स्कूलों में संसाधन का घोर अभाव, संसाधन उपलब्ध कराऐं सरकार: संघ

मधेपुरा जिला माध्यमिक शिक्षक संघ तथा जिला शिक्षा पदाधिकारी के कठिन परिश्रम से जिले के सभी माध्यमिक विद्यालयों को उच्च माध्यमिक विद्यालयों में उत्क्रमित तो कर दिया गया है किंतु स्कूलों में संसाधन का घोर अभाव है। संसाधनों के अभाव के कारण बच्चों को पठन-पाठन में काफी परेशानी होगी। 


कृष्ण कुमार, अध्यक्ष 
उक्त बातें जारी संयुक्त विज्ञप्ति में जिला माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष कृष्ण कुमार तथा सचिव डॉ. अजय कुमार ने कही। शिक्षक नेताओं ने कहा कि जिले के 25 माध्यमिक विद्यालयों को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने कोड आवंटित कर दिया है। आदेशानुसार बच्चों का नामांकन भी शुरु हो रहा है किंतु विद्यालयों में प्रयोगशाला, पुस्तकालय, वर्ग कक्ष, शिक्षक प्रकोष्ठ तथा कॉमन रुम आदि नहीं रहने के कारण बच्चों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। अधिकांश विद्यालयों में तो जलापूर्ति व शौचालय भी नहीं है। अध्यक्ष ने कहा कि शौचालय निर्माण के नाम पर सीएम व पीएम करोड़ों रुपए हवा में उड़ा दिए हैं किंतु सरजमीन की सच्चाई काफी स्याह है। यहां तक कि जिले के एममात्र बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय केवल चल रहा है किंतु प्रोजेक्ट कन्या उच्च विद्यालय मुरलीगंज को  एक गज जमीन तक नहीं है। यह विद्यालय कागज पर चल रहा है। 

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रयोगशाला तथा फर्नीचर के लिए माध्यमिक तथा उच्च माध्यमिक विद्यालयों को अलग-अलग राशि उपलब्घ कराया गया था लेकिन तत्कालीन जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, लेखा- योजना सह डीईओ उग्रेश मंडल द्वारा राशि को अनियमित तरीके से कुछ विद्यालयों को उपाबंटित किया गया। अधिकांश राशि लौटा दी गयी जो जांच का विषय है। राशि का विचलन भी किया गया। 

सबसे मजेदार बात तो यह है कि जहां प्रधानाध्यापकों द्वारा धड़ल्ले से इंटर में नामांकन लेने की तैयारी चल रही है उन स्कूलों में शिक्षकों का पद भी सृजित नहीं किया गया। बहाली तो दूर की बात है। संघ जिला शिक्षा पदाधिकारी के माध्यम से पदों का सृजन, शिक्षकों की नियुक्ति तथा संसाधन मुहैया कराने की मांग सरकार से करता है।
(रिपोर्ट: कुमारी मंजू)
स्कूलों में संसाधन का घोर अभाव, संसाधन उपलब्ध कराऐं सरकार: संघ स्कूलों में संसाधन का घोर अभाव, संसाधन उपलब्ध कराऐं सरकार: संघ Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 03, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.