पुरैनी के अनुज ने नेशनल ताइक्वांडो चैम्पियनशिप में जीता कांस्य पदक

मधेपुरा जिले के पुरैनी के बघरा निवासी ग्रामीण पुलिस मदन पासवान के पुत्र अनुज कुमार ने दिल्ली में आयोजित ताइक्वांडो मार्शल आर्ट्स प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीत कर प्रदेश और जिले का मान बढ़ाया. 

जिले के कई होनहार खिलाड़ी बेहतरीन खेल का प्रदर्शन कर अपनी प्रतिभा का जौहर देश व प्रदेश स्तर पर दिखा रहे हैं. इन खिलाड़ियों के फेहरिस्त में जिले के पुरैनी प्रखंड के बघरा गांव निवासी ग्रामीण पुलिस के पुत्र अनुज कुमार का नाम भी शामिल हो गया है.

दिल्ली में आयोजित ताइक्वांडो मार्शल आर्ट्स प्रतियोगिता के फाइनल मुकाबले में मधेपुरा जिले के पुरैनी थाना अंतर्गत बड़ा गांव निवासी व ग्रामीण पुलिस मदन पासवान के पुत्र अनुज कुमार पासवान ने बिहार टीम की तरफ से बेहतरीन प्रदर्शन कर राज्य और जिले का मान बढ़ाया है.

अनुज ने बताया कि वह 6 अप्रैल से 11 अप्रैल तक दिल्ली में चले ताइक्वांडो प्रतियोगिता में उत्तराखंड को हराकर बिहार को कांस्य पदक दिलाया है. दिल्ली के सीडब्ल्यू जी स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में आयोजित सीनियर नेशनल ताइक्वांडो प्रतियोगिता 2021 सिख गेम फेडरेशन ऑफ इंडिया के तत्वावधान में आयोजित फाइनल मुकाबले में अनुज ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हुए उत्तराखंड को पराजित कर कांस्य पदक अपने नाम कर लिया और बिहार को जीत दिलाई. अनुज ने सीनियर वर्ग के 63 किलोग्राम कैटेगरी में यह उपलब्धि हासिल की है. अनुज ने इस उपलब्धि के लिए अपने कोच बिहार के कैमूर जिला निवासी इंदु शेखर व मधेपुरा ताइक्वांडो एसोसिएशन के प्रबंधक सुदाम कुमार, अपने माता-पिता, बड़े भाई सिकंदर पासवान एवं दोस्तों को श्रेय दिया है. 

अनुज ने कहा कि खेल के प्रति उसका झुकाव बचपन से ही रहा है और कई तरह के खेल में भाग ले चुके हैं. जवाहर नवोदय विद्यालय विष्णुपुर बेगूसराय स्कूली शिक्षा के दौरान फुटबॉल, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, खो खो, कबड्डी, टेबल टेनिस आदि खेल में बेहतर रहे हैं. प्रबंधक सुधांशु कुमार ने बताया कि मार्शल आर्ट में आप इन सुरक्षा शारीरिक फिटनेस सरकारी सेवा में प्राथमिकता आदि अपार संभावना है और खिलाड़ियों को चाहिए कि मार्शल आर्ट्स में अपने भाग्य को आजमाएं और युवाओं को मार्शल आर्ट के लिए प्रेरित करें. 

वही अनुज के इस सफलता से खुश होकर पंचायत की मुखिया ममता कुमारी, सरपंच बलविंदर सिंह निषाद, वार्ड सदस्य उपेंद्र राम, शिक्षक अरुण पासवान, बबलू कुमार भारती, मनोज पासवान, ब्रह्मदेव रजक, अरुण यादव, अनुज के गुरु अवधेश आर्य एवं शिक्षक संघ जिला अध्यक्ष सुबोध कुमार पासवान ने बधाई दिया है. स्पेशल ओलंपिक्स संघ बिहार के मधेपुरा जिलाध्यक्ष संजय सहनी, उपाध्यक्ष वसीम अख्तर, महासचिव राज मंगल निषाद, खेल विशेषज्ञ अभिषेक आचार्य, एथलीट लीडर कुनाल कौशल किशोर, बौद्धिक विकलांगता विशेषज्ञ विनोद काम्बली निषाद ने भी बधाई दी और कहा कि अनुज की जीत से दूसरे खिलाड़ियों का भी मनोबल बढ़ेगा और वो उम्दा प्रदर्शन करेंगे.



पुरैनी के अनुज ने नेशनल ताइक्वांडो चैम्पियनशिप में जीता कांस्य पदक पुरैनी के अनुज ने नेशनल ताइक्वांडो चैम्पियनशिप में जीता कांस्य पदक Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 17, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.