दुर्गा पूजा को लेकर मुरलीगंज थाना परिसर में शांति समिति की बैठक आयोजित

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज थाना परिसर में सोमवार को थानाध्यक्ष किशोर कुमार प्रखंड विकास पदाधिकारी अनिल कुमार अंचलाधिकारी मुकेश कुमार सिंह एवं नगर पंचायत कार्यपालक शंकर प्रसाद की अध्यक्षता में दुर्गा पूजा को लेकर शांति समिति की बैठक आयोजित की गई. 


इस दौरान थानाध्यक्ष ने कोरोना को ले कर सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देश से लोगों को अवगत कराया. थानाध्यक्ष ने दुर्गा पूजा समिति से कहा कि कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है. संक्रमण से बचने के लिए इस बार घरों में ही मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित कर पूजा पाठ करना उचित होगा. इस बार दुर्गा पूजा के अवसर पर कहीं पर भी मेला व रावण का पुतला दहन आदि पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा. मेला ग्राउंड के अंदर ध्वनि विस्तारक यंत्र एवं दुकान लगाने पर पाबंदी लगा दी गई है. 

चुनाव आचार संहिता को देखते हुए मेला परिसर में किसी भी प्रकार के पोस्टर एवं अन्य जन प्रचार के सामान नहीं लगेंगे, बलि प्रदान किए जाने पर भी रोक लगा दी गई है. तोरण द्वार एवं पांडाल नहीं लगेंगे. प्रतिमा स्थल को छोड़कर सभी भाग खुले रहेंगे लेकिन मेला का आयोजन नहीं किया जाएगा. विसर्जन जुलूस भी नहीं निकाला जाएगा. प्रतिमा स्थल एवं विसर्जन स्थल की दूरी कम से कम होगी. प्रसाद भोग का वितरण नहीं होगा. किसी प्रकार की सांस्कृतिक कार्यक्रम डांडिया, रामलीला, रावण दहन का आयोजन नहीं होगा. कलश यात्रा या कुमारी पूजा का भी आयोजन नहीं होगा.

पूजा समिति के अध्यक्ष व सचिव को प्रशासन द्वारा निर्देश दिया गया कि इस वर्ष कलश स्थापना के दिन जलयात्रा व शोभा जुलूस नही होगा. मंदिर या पुराने पूजा मंडप में केवल पांच से सात लोग ही रहकर पूजा करेंगे. पूजा स्थल पर जनसमूह को नहीं जुटाना है. प्रसाद वितरण, भोज भंडारे के आयोजन को भी प्रतिबंधित किया गया है. पूजा स्थल पर कोविड 19 के नियम के तहत सेनेटाइजर व मास्क अनिवार्य होगा.

मौके पर थाने में मौजूद सभी जनप्रतिनिधियों ने एक स्वर में कोविड-19 एवं चुनाव आचार संहिता के पालन किए जाने की बात को माना एवं प्रशासन से अनुरोध किया कि वह पंचायत एवं नगर स्तर पर इस बार दुर्गा पूजा के सरकार द्वारा जारी नए दिशानिर्देश को आम जनता के बीच अवगत करवा दें ताकि जनता में दुर्गा पूजा को लेकर प्रशासन के द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों का पालन हो सके.

वहां उपस्थित जन समुदाय द्वारा मूर्ति विसर्जन के विषय में सरकार द्वारा दिशा निर्देश 25 अक्टूबर को मूर्ति विसर्जन किए जाने पर पुनर्विचार करने को कहा गया क्योंकि 25 अक्टूबर को नवमी पड़ता है और विजयादशमी का मतलब ही होता है दसवीं को पूजा अर्चना के बाद मूर्ति विसर्जन का कार्यक्रम. नवमी को विसर्जन करने की बात पर उपस्थित जनप्रतिनिधियों द्वारा वरीय पदाधिकारी को इससे अवगत करवाने का अनुरोध किया गया.

मौके पर मनोज कुमार मंडल, गजेंद्र पासवान, बबन कुमार, संतोष कुमार, रामसुंदर यादव, दयानंद मंडल, नगेंद्र प्रसाद यादव, बालकृष्ण मंडल, निशीकांत दास, सचिव दुर्गा स्थान रूद्र नारायण यादव, रतन कुमार, मोहम्मद आलम, आभास चंद्र असीम, अरविंद कुमार यादव, दिनेश मिश्रा, मोहम्मद मंसूर आलम, गौतम चौधरी. अजय कुमार. राजीव कुमार जयसवाल, मोहम्मद जब्बार, चेंबर ऑफ कॉमर्स से विनोद बाफना, सूरज पंसारी, पवन कुमार, अंकित कुमार, राकेश रोशन, बम बम यादव, भुपेंद्र आनंद, बैजनाथ टूडू शहीद, नगर पंचायत एवं पंचायत स्तर के प्रतिनिधि मौजूद थे.

दुर्गा पूजा को लेकर मुरलीगंज थाना परिसर में शांति समिति की बैठक आयोजित दुर्गा पूजा को लेकर मुरलीगंज थाना परिसर में शांति समिति की बैठक आयोजित Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 13, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.