कोशी के डॉ राजीव सिंह ने जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों का मनोबल बढ़ाने के लिए दिया व्याख्यान

 "जम्मू व कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद सुरक्षाबलों का मनोबल बढ़ाने के लिए व्याख्यान हेतु आमंत्रित किए जाने से कोशी सहित पूरा बिहार हुआ गौरवान्वित"

जम्मू में तैनात सातवीं बटालियन, सशस्त्र सीमा बल में शिक्षाविद व पुलिस प्रशासन-पब्लिक-प्रेस संबंध विशेषज्ञ डॉ राजीव सिंह ने व्याख्यान दिया. डॉ सिंह ने कहा कि देश सेवा करना सबसे बड़ा पुण्य का कार्य है और आप सभी भागयशाली हैं कि इस जीवन में आप सभी को यह पुनीत कार्य करने का अवसर मिला है. डॉ सिंह ने कहा कि पूर्व की ही भांति भविष्य में भी हमेशा सकारात्मकता के साथ किसी भी विषम परिस्थितियों में देश सेवा के साथ ही सामाजिक दायित्व को भी संपन्न करना है, जिससे कि आपके बटालियन व देश का नाम रोशन होता रहे. डॉ सिंह ने कहा कि जीवन सरल, तनाव रहित, सकारात्मकता के साथ जीना चाहिए. साथ ही दैनिक दिनचर्या में व्यायाम, अपनी रुचि की चीजों व स्वास्थ्य के लिए लाभदायक भोजन को जरूर शामिल करें. 

बताते चलें कि डॉ सिंह आईएएस, आईपीएस, डिप्टी कलेक्टर, डीएसपी व केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के अधिकारियों व देश के कई प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में व्याख्यान दे चुके हैं. डॉ सिंह को कनाडा, यूरोप, अफ्रीका, थाईलैंड, वियतनाम में शैक्षणिक भागीदारी हेतु आमंत्रित किया गया है. पूर्व में डॉ सिंह सांची बौद्ध विश्वविद्यालय, मध्यप्रदेश शासन में भी बतौर सलाहकार संबद्ध रहे हैं. डॉ सिंह पुलिस-पब्लिक के मध्य बेहतर समन्वय, विश्वास व सकारात्मकता के लिए कार्य कर रहें हैं, जिसको पूर्व में कई राष्ट्रीय मीडिया द्वारा प्रकाशित किया गया है. शीघ्र ही डॉ सिंह की पुस्तक "भारत में कानून व्यवस्था-पुलिस को मिल रही चुनौतियां एवं समाधान" सेवानिवृत्त पुलिस महानिदेशक बी. मरिया कुमार के साथ संयुक्त रूप से से प्रकाशित हो रही है. 

ज्ञात हो कि सातवीं बटालियन, सशस्त्र सीमा बल द्वारा सामुदायिक कार्य भी संपन्न किया जाता रहा है. जिसमें कोरोना के प्रति जागरूकता, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत पढ़ाई से संबंधित सामानों का वितरण, ब्लड डोनेशन कैंप, वृक्षारोपण, सड़क दुघर्टना में मदद इत्यादि कार्य हैं, जिससे स्थानीय लोग लाभान्वित होते हैं.

गौरतलब हो कि डॉ राजीव सिंह बिहार के एक गाँव भवानंदपुर, उदाकिशुनगंज प्रखंड, मधेपुरा जिले के निवासी हैं. डॉ सिंह की प्रारंभिक शिक्षा कोशी के तीनों जिलों (सहरसा, सुपौल व मधेपुरा) में हुआ है. डॉ सिंह के पिता सत्यनारायण सिंह, सेवानिवृत्त अभियंता, पथ निर्माण विभाग, बिहार सरकार व माता नीलम सिंह वर्तमान में सुपौल के विद्यापुरी में निवासरत हैं. जम्मू व कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद सुरक्षाबलों का मनोबल बढ़ाने के लिए व्याख्यान हेतु आमंत्रित किए जाने से कोशी सहित पूरा बिहार गौरवान्वित हुआ है.

कोशी के डॉ राजीव सिंह ने जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों का मनोबल बढ़ाने के लिए दिया व्याख्यान कोशी के डॉ राजीव सिंह ने जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों का मनोबल बढ़ाने के लिए दिया व्याख्यान Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 10, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.