मांगों को लेकर चौकीदार संघ ने किया काला बिल्ला लगाकर थाने में प्रदर्शन

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज थाना परिसर में बिहार राज्य दफादार-चौकीदार पंचायत संघ के आह्वान पर विभिन्न मांगो को लेकर चौकीदार- दफदारों ने प्रदर्शन किया. 

रविवार को मुरलीगंज चौकीदार-दफादार संघ के अध्यक्ष औरंगजेब आलम ने बताया कि 3 जुलाई से 9 जुलाई तक हम लोगों ने काला बिल्ला लगाकर प्रदर्शन किया. उन्होंने सरकार से मांगे मान लेने की अपील की. मधेपुरा जिले में 103 चौकीदारों की नई बहाली की गई है उसे रद्द करें. प्रदर्शन कर रहे मो. औरंगजेब आलम, रविंद्र पासवान, अरुण पासवान, संतोष पासवान, मुन्ना कुमार, संजय पासवान, राणा देवी, चंदेश्वरी दास, जयचंद पासवान, श्रीकांत पासवान, चंदेश्वरी पासवान, जय कृष्ण ऋषिदेव, गजेंद्र पासवान आदि शामिल थे. 

इनका कहना था कि चौकीदारों की मांगों से संबंधित मामला कोर्ट में भी लंबित है. बावजूद उसके मोतिहारी और मधेपुरा में चौकीदार के आश्रितों को छोड़कर सामान्य बहाली की प्रक्रिया शुरू कर चयनित 103 का चयन रद्द करें. यह कहीं से भी न्यायसंगत नहीं है. उन्होंने मांग किया कि वर्ष 1990 से मार्च 2014 के बीच सेवानिवृत चौकीदारों के आश्रितों को चौकीदार के पद पर नियुक्ति की जाए क्योंकि श्रम कानून के तहत आप इतने दिनों तक एक साथ मानदेय के आधार पर उनकी सेवाएं ले रहे हैं. बीच में कभी भी उनकी सेवा को विराम नहीं दिया गया है. लगातार सेवा देने के नियमानुसार उन्हें प्राथमिकता के तौर पर सामान्य रूप से बाहर किया जाए. साथ ही चौकीदारों की सामान्य बहाली प्रक्रिया को रोका जाए. 

बिहार चौकीदार संवर्ग नियमावली 2019 में संसोधन कर वेतन तथा निलंबन पूर्व की भांति डीएम के अधीन ही रखा जाए. इस मांग को लेकर 5 से लेकर 9 जुलाई तक काला बिल्ला लगाकर विरोध प्रदर्शन और 13 जुलाई को चौकीदार अपने-अपने घर पर उपवास रख विरोध जताएंगे. इस दिन अंचल कार्यालय पर सीओ को ज्ञापन सौपेंगे और 18 जुलाई को डीएम को ज्ञापन सौंपा जाएगा.

मौके पर मो. औरंगजेब आलम, रविंद्र पासवान, अरुण पासवान, संतोष पासवान, मुन्ना कुमार, संजय पासवान, राणा देवी, चंदेश्वरी दास, जयचंद पासवान, श्रीकांत पासवान, चंदेश्वरी पासवान, जय कृष्णऋषि, गजेंद्र पासवान आदि मौजूद थे.

मांगों को लेकर चौकीदार संघ ने किया काला बिल्ला लगाकर थाने में प्रदर्शन मांगों को लेकर चौकीदार संघ ने किया काला बिल्ला लगाकर थाने में प्रदर्शन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 12, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.