सदर अस्पताल में ट्रू नेट मशीन से होगी अब टीबी की जांच

बुधवार को सिविल सर्जन डॉ अमरेंद्र नारायण साही की अध्यक्षता में सदर अस्पताल के जिला यक्ष्मा केंद्र के प्रयोगशाला कक्ष में ट्रू-नॉट मशीन को स्थापित किया गया. इस संबंध में सिविल सर्जन डॉ अमरेन्द्र नारायण साही ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले के सदर अस्पताल में ट्रू नेट मशीन से होगी अब टीबी की जांच. इससे जहां टीबी के मरीजों की पहचान जल्द व पुख्ता होगी वहीं टीबी जैसी जानलेवा बीमारी का उपचार भी जल्द हो सकेगा. 

मालूम हो कि टीबी के मरीजों की जांच पूर्व से ही सीबीनॉट मशीन से की जा रही है. इसके बाद राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए ट्रू -नॉट मशीन से जिले एवं अन्य क्षेत्रों से आए टीबी मरीजों के स्पुटम को ज्यादा से ज्यादा मात्रा में जांच कराया जा सकेगा. विदित हो कि ट्रू- नॉट मशीन पूर्व में मेडिकल कॉलेज मधेपुरा में स्थापित किया गया था. जिससे कोविड-19 की जांच की जा रही थी. वहीं सरकार के दिशा निर्देश के आलोक में ट्रू -नॉट मशीन से अब 24 घंटे टीबी की जांच की जानी है ताकि भारत सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्य 2025 तक भारत को टीबी मुक्त भारत बनाया जा सके. 

वहीं उद्घाटन में मुख्य रुप से मौजूद डॉ आर.पी. रमण, प्रदीप श्रीवास्तव, सुनील कुमार, संजीत, गौतम कुमार, विलास सिंह, योगेश दास, सत्येंद्र कुमार, अरविंद कुमार एवं अन्य उपस्थित थे.

(नि. सं.)

सदर अस्पताल में ट्रू नेट मशीन से होगी अब टीबी की जांच सदर अस्पताल में ट्रू नेट मशीन से होगी अब टीबी की जांच Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 07, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.