खाद-बीज दुकानदार पर किसानों ने लगाया नकली खाद बेचने का आरोप

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड अंतर्गत रजनी पंचायत के स्टेट हाईवे 91 के किनारे रविंद्र खाद बीज भंडार पर किसानों ने नकली खाद बेचने का आरोप लगाया है. 

आरोप के मुताबिक रजनी गोठ के राहुल कुमार, विपिन कुमार, विकास कुमार और सत्यम कुमार चारों किसानों ने दुकानदार पर आरोप लगाया है कि दुकानदार के द्वारा नकली खाद किसानों को दी जाती है. कहा कि पारस डीएपी जो इंडो फार्मा आईआरसी एग्रो केमिकल प्राइवेट लिमिटेड साल्ट लेक कोलकाता 700091 पैकिंग किया हुआ था जो नकली खाद लोगों को बेचा जाता है. 

चारों युवकों ने इस बात की शिकायत प्रखंड कृषि पदाधिकारी व जिला कृषि पदाधिकारी से किया जिसके बाद मामले को संज्ञान में लेते हुए त्वरित कार्यवाही करते हुए मधेपुरा प्रखंड कृषि समन्यवक सोहन कुमार एवं मुरलीगंज प्रखंड कृषि समन्वयक विकास कुमार मौके पर पहुंचकर मामले की छानबीन करने में जुट गए. मामले में स्थल का निरीक्षण के दौरान सोहन कुमार कृषि समन्वयक मधेपुरा ने बताया कि किसान द्वारा खरीदे गए खाद का सैंपल हम लोगों ने कलेक्शन किया है. इसे लेबोरेटरी भेजा जाएगा एवं अभी तत्काल प्रखंड कृषि पदाधिकारी मुरलीगंज आकस्मिक अवकाश पर हैं इसीलिए उक्त मामले को कल जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा जांच किया जाएगा.

उधर दुकानदार रविंद्र कुमार ने कहा कि मुझे फँसाने की साजिश की जा रही है. हमने इन चारों युवक को खाद नहीं दिया है, वहीं युवकों ने कहा है कि खाद के एवज में हमने ऑनलाइन भुगतान किया है. इस के जवाब में दुकानदार रविंद्र कुमार ने बताया कि साजिश के तहत मुझे फंसाने की कोशिश की जा रही है. ये युवक दोपहर के समय हमसे कुछ नगद राशि की जरूरत है कह कर मांग रहे थे और उन्होंने कहा कि बदले में हम आपको ऑनलाइन भुगतान कर देते हैं. इसी के एवज में हमने इन्हें नगद राशि दिया और इनके द्वारा मेरे खाते में ऑनलाइन भुगतान किया गया है. 

मौके पर मौजूद स्थानीय कृषक विद्यार्थी कुमार ने बताया कि नकली खाद बीज देकर गरीब किसानों का यह शोषण कर रहे हैं और उन्होंने दावा किया कि चारों किसानों को जो खाद उपलब्ध करवाई गई थी वो बिल्कुल ही नकली है और इसकी जांच एवं दुकान के स्टॉक पंजी एवं पोस मशीन की भी जांच होनी चाहिए.

खाद-बीज दुकानदार पर किसानों ने लगाया नकली खाद बेचने का आरोप खाद-बीज दुकानदार पर किसानों ने लगाया नकली खाद बेचने का आरोप Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 17, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.