कृषकों के बीच आयोजित किया गया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लाइव प्रसारण

मधेपुरा जिले के चौसा प्रखंड अंतर्गत ई किसान भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लाइव प्रसारण कृषकों के बीच आयोजित किया गया। कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन फीता काटकर प्रखंड उप प्रमुख शशि कुमार दास एवं सहयोगी भाजपा प्रखंड अध्यक्ष अरुण कुमार मंडल व किसानों ने किया ।

कार्यक्रम उद्घाटन के बाद कुमार दास ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए वरदान साबित हुआ है । जिससे किसानों को खेतीवाड़ी करने हेतु सेठ साहूकार के पास जाना नहीं पड़ रहा है , समय-समय पर प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना की राशि सीधा किसानों के खाते में प्राप्त हो रही है। किसानों में इससे खुशहाली है। वहीँ भाजपा प्रखंड अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना किसानों के लिए संजीवनी का काम कर रही है किसानों को इससे अधिक लाभ मिला है। 

सहायक तकनीकी प्रबंधक सुनील कुमार टुडू ने कहा कि लघु एवं सीमांत भू धारी परिवार को लाभ दिया जाता है। परिवार जिसमें पति पत्नी एवं अवयस्क आश्रित बच्चे जिनके पास राज्य के भू अभिलेख में 2 हेक्टेयर से  कम जमीन की प्रविष्टि दर्ज हो। किसान सलाहकार कुंजबिहारी शास्त्री ने कहा कि पात्रता को अयोग्य श्रेणी में वैसे किसान आते हैं , जिनके पास में की खेती योग्य जमीन नहीं है। संस्थागत भूमि मालिक है। जिसके परिवार के कोई सदस्य संवैधानिक पद पर आसीन है । जिनके परिवार के कोई सदस्य केंद्र /राज्य के पूर्व/ वर्तमान में मंत्री रहे हैं । जिनके परिवार का कोई सदस्य जिला परिषद के अध्यक्ष, नगर निगम के मेयर, लोक सभा, राज्य सभा ,विधान मंडल के वर्तमान /पूर्व सदस्य रहे हैं ।जिनके परिवार का कोई सदस्य कार्यरत सेवानिवृत्ति केंद्रीय /राज्य सरकार के विभाग एवं क्षेत्रीय कार्यालय लोक उपकरण के पदाधिकारी, कर्मचारी सरकार के अंतर्गत संलग्न स्वायत्त प्राप्त संस्था के वर्तमान/ पूर्व पदाधिकारी (कर्मचारी चतुर्थवर्गीय कर्मी को छोड़कर), जिनके परिवार का कोई सदस्य जिनका मासिक पेंशन ₹10000 या इससे अधिक है । जिसके परिवार के किसी सदस्य ने गत वर्ष आयकर या आयकर का भुगतान किया है। जिसके परिवार का कोई सदस्य चिकित्सक ,अभियंता, वकील चार्टर्ड अकाउंटेंट , आर्किटेक्ट से संबंधित पेशेवर निकाय से निबंधित हुए एवं प्रैक्टिस कर रहे हैं, योग श्रेणी की पात्रता के निर्धारण हेतु लाभान्वित के स्वघोषित घोषणा पत्र के आधार पर भी चिन्हित किया जा सकता है । यदि लाभान्वित खुद गांव में नहीं रहता है तो उसके परिवार के अन्य सदस्य भी घोषणा कर सकते हैं, गलत घोषणापत्र के लिए किसान से लाभ की वसूली की जाएगी एवं दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी । ऐसा नियमावली में वर्णित है। किसान अपना ऑनलाइन आधार में वर्णित नाम एवं बैंक अकाउंट सही-सही लिखकर ही आवेदन करें । 

इस मौके पर जदयू के प्रखंड अध्यक्ष मनोज प्रसाद ने कहा कि बिहार सरकार कृषि विभाग के द्वारा प्रत्यक्ष अंतरण पोर्टल के माध्यम से सभी प्रकार का पंजीयन किसानों के लिए सुविधा प्रदान की है समय-समय पर किसान बंधु इस पोर्टल के माध्यम से जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं तथा ऑनलाइन भी कर सकते हैं ।

इस मौके पर कार्यपालक सहायक कुंदन कुमार, लेखापाल अमित कुमार, किसान सलाहकार मणिकांत कुमार, सुनील कुमार, अनुज कुमार, केशव कुमार, पंकज कुमार, पूर्व प्रखंड भाजपा अध्यक्ष सुबोध सिंह, अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के भाजपा अध्यक्ष विजय ठाकुर, यदुनंदन प्रसाद यादव, पंचायत समिति प्रतिनिधि मिथिलेश कुमार यादव, कांग्रेस नेता अनिल पोद्दार, किसान अमर ज्योति,अरविंद यादव, राजेंद्र भगत, टुनटुन यादव,  कैलाश साह, अनिल कुमार, विकास कुमार समेत सैकड़ों किसान लाइव प्रसारण के माध्यम से जुड़े रहे।

कृषकों के बीच आयोजित किया गया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लाइव प्रसारण कृषकों के बीच आयोजित किया गया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लाइव प्रसारण Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 25, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.