अच्छी खबर: मधेपुरा जिले में 350 करोड़ की लागत की 272 सड़कों का मुख्यमंत्री ने वीसी के माध्यम से किया शिलान्यास

मधेपुरा जिले में ग्रामीण कार्य विभाग की 350 करोड़ की लागत से बनने वाली 520 किलोमीटर लंबी 272 सड़कों का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शिलान्यास और कार्यारंभ किया. 

साथ ही लगभग 20 किलोमीटर सड़क का उद्घाटन भी किया. इसमें सिंहेश्वर बाजार में एन.एच. 106 से ब्लॉक तक लगभग 4.41 करोड़ से बनने वाली 1.20 किलोमीटर सड़क भी शामिल है. जिसके निर्माण कार्य का सीएम ने कार्यारंभ किया. 17.20 मीटर चौड़ी यह सड़क ग्रामीण कार्य विभाग की बिहार में बनने वाली पहली सड़क होगी. नई अनुरक्षण नीति के तहत बन रही इस सड़क को ऐतिहासिक एवं पर्यटन की दृष्टिकोण से अतिमहत्वपूर्ण माना गया है. 

सिंहेश्वर में श्रावणी और महाशिवरात्रि के मौके पर उमड़ने वाली श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए इस सड़क को इतनी चौड़ी बनाई जा रही है. आरईओ मधेपुरा रिजन के ईओ ई. शैलेंद्र मंडल ने बताया कि 17.2 मीटर चौड़ी इस सड़क में 7 मीटर कैरी-वे, दोनों साइड 2-2 मीटर का पावर ब्लॉक और दोनों तरफ 0.6 मीटर का साइड ड्रेन व ड्रेन के उपर ढाई-ढाई मीटर पैदल चलने के लिए होगा. 

एकरनामा के अनुसार इस सड़क को बनाने के लिए मार्च 2021 तक का समय दिया गया है लेकिन अक्टूबर 2020 तक इसके बन जाने की पूरी संभावना है. उक्त सड़क में सौदर्यीकरण का भी प्रावधान किया गया है. पांच साल तक सड़क का मेंटेनेंस भी किया जाएगा. इस दौरान मुख्यमंत्री ने दो लोगों से सीधा संवाद भी किया. कोरोना काल में 350 करोड़ की लागत से सड़कों के बनने से स्थानीय स्तर पर लोगों का रोजगार भी मिलेगा.   

सीएम से संवाद के दौरान पूर्वउपप्रमुख राजेश कुमार झा ने कहा कि सिंहेश्वर पर मुख्यमंत्री नीतीश सर का ध्यान हमेशा रहा है. उनका सिंहेश्वर की धरती पर बराबर आना भी रहा है. सर के द्वारा हमेशा कुछ न कुछ सौगात सिंहेश्वर को प्राप्त भी होता रहा है. इस बार जो सौगात सर के द्वारा दिया गया है, वह मामूली नहीं है. यह सड़क प्रखंड के सभी प्रमुख कार्यालय ब्लॉक, थाना, अस्पताल, पोस्ट ऑफिस को जोड़ती है. आपके द्वारा सिंहेश्वर में इतनी चौड़ी सड़क का निर्माण कराया जा रहा है. इसके लिए पूरे प्रखंडवासी की ओर से आपको दिल से धन्यवाद दे रहे हैं. 

संवाद के दौरान वस्त्र व्यापार संघ के अध्यक्ष अरविंद प्राणसुखका ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से कहा कि आपने सिंहेश्वर वासियों को इतनी चौड़ी सड़क का तौहफा दिया, इसके लिए धन्यवाद. इस सड़क के बनने से सिंहेश्वर वासियों में खुशी की लहर है. यह सड़क सिंहेश्वर से दो प्रखंड कुमारखंड और शंकरपुर को सीधा जोड़ती है. इस सड़क के बनने से अक्सर लगने वाले जाम से भी छुटकारा मिल जाएगा.

मधेपुरा क्षेत्र में 270 करोड़ का काम

ग्रामीण कार्य विभाग के मधेपुरा क्षेत्र के कार्यपालक अभियंता ई. शैंलेंद्र कुमार मंडल ने बताया कि मधेपुरा में 270 करोड़ का काम हो रहा है. इसके तहत 83.77 करोड़ की लागत से बनने वाली 98.687 किलोमीटर लंबी 65 सड़क योजनाओं का शिलान्यास किया गया. जबकि 3.59 करोड़ की लागत से 11.07 किमी लंबी तीन सड़क का उद्घाटन किया गया. इसके साथ ही 175.67 करोड़ की लागत से 230.45 किमी लंबी 131 सड़क योजनाओं का कार्यारंभ भी किया गया. सभी सड़कों का गुणवत्तापूर्ण कार्य समय पर कराने के लिए विभाग प्रतिबद्ध है.

उदाकिशुनगंज में 98.26 करोड़ का काम

ग्रामीण कार्य विभाग के उदाकिशुनगंज क्षेत्र के कार्यपालक अभियंता ई. रामरतन राम ने बताया कि उदाकिशुनगंज क्षेत्र में 98.26 करोड़ की लागत से काम हो रहा है. इसके तहत 68.3 करोड़ की लागत से 144.46 किमी लंबी 59 सड़क योजनाओं का गुरुवार को सीएम ने शिलान्यास किया. जबकि 6.6 करोड़ की लागत से 8.63 किमी लंबी 6 सड़क का उद्घाटन किया गया. साथ ही 24.17 करोड़ की लागत से 47.95 किमी लंबी 17 योजनाओं का कार्यारंभ किया गया. क्षेत्र में 26 जगहों पर लाइव वेब कास्ट की व्यवस्था की गई थी.  

तीन माह में बन जाएगी सड़क: जिलाधिकारी 

डीएम नवदीप शुक्ला ने सिंहेश्वर की सड़क का महत्व मुख्यमंत्री को बताते हुए कहा कि इस क्षेत्र के लोगों का कहना है कि यह सड़क दरभंगा महाराज के समय से ही मधुबनी जिले के उच्चैठ भगवती स्थान से जिले के लरहा, सिंहेश्वर, कुमारखंड, पूर्णिया होते हुए असम के ऐतिहासिक कामाख्या मंदिर तक जाती थी. अभी यह सड़क एनएच 106 से प्रखंड कार्यालय तक बन रही है. मुझे पूर्ण विश्वास है इस मॉडल सड़क से लोगों को काफी लाभ होगा. आगामी 3 माह में यह सड़क बनकर तैयार हो जाएगी. 

इस दौरान एसपी संजय कुमार, एसडीएम वृंदालल, चीफ इंजीनियर आरडब्लुओ योगेश्वर पांडे, बीडीओ राज कुमार चौधरी, सीओ आदर्श गौतम, थानाध्यक्ष रनवीर कुमार, डीपीएम अनुज पौदार, बीपीएम सुबित कुमार, बीएओ विजेंद्र यादव हरी प्रसाद टेकरीवाल, दिलीप खंडेलवाल, जदयू के जिलाध्यक्ष विजेंद्र यादव, प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष दीपक कुमार, प्रखंड अध्यक्ष हरेंद्र मंडल समेत अन्य पदाधिकारी व सिंहेश्वरवासी मौजूद थे.
अच्छी खबर: मधेपुरा जिले में 350 करोड़ की लागत की 272 सड़कों का मुख्यमंत्री ने वीसी के माध्यम से किया शिलान्यास अच्छी खबर: मधेपुरा जिले में 350 करोड़ की लागत की 272 सड़कों का मुख्यमंत्री ने वीसी के माध्यम से किया शिलान्यास Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 20, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.