"पत्रकारिता में पुष्टि के बाद ही खबर चलाना चाहिए'': MT के 11वें स्थापना दिवस पर विभिन्न मीडिया हॉउस के संपादकों ने साझा किये अपने अनुभव

मधेपुरा टाइम्स के 11 वें स्थापना दिवस पर टाइम्स कार्यालय में आयोजित 'पत्रकारिता प्रशिक्षण सह अनुभव साझा सत्र' में प्रभात खबर के चीफ ब्यूरो आशीष कुमार ने कहा आज संवाददाता अपने खबर को पढ़े तो बहुत कुछ सीखने का मौका मिल सकता है। वह देखे कि हम क्या लिखे हैं और अखबार में क्या छपा है, उसमें क्या फर्क है तो लेखनी में काफी सुधार हो सकता है। सीखने का ये एक महत्वपूर्ण तरीका है कि संपादक ने उनकी खबर में किस तरह का एडिट किया है और आगे उसी तरीके से वह लिखे.

दैनिक भास्कर के चीफ ब्यूरो मनीष वत्स ने पत्रकारिता में अपने अनुभवों को साझा करते हुए कहा आज पत्रकारिता जगत में आज इनफार्मेशन का युग है। किसी भी घटना के 5 से 10 मिनट में यह सोशल मीडिया के द्वारा लोगो तक पहुंच जाती है। इसलिए खबरो की रोचकता बनाये रखने के लिए अधिक से अधिक इनफार्मेशन की जरूरत होती है। ताकि लोगों को जो जानकारी मिली है उससे अधिक जानकारी मिल सके। उन्होंने पत्रकारिता की चुनौतियों पर प्रकाश डाला. वहीँ मधेपुरा टाइम्स के संरक्षक और वरिष्ठ पत्रकार प्रदीप कुमार झा ने कहा आज के दौर में पहले वाले पत्रकारों के तरह जज्बा नही है.  चाहे देश प्रेम की भावना हो या समाजिक कुरितियो का विरोध करना हो. आज अखबार का व्यवसायीकरण हो गया है। इसके मालिक कॉरपोरेट घराने से हैं तो वह व्यावसायिक फायदा खोजेगा ही. जिसके कारण आज के दौर में समझौता करना पड़ता है. साथ उन्होंने कहा पत्रकारिता में खबर की पुष्टि के बाद ही खबर चलाना चाहिए। 

दैनिक हिन्दूस्तान के चीफ ब्यूरो सरोज कुमार ने कहा आज पत्रकारिता में डरने की जरूरत नहीं है। अगर आप सही है और आपके पास अपना पक्ष साबित करने का प्रर्याप्त सबूत है तो कोई आपको दबा नहीं सकता। उन्होंने कहा कि तथ्य और पुष्टि के बिना खबर नहीं छापनी चाहिए. कहा कि खबर न छपे बेहतर है बजाय इसके कि गलत खबर छपे. गलत खबर आपको परेशानी में डाल सकता है.

दैनिक भास्कर के सुलेन्द्र कुमार ने कहा आपको क्षमता है तो पत्रकारिता करे और सभंल कर करे अगर आप किसी भी मामले में फंसते हैं तो समझ लें का अपना अखबार भी आपको पहचानने से इंकार कर देगा। पर इसका मतलब यह भी नहीं कि सही खबर न छपे. आपके पास तथ्य और सबूत होंगे तो जीत आपकी होगी. वहीँ उन्होंने पत्रकारिता से जुड़े कई संस्मरण सुनाये जिसपर उपस्थिति संवाददाता मुस्कुराए बिना नहीं रह सके. कार्यक्रम में दैनिक जागरण के ब्यूरो चीफ धर्मेन्द्र भारद्वाज अचानक तय हुए एक महत्वपूर्ण वीडियो कांफ्रेंस के कारण उपस्थित नहीं हो सके.

कार्यक्रम में मधेपुरा टाइम्स के सभी पत्रकार मौजूद थे जहाँ सबने मिलकर इसके बाद केक काट कर वर्षगाँठ मनाया. संपादकों ने मौके पर जहाँ सभी पत्रकारों को मोमेंटो, बिहार के वरिष्ठ पत्रकार पुष्यमित्र द्वारा आंचलिक कथाकार फणीश्वर नाथ रेणु पर लिखी किताब देकर सम्मानित किया वहीँ मधेपुरा के दुपहिया वाहन के UNIQUE HERO शोरूम की तरफ से भी मधेपुरा टाइम्स के सभी पत्रकारों को विशेष गिफ्ट देकर सम्मानित किया गया.

मौके पर संस्थापक संपादक रूद्र नारायण यादव, राकेश सिंह, डॉ. आई. सी. भगत, सुपौल से अशोक कुमार, आरिफ आलम, मुरारी सिंह, संजय कुमार, अख्तर वसीम, रमण कुमार, ब्रजेश कुमार सिंह, डिक्शन राज, मुकेश कुमार, पीयूष राज, लालेंद्र कुमार, विकास समीर, अमित सिंह, एस. पार्थसारथी, धीरेन्द्र निराला, राज कुमार समेत अन्य उपस्थित थे. कार्यक्रम के प्रायोजक पियाजिओ के डीलर AUTO ZONE थे, जबकि मंच संचालन सहरसा से आये कुंदन कुमार सिंह कर रहे थे.

(नि. सं.)

"पत्रकारिता में पुष्टि के बाद ही खबर चलाना चाहिए'': MT के 11वें स्थापना दिवस पर विभिन्न मीडिया हॉउस के संपादकों ने साझा किये अपने अनुभव "पत्रकारिता में पुष्टि के बाद ही खबर चलाना चाहिए'': MT के 11वें स्थापना दिवस पर विभिन्न मीडिया हॉउस के संपादकों ने साझा किये अपने अनुभव Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 21, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.