हुजूर! सड़क परिचालन योग्य तो बना दीजिए, कुछ ईंट तो गड्ढे में गिरा दीजिए...

मधेपुरा जिले में उदाकिशुनगंज से पुरैनी-चौसा होते हुए भटगामा जानेवाली अर्द्धनिर्मित एस.एच. 58 सड़क की स्थिति अत्यंत दयनीय है. 

हल्की बारिश के बाद ही एस.एच. 58 मुख्य मार्ग उदाकिशुनगंज से लेकर कलासन तक सैकड़ों छोटे-बड़े गड्ढे, गड्ढेनुमा झील व कीचड़ में तब्दील हो गये हैं, जिस कारण उक्त सड़क पर आवागमन करने वाले वाहन चालक और सफर कर रहे व्यक्ति सफर तय कर अपने आप में ऐसा अनुभव करते हैं जैसे वे जिन्दगी की जंग जीतकर सकुशल सफर तय कर लिया हो. 

आजादी के बाद से अबतक इस क्षेत्र के लोगों के लिए सपनों का सफर और अच्छी सड़क की आशायें अब बलवती होती दिख रही है लेकिन सड़क निर्माण कार्य लॉकडाउन की वजह से बाधित होने और लगातार बारिश ने इस सफर को और भी खौफनाक बना दिया है. बारिश की वजह से उदाकिशुनगंज से कलासन तक सैकड़ो छोटे बड़े कीचड़मय गड्ढे हैं जो झील में तब्दील हो चुके हैं. लॉकडाउन के दौरान बस व अन्य यात्री वाहनों के परिचालन पर प्रतिबंध होने के कारण उक्त जर्जर मार्ग से छोटे और अन्य वाहनों से सफर करना लोगों के लिए काफी मुश्किल है. जर्जर सड़क पर आवाजाही करने से प्रतिदिन लोग दुर्घटना के शिकार हो रहे हैं.

जर्जर सड़क पर दिनोदिन सफर करना मुश्किल हो रहा है. हर दिन कोई न कोई गाड़ी फंसने से आवागमन में राहगीरों को काफी परेशानियों से गुजरना पड़ रहा है. सड़क निर्माण विभाग और जिले के वरीय पदाधिकारियों द्वारा बार-बार चेतावनी देने के बाद भी ओवरलोडेड ट्रक का परिचालन नहीं रुक रहा है.

सड़क को परिचालन योग्य बनाने हेतू बड़े वाहनो के परिचालन पर लगाया गया था रोक

उदाकिशुनगंज से भटगामा जाने वाली निर्माणाधीन एसएच-58 मुख्य मार्ग के खराब स्थिति को देखते जिलाधिकारी ने छह अगस्त तक बड़े व भारी वाहनों के परिचालन पर रोक लगाया था. समय बीत गया लेकिन न तो सड़क परिचालन योग्य बन पाया है और न ही भारी वाहनों और ट्रक का आवागमन बंद हुआ है.

पुरैनी मुख्यालय के सहनी चौक, पुरैनी-डुमरैल बस स्टैंड चौक और आंबेडकर चौक के समीप मुख्य मार्ग पर हो रहे पानी के बहाव का निरीक्षण करने पहुंचे एसडीएम एसजेड हसन और एसडीपीओ सीपी यादव ने भारी वाहनों के परिचालन को लेकर चौसा और पुरैनी थानाध्यक्ष को ओवर लोड वाहनों के परिचालन पर सख्ती से कार्रवाई करने को भी कहा था लेकिन थानेदार मामले को लेकर गम्भीर नहीं हैं. ट्रक का परिचालन इस गड्ढे वाली सड़क में अनवरत जारी है और आए दिन जाम भी लग रहा है. 

इस बावत बीएसआरडीसी पीआइयू मधेपुरा ने बताया कि 31 अगस्त तक का समय मिला है गड्ढे को भरने और परिचालन योग्य करने हेतु. कार्य प्रारंभ कर दिये गये हैं साथ ही उन्होंने सड़क के निर्माण को शीघ्र पूरा कर लेने की बात कही.
हुजूर! सड़क परिचालन योग्य तो बना दीजिए, कुछ ईंट तो गड्ढे में गिरा दीजिए... हुजूर! सड़क परिचालन योग्य तो बना दीजिए, कुछ ईंट तो गड्ढे में गिरा दीजिए... Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 18, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.