वट सावित्री व्रत को लेकर महिलाओं में जबरदस्त उत्साह

महिलाओं में वट सावित्री व्रत का एक अलग ही महत्व है, इस व्रत को करने से अखंड सौभाग्यवती का फल मिलता है. 

वट सावित्री व्रत को लेकर सिंहेश्वर में गुरुवार की सुबह से ही महिलाओं में जबरदस्त उत्साह देखा गया. कोरोना काल के बावजूद महिलाओं का समूह भीड़भाड़ से बचते हुए अपने पति की लंबी आयु के लिए वटवृक्ष की पूजा की. सिंहेश्वर में सुबह से ही महिलाएं बाबा सिंहेश्वर नाथ मंदिर बंद रहने के बावजूद बाहर से ही जलाभिषेक और पूजन किया तथा शिवगंगा परिसर, डाक बंगला के पास, मवेशी हाट के पास तथा थाना के नजदीक वट वृक्ष के पास पहुंच कर महिलाओं ने अपने-अपने पति की लंबी आयु के लिए पूजा की. सुबह से ही महिलाएं सज धज कर नये वस्त्र पहन कर अपने पति की लंबी उम्र की कामना के साथ वटवृक्ष के चारों ओर कच्चा धागा बांधकर परिक्रमा की. 

कहा जाता है कि वटवृक्ष में ब्रह्मा, विष्णु और भगवान शिव का बास है. बड़े ही मनोयोग से महिला वट सावित्री का व्रत करती है. कहा जाता है कि सावित्री ने सतित्व धर्म के कारण धर्मराज से अपने मृत पति सत्यवान का प्राण वापस ले आई थी. तब से महिलाएं इस व्रत को पति के दिर्घायु होने के लिए करती है.

वट सावित्री व्रत को लेकर महिलाओं में जबरदस्त उत्साह वट सावित्री व्रत को लेकर महिलाओं में जबरदस्त उत्साह Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 10, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.