कुमारखंड में महामारी पर भारी पड़ा मतदाताओं का उत्साह

मधेपुरा जिले के कुमारखंड में 58.82 फीसदी हुआ वोटिंग, कोरोना महामारी पर भारी पड़ा मतदाताओं का उत्साह. 

प्रखंड के सभी 21 पंचायत में 1 लाख 54 हजार 2 सौ 59 वोटर हैं, जिसमें पुरुष वोटर की संख्या 81 हजार 3 सौ 60 है. वहीं महिला मतदाता की संख्या 72 हजार 8 सौ 93 है, जबकि थर्ड जेंडर (अन्य) वोटर की संख्या महज 6 है. इसके लिए 218 बूथ पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान संपन्न हो गया. 

मतदान के दौरान वैश्विक महामारी कोरोना वायरस पर मतदान करने के लिए मतदाताओं का उत्सह भारी पड़ा. वोटिंग में पुरूष से ज्यादा आधी आबादी महिला मतदाता का उत्साह भारी पड़ा. युवा और पहली बार बने मतदाताओं में मतदान के प्रति अधिक उत्साह देखा गया. प्रखंड क्षेत्र को 4 जोन में विभक्त कर जहां जोनल दण्डाधिकारी प्रखंड क्षेत्र के अपने-अपने जोनल पर कड़ी नजर रखे हुए थे, वहीं प्रखंड क्षेत्र को 20 सेक्टर में विभक्त कर 20 सेक्टर मजिस्ट्रेट और पुलिस पदाधिकारी अर्धसैनिक बल के साथ मतदान प्रारंभ होने से लेकर मतदान समाप्ति तक अपने-अपने आवंटित इलाके में गश्त करते नजर आए. 

इधर 66 पीसीसी यानि पेट्रोलिंग कम कनेक्टिंग पार्टी के दण्डाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी अर्धसैनिक बल के साथ अपने-अपने आवंटित स्थान पर मुस्तैद थे. वहीं 218 बूथ पर 872 मतदान कर्मी को तैनात किया गया था. हालांकि शुरू में कुछ बूथ पर ईवीएम में तकनीकी खराबी रहने के वजह से तकरीबन आधे घंटे तक मतदान कार्य बाधित रहा. हालांकि जैसे ही प्रखंड कार्यालय में गठित कंट्रोल रूम में जानकारी मिली, संबंधित कर्मी बूथ पर पहुंचकर ईवीएम के तकनीकी खराबी को दुरुस्त कर दिया या फिर वीवीपेट को ही बदल कर मतदान कार्य शुरू करवा दिया. मतदाताओं के बीच मतदान करने के उत्साह के कारण सुबह 7 बजे के पहले ही प्रखंड के सभी बूथ पर महिला/पुरुष मतदाताओं की लंबी कतार लग गई.

मिली जानकारी के अनुसार प्रखंड के परमानंदपुर, लक्ष्मीपुर भगवती मालिक, हरिबोला, परमानंदपुर और उत्कमित उच्च विद्यालय सुन्दर नगर के भवन में स्थित बूथ पर तकनीकी खराबी रहने के कारण मतदान कार्य ससमय प्रारंभ नहीं हो सका, परंतु जैसे ही प्रखंड निर्वाचन निबंधन पदाधिकारी सह बीडीओ पंकज कुमार को सूचना मिली, बीडीओ ने दक्ष कर्मी को भेजकर ईवीएम को ठीक करवा कर पुनः आधे घंटे के अंदर मतदान कार्य शुरू करवा दिया. पुरुष मतदाताओं से आधी आबादी कहे जाने वाली महिला मतदाताओं ने लोकतंत्र के महापर्व में बढ़-चढ़कर हिस्सेदारी निभाई. 

बीडीओ पंकज कुमार ने बताया कि 58.82 फीसदी मतदाताओं ने अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग किया. इधर प्रखंड के ऐसे सभी दिव्यांग बूथ जहां विकलांग मतदाताओं की तादाद ज्यादा है, व्हील चेयर उपलब्ध कराया गया था. जहां प्रतिनियुक्त स्काउट गाइड के लोग विकलांग मतदाताओं को वोट गिराने में मदद कर रहे थे. प्रखंड के सभी 217 बूथ पर हेल्प डेस्क की व्यवस्था की गई थी. जहां पर प्रतिनियुक्त कर्मी मतदाताओं को वोट डालने में सहयोग कर रहे थे.

वहीं हर बूथ पर सेविका वोटर को सबसे पहले सेनेटाइजर लगवाती और ग्लब्स पहनाकर वोटिंग के लिए भेज रही थी. दूसरी ओर सभी 20 सेक्टर के लिए एक-एक ट्रैक्टर और उस पर सफाई कर्मी व मेडिकल कर्मी को प्रत्येक सेक्टर के बूथों पर कचरा उठाव के लिए प्रतिनियुक्त किया गया था.

(रिपोर्ट मीना कुमारी | मधेपुरा टाइम्स)

कुमारखंड में महामारी पर भारी पड़ा मतदाताओं का उत्साह कुमारखंड में महामारी पर भारी पड़ा मतदाताओं का उत्साह Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 07, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.