घैलाढ़ प्रखंड के 3 अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र में से एक स्वास्थ्य केंद्र में लटका ताला

इलाज की व्यवस्था नहीं रहने से सर्दी, खांसी और बुखार से पीड़ित होम आइसोलेशन में करा रहे हैं घरेलू उपचार.

मधेपुरा जिले के घैलाढ़ प्रखंड क्षेत्र में कोरोना वायरस की दूसरी लहर को लेकर भय बना हुआ है. कोरोना संक्रमण अब तेजी से ग्रामीण क्षेत्रों में फैल रहा है लेकिन सरकार के द्वारा संचालित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र घैलाढ़ के अधीनस्थ तीन अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र स्वास्थ्य विभाग की लचर व्यवस्था की पोल खोल रही है. कई लोग कोरोना का शिकार होने के कारण होम आइसोलेशन में रहकर अपने निजी खर्च से इलाज करवा रहे हैं. 

शनिवार को जब मधेपुरा टाइम्स टीम जायजा लेने निकली तो बरदाहा अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र तो संचालित थे मगर स्वास्थ्य केंद्र पर एएनएम के अलावा डॉ नहीं थे. जबकि अतिरिक्त केंद्र पर दो डॉक्टर कार्यरत हैं. वहीं भतरंधा अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र का जायजा लिया गया तो वहां भी दो एएनएम उपस्थित थी लेकिन 4 डॉक्टर में एक भी उपस्थित नहीं थे. वहां से चिकनोटवा अतिरिक्त केंद्र का जायजा लिया गया तो वहां भी ताला लटका हुआ था. 

वहीं ग्रामीणों ने बताया कि गांव में अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र धरातल पर संचालित भी हो रहा है यह तो कई लोगों को मालूम भी नहीं है. महज एक बोर्ड लगाकर कागजों पर ही इसका संचालन किया जा रहा है. वहीं दर्जनों ग्रामीणों ने बताया कि सर्दी, खांसी, जुकाम के लिए भी ग्रामीण चिकित्सक पर आश्रित होना पड़ता है. एक तरफ वैसे ही कोरोना महामारी को लेकर लगे लॉकडाउन के कारण काम व रोजगार ठप पड़ा हुआ है. लोगों को छोटी-छोटी समस्या को लेकर प्राइवेट क्लीनिक पर जाकर आर्थिक दोहन का शिकार होना पड़ता है. 

इधर स्वास्थ्य प्रबंधक कुमार धनंजय ने बताया कि सभी अतिरिक्त केंद्र पर से डॉक्टर को करोना को लेकर जिला में प्रतिनियुक्त कर लिया गया है और एएनएम को वैक्सीनेशन कार्य में लगाया गया है.

घैलाढ़ प्रखंड के 3 अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र में से एक स्वास्थ्य केंद्र में लटका ताला घैलाढ़ प्रखंड के 3 अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र में से एक स्वास्थ्य केंद्र में लटका ताला Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 22, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.