कराई जायेगी पंचायतों में फ्री वाई फाई एवं सभी सरकारी भवनों में हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध

भारत सरकार के ग्राम स्वराज योजना के तहत भारत नेट परियोजना को एसीएससी के द्वारा मधेपुरा जिला अंतर्गत 170 ग्राम पंचायतो में फ्री वाई फाई एवं सभी सरकारी भवनों में हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा मुहैया कराने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है.

ग्राम पंचायत अंतर्गत स्कूल, अस्पताल, डाकघर, आंगनबाड़ी केन्द्र, पंचायत भवन, सामुदायिक केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सीएससी सेंटर एवं थाना में हॉट स्पॉट लगाने का कार्य सीएससी के द्वारा अंतिम दौर में है. जहां पर फ्री वाईफाई इंटरनेट कि सुविधा को सीएससी के द्वारा प्रदान की जाएगी. यह सुविधा प्रारंभ होने से ग्रामीण क्षेत्रों में भी ई-शिक्षा, ई-स्वास्थ्य सेवा, ई-नौकरी, बैंकिग, टेली मेडिसिन, आधार, टेली लॉ एवं किसान भी अपने समस्याओं का समाधान ऑनलाइन तरीके से कर पाएंगे.

इस महत्वाकांक्षी योजना के प्रारंभ होने से आम आदमी के बीच खुशी का माहौल दिख रहा है. साथ ही सीएससी के कार्यप्रणाली को भी लोगों के द्वारा सराहा जा रहा है. सीएससी के जिला प्रबंधक संजीव कुमार एवं मयंक मोहन झा ने बताया कि इस कार्य को सफल बनाने के लिए पंचायत स्तर एवं ब्लॉक स्तर पर सीएससी चैम्पियन वीएलई का चयन किया गया है, जो ब्लॉक से लेकर पंचायत तक ऑप्टिकल फाइबर मेनटेनेंस एवं इंटरनेट सेवा मुहैया करवाने के लिए तत्परता से कार्य कर रहे हैं. इसे जल्द ही सभी स्थानों पर पूरा कर लिया जाएगा.

मालूम हो कि वर्तमान में मधेपुरा जिला अंतर्गत 916 सीएससी सेंटर जो कि सभी ग्राम पंचायत एवं शहरी क्षेत्रों में कार्यरत है. इन सेंटरों के माध्यम से केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा दी जा रही सेवाओं का लाभ लोगों तक आसानी से उपलब्ध कराया जा रहा है. तीव्र गति के इंटरनेट की सुविधा ग्राम पंचायत स्तर पर उपलब्ध हो जाने से डिजिटल इंडिया के सपने को साकार किया जा सकेगा.
कराई जायेगी पंचायतों में फ्री वाई फाई एवं सभी सरकारी भवनों में हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी पंचायतों में फ्री वाई फाई एवं सभी सरकारी भवनों में हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 16, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.