है कि वैशाली की एजेंसी की पकड़ इतनी है कि वे कम से कम समय में लेबर की व्यवस्था कर फ्लड फाइटिंग का कार्य कर सके. स्थानीय की भूमिका इसमें कारगर हो सकती है. इसको नजर अंदाज नहीं किया जा सकता. इसके जबाव में एसी अशोक सिंह ठाकुर ने कहा कि विभाग के द्वारा स्थिति के अनुसार दो स्थानीय एजेंसी को फ्लड फाइटिंग कार्य की जिम्मेवारी सौंपी गयी है.  

क्या कहते हैं अधिकारी

एसी अशोक सिंह ठाकुर ने कहा कि नोज सिंक मोड में आ गया था. यह एक प्रवृर्ति है. कार्य किया जा रहा है, स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है. घबराने की कोई बात नहीं है.

कोसी नदी का जलस्तर 1.15 लाख क्यूसेक किया गया दर्ज, बराज के 56 में से 21 फाटक खोले गए

नेपाल के पहाड़ी इलाके में हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से कोशी नदी के जलस्तर में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है. कोशी बराज के कंट्रोल रूम से मिली जानकारी के मुताबिक बुधवार की शाम 06 बजे कोशी नदी का जलस्तर 01 लाख 15 हजार 310 क्यूसेक पानी बढ़ते क्रम में दर्ज किया गया. वहीं कोसी बराज के 56 फाटक में से 21 फाटक को खोल दिया गया है. हालांकि नेपाल के बराह क्षेत्र में शाम 06 बजे 71 हजार पानी डिस्चार्ज किया गया है, जो घटते क्रम में है. जबकि कोशी नदी के जलस्तर में 01 लाख 15 हजार 310 क्यूसेक पानी बढ़ते क्रम में बताया गया है. (नि. सं.)

पूर्वी कोसी तटबन्ध के 16.98 किलोमीटर स्पर का नोज हुआ सिंक, अभियंताओं की टीम बचाव में जुटी पूर्वी कोसी तटबन्ध के 16.98 किलोमीटर स्पर का नोज हुआ सिंक, अभियंताओं की टीम बचाव में जुटी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 24, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.