जरा हटके: शादी से पहले दूल्हा-दुल्हन ने वृक्षारोपण कर पर्यावरण सुरक्षा का दिया सन्देश

मधेपुरा जिले के शंकरपुर  प्रखंड क्षेत्र के बेहरारी गांव में एक अनोखी शादी देखने को मिली । जहाँ एक तरफ यह शादी पर्यावरण को सुरक्षित रखने का संदेश दे रही थी वहीँ यह शादी के समारोह में आए लोगों को जागरूक भी कर गई.

पतंजलि के जिला योग प्रशिक्षक उपेंद्र कुमार योगी के नेतृत्व में  शादी समारोह में वरमाला  से पहले पर्यावरण को सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए दुल्हा-दुल्हन के द्वारा  वृक्षारोपण करा कर समाज को एक नया सन्देश देने की कोशिश की गई. ऐसा बेहरारी गांव में फुलेन्द्र साह की बेटी की  शादी समारोह में देखने को मिला । 

शादी से पहले वृक्षारोपण के दौरान उपेंद्र कुमार योगी ने वृक्षारोपण के उपरांत अपने संबोधन मे कहा कि इस पौधे की हरियाली से दोनों की जिंदगी में हरियाली आएगी. प्रत्येक व्यक्ति का पहला कर्तव्य पर्यावरण की सुरक्षा करना होना चाहिए. उन्होंने कहा कि ईश्वर द्वारा बनाई गई धरती की हरी-भरी गोद हमें पूर्वजों का पुण्य कर्मों के कारण मिली थी. हमारा भी दायित्व बनता है कि आने वाले पीढ़ी के लिए हम वृक्षारोपण के माध्यम से धरती माता की गोद को हरी-भरी करें  । जन्म से लेकर अंतिम यात्रा तक वृक्षों का हमारे जीवन में अहम योगदान रहता है. इसी व्यवस्था को ध्यान में रखकर के आने वाले पीढ़ी के लिए हम यह कार्य कर रहे हैं. 

मौके पर मौजूद दुल्हन के दादा योगेंद्र साह एवं राजेंद्र साह ने इस रस्म की शुरुआत के लिए श्री योगी की बहुत ही सराहना भी की. 

जरा हटके: शादी से पहले दूल्हा-दुल्हन ने वृक्षारोपण कर पर्यावरण सुरक्षा का दिया सन्देश जरा हटके: शादी से पहले दूल्हा-दुल्हन ने वृक्षारोपण कर पर्यावरण सुरक्षा का दिया सन्देश Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 19, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.