कोरोना काल में ऑनलाइन शिक्षा वरदान साबित हो रही है: ब्रजेश

बिहार सरकार ने कोरोना के बढ़ते आँकड़े को देखते हुए फिलहाल स्कूल-कोचिंग को 18 अप्रैल तक बंद रखने का आदेश दिया है. इस आदेश से एक बार फिर छात्र-छात्राओं में आशंका बढ़ गई है कि कहीं एक बार फिर से हम लोगों की पढ़ाई पिछले साल की भांति बर्बाद ना हो जाए.

इस समस्या के समाधान के लिए जीनियस टीचिंग पॉइंट के सह-संचालक ब्रजेश कुमार ने स्वयं एवं अपने शिक्षकों की टीम के द्वारा पिछले सप्ताह से ज़ूम एप्प से सुबह 7 से 9 क्लास ले रहे हैं. फिलहाल 9वीं और 10वीं कक्षाओं के लिए क्लास चल रही है. बहुत जल्द ही 7वीं और 8वीं के बच्चों को भी ज़ूम एप्प से लाइव क्लास मुहैया कराई जाएगी.

ब्रजेश कुमार ने बताया कि लॉकडाउन में ऑनलाइन शिक्षा छात्रों के लिए वरदान साबित हो रही है. ऑनलाइन शिक्षा के द्वारा बच्चे शिक्षा से जुड़े रहते हैं. अभी जब बच्चे अधिकांश समय घर पर ही बिताते हैं तो ऐसे में अभिभावकों से आग्रह है कि वह कम से कम 2 घंटे बच्चों के पास बैठकर टेक्स्ट बुक पढ़ने की आदत डलवाएं. पिछले दशक में टेक्स्ट बुक पढ़ने से धीरे-धीरे दूर हो गए थे. छात्रों से अपील करते हुए कहा कि छुट्टी को अवसर समझते हुए टेक्स्ट बुक तथा पीछे पढ़ाये गए विषयों को पढ़ें. साथ ही अपनी लिखावट को भी सुधारें. एक प्रश्न के जबाव में ब्रजेश कुमार ने कहा कि लम्बे समय तक छात्रों के स्कूल-कोचिंग संस्थान बंद रहने से छात्रों के किताबी ज्ञान में भारी कमी आई है.

ब्रजेश कुमार ने सरकार से अपील करते हुए कहा कि सरकार जल्द-से-जल्द सशर्त ही सही लेकिन स्कूल-कोचिंग खोलने की अनुमति दें ताकि छात्रों का सर्वांगीण विकास हो सके तथा शिक्षा से जुड़े लोगों की आजीविका सही रूप से चल सके.

(नि. सं.)

कोरोना काल में ऑनलाइन शिक्षा वरदान साबित हो रही है: ब्रजेश कोरोना काल में ऑनलाइन शिक्षा वरदान साबित हो रही है: ब्रजेश Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 13, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.