छिटपुट घटनाओं के बीच होली शांतिपूर्ण सम्पन्न

 मधेपुरा में रंगो का त्योहार होली उत्साह, उमंग और भाईचारे के बीच छिटपुट घटना को अगर नजरअंदाज कर दें तो होली शान्तिपूर्ण सम्पन्न हो गई.

हुड़दंग और रोड रेस का दौड़ दिन भर चलता रहा. रोड रेस में दो दर्जन लोग दुर्घटना के शिकार हुए जिसमें आधे दर्जन लोगों को अतिगम्भीर हालत में हाई सेन्टर भेजा गया.

जिला प्रशासन की कड़ी हिदायत कि हुड़दंगियो पर रहेगी विशेष नजर के दावे को युवकों ने धज्जियाँ उड़ा दी. सुबह से शाम तक बाइक सवार युवकों का सड़कों पर रोड रेस का नजारा दिखा, बाइक की रफ्तार के भय से आम लोग घरों से नहीं निकले लेकिन सड़क के बजाय घर के आगे होली का उमंग खासकर युवा और बच्चों में अधिक दिखी. रोड रेस के कारण होली का उत्साह फीका रहा. वैसे कहीं-कहीं युवकों ने जमकर होली खेली तो कहीं-कहीं कुर्ता फार होली भी मनी. रोड रेस के शिकार हुए दो दर्जन से अधिक घायल युवकों का एक के बाद एक सदर अस्पताल आने का सिलसिला शुरू हुआ जो दिन भर चलता रहा. घायलों में कुछ को मलहम पट्टी लगाकर छुट्टी दे दी गई लेकिन लगभग आधे दर्जन गम्भीर घायल को डाक्टरों ने हाई सेन्टर रेफर कर दिया.

पुलिस प्रशासन ने होली के मौके पर सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया था. सभी चौक-चौराहे और संवेदनशील जगहों पर पुलिस पदाधिकारी, दंडाधिकारी के साथ पुलिस बल तैनात थे. कुछ जगहों पर पुलिस ने हुड़दंगियो पर सख्ती दिखाते हुए कुछ युवको को हिरासत में भी लिया तो कुछ का बाइक भी जब्त किया जिन्हें बाद में छोड़ दिया लेकिन पुलिस हुड़दंगियों पर नकले कसने में नाकाम रहे. शहर के सभी चौक चौराहे पर पुलिस बल लगातार तैनात रहे, साथ ही दिन भर पुलिस गश्त लगाते रहे.

होली के अवसर पर शराब का नशा भी बढ़-चढ़ कर बोल रहा था. जिसके कारण कई  जगहों पर युवकों का आपस में विवाद भी हुआ तो कहीं-कहीं मारपीट भी हुई लेकिन कोई बड़ी घटना नहीं हुई. होली के बाद शाम में गुलाल का दौड़ शुरू हुआ जो देर शाम तक चलता रहा.

होली की पूर्व संध्या रविवार की शाम शहर के पुरानी बाजार में होलिका दहन का आयोजन मारवाड़ी समाज की ओर से किया गया, जिसमें भारी संख्या में महिला, पुरूष और बच्चे शामिल हुए. इस मौके पर विनोद प्राणसुखका, आनन्द प्राणसुखका, पिंटू अग्रवाल, अरूण अग्रवाल, प्रिंस, सरीता अग्रवाल अमूल, वासुदेव प्राणसुखका, राजा, बंटी, गौरव सहित सैकड़ो लोग शामिल थे.

थानाध्यक्ष सुरेश कुमार सिंह ने बताया कि होली शान्तिपूर्ण सम्पन्न हो गयी. कहीं से कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं है.

छिटपुट घटनाओं के बीच होली शांतिपूर्ण सम्पन्न छिटपुट घटनाओं के बीच होली शांतिपूर्ण सम्पन्न Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 30, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.