हाल-ए-मुरलीगंज: सिर्फ नगर पंचायत क्षेत्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 25

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र में लगातार कोर्रोना संक्रमितों की संख्या में इजाफा हो रहा है. आज सोमवार को नगर पंचायत क्षेत्र में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मुरलीगंज में 32 व्यक्तियों की सैंपलिंग की गई जिसमें आठ 8 कोरोना पॉजिटिव सामने आए हैं. 

अब तक कुल नगर पंचायत क्षेत्र में इसकी संख्या बढ़कर 25 हो चुकी है। लगातार बढ़ रहे संक्रमण को देखकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सक डॉ राजेश कुमार ने मौके पर बताया कि इनके संक्रमण के बढने की सबसे बड़ी वजह लोगों का सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करना और मास्क का समुचित प्रयोग न करना. कोरोनावायरस से बचने के लिए पहनने वाले मास्क कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने में काफी सहायक होते हैं। यदि कोई मास्क नहीं लगाता है तो उससे संक्रमण फैलने की संभावना अधिक रहती है।

कोरोनावायरस महामारी के दौरान अधिकतर लोग इन्हीं चीजों पर बात कर रहे हैं। मगर अब जैसे-जैसे देश भर में कोरोनावायरस के मामले बढ़ रहे हैं, वैसे- इस बात के प्रमाणों की ओर इशारा कर रहे हैं कि मास्क पहनने वाले लोग संक्रमण के कम शिकार हो रहे हैं जबकि मास्क न पहनने वाले इसके अधिक शिकार हो रहे हैं। मास्क कहीं न कहीं से कोरोनावायरस संक्रमण को रोकने का पुख्ता काम करता है। ये ऐसे संक्रमित वायरसों को पूरी तरह से रोकने में कामयाब रहता है।

डॉ. राजेश कुमार ने कहा कि विभिन्न प्रकार के मास्क वायरस को एक स्थान तक रोकते हैं मगर यदि उसके बाद भी ये किसी के शरीर में पहुंच जाते हैं तो वो गंभीर बीमारी का रूप ले सकता है। 

कोई अपना चेहरा मानकों के हिसाब से ढंके रखता है तो उसे कोरोना वायरस से संक्रमित होने के चांस कम हो जाएंगे। यदि लोग मास्क का उपयोग करेंगे और सेनिटाइजर लगाएंगे तो वायरस के संक्रमण का चांस कम हो जाएगा, इस वजह से इनका पालन किया जाना जरूरी है। यदि लोग संक्रमण फैलाने से रोकने में मदद करना चाहते हैं तो उनको खुद भी इसका पालन करना होगा। कई लोगों का ये भी तर्क रहता है कि वो किसी संक्रमित के पास जा नहीं रहे हैं तो उनको मास्क पहनने की कोई जरूरत नहीं है, कई बार इसी वजह से वो संक्रमण का शिकार हो जाते हैं। 

लगभग 50 फीसद लोगों में कोरोनावायरस संक्रमण का कोई भी लक्षण नहीं दिखता है मगर वो भी किसी न किसी के संपर्क में आने की वजह से ही संक्रमित होते हैं। दुनिया भर में जब कोरोनावायरस के संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी हुई और रिसर्च की गई तो ये बातें निकल कर सामने आई। पाया गया कि कई लोग जो न तो घर से बाहर गए न ही किसी भीड़भाड़ वाली जगह पर न गए मगर फिर जब उनकी जांच की गई तो वो पॉजिटिव पाए आए। ऐसे में ये निष्कर्ष निकाला गया कि इन लोगों ने किसी भी अनजान आदमी के सामने आऩे पर मास्क नहीं लगाया होगा जिसकी वजह से ये इस वायरस के संक्रमण में आए।
हाल-ए-मुरलीगंज: सिर्फ नगर पंचायत क्षेत्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 25 हाल-ए-मुरलीगंज: सिर्फ नगर पंचायत क्षेत्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 25 Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 03, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.