पुरैनी मुख्यालय के कथित फर्जी नर्सिंग होम में सर्जरी के बाद एक की मौत

बगैर पंजीकरण के धड़ल्ले से अवैध नर्सिंग होम बना काल, कब तक चुप्पी साधे रहोगे साहब ? फर्जी नर्सिंग होम संचालित कर असाध्य बीमारियों का इलाज, ठेके पर भ्रूण हत्या के साथ डिलिवरी व बड़ा ऑपरेशन करने से भी नहीं आ रहे बाज. 

पुरैनी मुख्यालय में कथित अवैध नर्सिंग होम क्लिनिक में गलत ऑपरेशन करने के बाद रविवार को एक युवक की जान चली गयी. घटना के बाद घंटों तक क्लीनिक पर शव को रखकर जहां परिजनों ने आक्रोश व्यक्त किया‌ वहीं मौके का फायदा उठाकर क्लिनिक से सभी डाक्टर व स्टाफ फरार हो गये. 

बताया गया कि मुख्यालय में पुरैनी चटनमा रोड पर ठाकुरबाड़ी के नजदीक संचालित ॠषि नर्सिंग होम में रविवार की सुबह को उक्त घटना घटित हुई, जब पुरैनी मुख्यालय के ही एक 35 वर्षीय व्यक्ति की महज एक हर्निया के इलाज के क्रम में मौत हो गयी. 

मिली जानकारी के अनुसार पुरैनी मुख्यालय के वार्ड नंबर 11 निवासी मो. सलीम का पुत्र मो. सलाउद्दीन (35 वर्ष) को हर्निया की शिकायत के बाद स्थानीय ऋषि नर्सिंग होम नाम से संचालित क्लिनिक में शनिवार की रात को भर्ती किया गया‌. डाक्टरों ने जब युवक के हाईड्रोशिल का आपरेशन किया तो धीरे-धीरे युवक का तबियत बिगड़ने लगा. रात लगभग 3 बजे के आसपास जब मरीज की हालत बहुत बिगड़ गई तो वहां पर मौजूद डॉक्टरों की टीम ने मरीज के साथ मौजूद उसके भाई और पत्नी को कुछ सामान लाने के लिए बाहर भेज दिया और इधर क्लीनिक में अपने कुछ जरूरी सामान को समेटकर नौ दो ग्यारह हो गये. जब मरीज के परिजन वापस क्लीनिक में आए तो देखा कि सलाउद्दीन की मौत हो चुकी थी. वहीं दोपहर तक शव के साथ क्लीनिक पर डटे रहे परिजन. क्लिनिक संचालक के बीच घटना के मैनेज को लेकर बातचीत चल रही थी. 

बेगूसराय सदर के सर्जन चिकित्सा पदाधिकारी का लगा है बोर्ड !

ऋषि नर्सिंग होम में बेगूसराय के सदर हॉस्पिटल के जेनरल फिजिशियन एवं सर्जन चिकित्सा पदाधिकारी डा. राजू कुमार एवं डा. एस. कुमार का बोर्ड लगा हुआ है. 

इस बावत अंचलाधिकारी राम अवतार यादव ने कहा कि क्लिनिक में गलत ऑपरेशन के बाद स्थानीय युवक के मौत की जानकारी मिली है. क्लिनिक पर जांच के क्रम में पाया गया कि डाक्टर एवं सभी चिकित्साकर्मी फरार है. जांच रिपोर्ट जिलाधिकारी को भेजा जा रहा है. 

थानाध्यक्ष डीसी दास ने कहा कि घटना की जानकारी मिली है लेकिन आवेदन नहीं आया. आवेदन आने पर विधिसम्मत कार्रवाई की जाएगी. 

रजिस्टर्ड नहीं है नर्सिंग होम

इस संबंध में  सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पुरैनी के चिकित्सा पदाधिकारी विनय कृष्ण प्रसाद ने कहा कि ऐसी कोई क्लीनिक रजिस्टर्ड नहीं है. वही इस बावत जब मधेपुरा के सिविल सर्जन से बात की गयी तो उन्होंने बताया कि ऐसे क्लिनिक की जांच कर मुकदमा दर्ज कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी. 

पुरैनी में धड़ल्ले से दो और अवैध नर्सिंग होम का हो रहा संचालन

पुरैनी मुख्यालय में अवैध नर्सिंग होम का संचालन धड़ल्ले से जारी है. यहां ये नीम हकीम मरीजों के जान माल से सरे आम खिलवाड़ कर रहे हैं. आलम यह है कि इन फर्जी अस्पतालों में झोलाछाप डॉक्टर सरकारी चिकित्सकों के नेम प्लेट का उपयोग कर स्वयं सर्जरी जैसे कार्यों को अंजाम देते आ रहे हैं. पुरैनी में आरोग्य जीवन नाम से जहां धर्मशाला वाली सड़क में एक नर्सिंग होम अवैध रूप से संचालित हो रही है, वहीं ऋषि और रिषभ नाम से चटनमा वाली सड़क में एक ही भवन मे दो नाम से फर्जी क्लीनिक का संचालन हो रहा है. 

क्या कहते है एसडीएम

इस बावत उदाकिशुनगंज अनुमंडल पदाधिकारी राजीव रंजन कुमार सिन्हा ने बताया कि मामले को जिलाधिकारी के संज्ञान में देते हुए संबंधित क्लीनिक की जांच की जाएगी. जांचोपरान्त फर्जी पाये जाने पर संचालक सहित डाक्टर पर प्राथमिकी दर्ज कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी.


पुरैनी मुख्यालय के कथित फर्जी नर्सिंग होम में सर्जरी के बाद एक की मौत पुरैनी मुख्यालय के कथित फर्जी नर्सिंग होम में सर्जरी के बाद एक की मौत Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 25, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.