सिर दर्द व गले में खरास हो तो कराएं जांच- सिविल सर्जन

मधेपुरा के सिविल सर्जन डॉ अमरेंद्र नारायण साही ने बताया कि कोरोना की पहचान के लिए सात नए लक्षण पाए गए हैं जो किसी व्यक्ति को कोविड पॉजिटिव होने की संभावना व्यक्त करती है. इन सात नए लक्षणों में सिर दर्द, गले में खरास का आना, शरीर में दर्द एवं पीड़ा, आंख आना, त्वचा पर चक्ता या रैसेज, डायरिया और हाथ या पैर की उंगलियों के रंग बिगड़ना शामिल है. 

सिविल सर्जन

किसी भी व्यक्ति में अगर ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं तो उन्हें तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में अपनी आरटीपीसीआर की जांच करानी चाहिए. जांच रिपोर्ट आने तक उन्हें खुद को अन्य सदस्यों से दूर होकर क्वारंटाइन रहना चाहिए. इससे परिवार के अन्य लोगों के संक्रमित होने की संभावना नहीं होगी. वहीं उन्होंने बताया कि टीका लगाने के बाद भी लोगों को संक्रमण से बचाव का ध्यान रखना चाहिए. सभी जरूरी उपायों का उपयोग करना चाहिए. तभी हम संक्रमण को खत्म करने में सफल हो सकेंगे. 

नहीं टला है कोविड का संक्रमण सावधानी है बेहद जरूरी

सिविल सर्जन अमरेन्द्र नारायण साही ने बताया कि कोविड-19 संक्रमण अभी टला नहीं है. इसलिए लोगों को इससे बचाव का ध्यान रखना चाहिए. भीड़-भाड़ वाली जगह में लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही मास्क का पूरी तरह उपयोग करना चाहिए. बाहर से घर आने पर हाथ पांव को अच्छी तरह साफ करने के बाद ही घरों में प्रवेश करना चाहिए. बाहर किसी सामान को छूने से परहेज करें और नियमित ग्लब्स एवं सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना चाहिए. लोगों की सावधानी ही उन्हें संक्रमण से बचाए रखने में सहायक है.

कोविड पर ताजा गाइडलाइन का करे पालन - सिविल सर्जन

बेवजह यात्रा नहीं करे, भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें, कम से कम दो गज की सामाजिक दूरी का पालन करें, मास्क का उपयोग करें, अपने हाथों को हर आधे घण्टे में सैनिटाइजर या साबुन से धोएं.

(नि. सं.)

सिर दर्द व गले में खरास हो तो कराएं जांच- सिविल सर्जन सिर दर्द व गले में खरास हो तो कराएं जांच- सिविल सर्जन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 26, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.