कोरोना को लेकर जिला प्रशासन सजग, अब गाँव-गाँव में पहुँचने लगी है मेडिकल टीम

मधेपुरा में सरकार के निर्देशन में डीएम श्याम बिहारी मीना ने किया कई गाँव का भ्रमण. अब गाँव-गाँव पहुँचने लगी है मेडिकल टीम, गाँव में लोगों को दे रहे हैं कोरोना किट ताकि घर में भी हो सके कोरोना का इलाज. 

आज कोविड-19 से संबंधित सैम्पलिंग/ टेस्टिंग में वृद्धि हेतु डीएम के द्वारा दिए गए कई सख्त निर्देश. जिले में कोविड-19 से संबंधित सैम्पलिंग एवं टेस्टिंग की स्थिति  का जायजा लेने पहुंचे डीएम श्याम बिहारी मीना जहाँ जिले के शंकरपुर पीएचसी का किया औचक निरिक्षण. इस दौरान शंकरपुर पीएचसी मे संतोषजनक पायी गयी स्थिति. बता दें कि डीएम ने घंटों शंकरपुर पीएचसी में चिकित्सकों के साथ किया बैठक, जहाँ बैठक में समीक्षा के क्रम में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में सैंपलिंग/टेस्टिंग की दिशा एवं टीकाकरण में तेजी लाने का सख्त निर्देश दिया.

इस मौके पर डीएम श्याम बिहारी मीना ने बीएचएम, बीसीएम को सख्त निर्देश दिया है कि निर्धारित लक्ष्य प्राप्ति की दिशा में गंभीरता पूर्वक दायित्वों का निर्वाहन करना सुनिश्चित करें. उन्होंने बैठक के दौरान कहा कि सैपलिंग/टेस्टिंग की संख्या में अपेक्षित वृद्धि की जाय. उन्होंने निर्देश दिया है कि प्रखंड विकास पदाधिकारी और प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी संयुक्त रूप से जिन क्षेत्रों में सैम्पलिंग संपन्न की जानी है उसका शेड्यूल बनाते हुए उक्त आलोक में सैंपलिंग का कार्य कराना सुनिश्चित करें. डीएम श्याम बिहारी मीना ने स्पष्ट रूप से कहा कि आशा एवं सेविका की टीम घर-घर जाकर सर्वे का कार्य करेंगी एवं जिन भी लोगों में कोरोना के लक्षण है उनके बारे में मेडिकल टीम को तत्क्षण सूचित करेंगे ताकि जिले में गठित मेडिकल मोबाइल टीम के द्वारा कोरोना किट उपलब्ध कराएंगे. जिससे लोगों को कहीं बाहर जाना नहीं पड़े और घर बैठे ग्रामीणों को समुचित मेडिकल सुविधा मिल सके.

इस दौरान डीएम श्याम बिहारी मीना ने शंकरपुर प्रखंड के मौरा झरकाहा पंचायत अन्तर्गत कंटेनमेंट् ज़ोन का भी निरीक्षण किया, जहाँ लोगों से बात की और कोरोना गाइड लाइन से संबंधित मामले को लेकर कई निर्देश भी दिए. वहीं मौके पर मौजूद लोगों ने डीएम से प्रभावित होकर अपनी-अपनी समस्याओं से भी अवगत कराया, साथ ही इस पंचायत में कोरोना से ग्रसित कई लोग ठीक होकर डीएम श्याम बिहारी के द्वारा भेजे गए मेडिकल टीम की सराहना भी की. वहीं डीएम ने बारी-बारी से लोगों से हाल चाल भी पूछा और कहा कि क्या इस गाँव में पहुंचे मेडिकल टीम से आप लोग खुश हैं तो लोगों ने कहा कि मेडिकल टीम के पहुँचने से गाँव में काफी ख़ुशी का माहौल है और मेडिकल टीम के द्वारा दिए गए किट से कई लोग कोरोना का जंग जीत चुके हैं.

हालाँकि इस दौरान डीएम ने खुद कहा कि अब हर गाँव में मेडिकल टीम जा रही है. अगर कहीं कोई कठिनाई हो तो हमें सीधा दूरभाष पर सम्पर्क करें ताकि समस्याओं का निदान हो सके. ज्ञात हो कि सरकार के निर्देशन में अब गाँव-गाँव पहुँच रही है मेडिकल टीम ताकि लोगों को घर बैठे मेडिकल सुविधा मिल सके. इस दौरान डीएम श्याम बिहारी मीना ने मधेपुरा टाइम्स को बताया कि जिले में लॉकडाउन के मद्देनजर शहर में सामुदायिक किचन की भी व्यवस्था की गयी है, जहाँ गरीब लाचार एवं रिक्शा चालकों को निःशुल्क भोजन मिल रहा है. वैसे जिला प्रशासन हर संभव मदद के लिए कटिबद्ध है. जरुरत पड़ने पर हमारे अधिकारी उन तमाम समस्याओं के निजात हेतु तैयार है. किसी भी लोगों को कोई परेशानी होने नहीं दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस विपदा की घड़ी में बिहार सरकार और जिला प्रशासन हर हमेशा जन मानस की सेवा हेतु खड़ी है, किसी को भी कोई समस्या उत्पन्न नहीं होने दिया जाएगा.

उधर डीएम के आदेश पर उदाकिशुनगंज अनुमंडल के चौसा और सुदूर इलाका कहे जाने वाले फुलौत, मुरौत मरसंडा आदि इलाके में भी मेडिकल टीम जल्द रवाना किया जाएगा. एक सवाल के जवाब में डीएम श्याम बिहारी मीना ने कहा कि जिले में कोरोना वैक्सीन को लेकर तेजी लायी जा रही है. जो लोग किसी कारणवश वैक्सीनेशन नहीं करवा पायें हैं उन्हें जल्द ही वैक्सीनेशन करवा लेना चाहिए. हर प्रखंड के पीएसी में ये सुविधा जारी है. इतना ही नहीं प्रत्येक प्रखंड के ग्रामीण इलाकों में भी अतिरिक्त स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी यह सुविधा दी जा रही है. जिले में वैक्सीन की कोई कमी नहीं है.

कोरोना को लेकर जिला प्रशासन सजग, अब गाँव-गाँव में पहुँचने लगी है मेडिकल टीम कोरोना को लेकर जिला प्रशासन सजग, अब गाँव-गाँव में पहुँचने लगी है मेडिकल टीम Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 17, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.