पेड़ इंसान की ज़रूरत हैं, उनके जीवन का आधार है: डीसीएलआर

जब से दुनिया शुरू हुई है, तभी से इंसान और क़ुदरत के बीच गहरा रिश्ता रहा है. पेड़ों से पेट भरने के लिए फल-सब्ज़ियां और अनाज मिला. तन ढकने के लिए कपड़ा मिला. घर के लिए लकड़ी मिली. 

इनसे जीवनदायिनी ऑक्सीज़न भी मिलती है, जिसके बिना कोई एक पल भी ज़िन्दा नहीं रह सकता. इनसे औषधियां मिलती हैं. पेड़ इंसान की ज़रूरत हैं, उसके जीवन का आधार है. अमूमन सभी मज़हबों में पर्यावरण संरक्षण पर ज़ोर दिया गया है. भारतीय समाज में आदिकाल से ही पर्यावरण संरक्षण को महत्व दिया गया है. भारतीय संस्कृति में पेड़-पौधों को पूजा जाता है. 

उक्त बातें मधेपुरा जिले के मधेपुरा जिले के पुरैनी मुख्यालय के भीमराव अम्बेडकर मैदान पर उदाकिशुनगंज के भूमि सुधार उप समाहर्ता ललित कुमार सिंह द्वारा बरगद के पेड़ का वृक्षा रोपण कर कही गयी.

वृक्षारोपण के मौके पर मौजूद लोगों को उन्होंने पर्यावरण का महत्व बताते हुए एक पेड़ लगाने के लिए प्रेरित किया और कहा कि मौजूदा वक्त में वैश्विक तापमान बढ़ रहा है. इससे बचने का मनुष्य के पास सिर्फ एक ही उपाय है कि इस व्यस्त दिनचर्या से समय निकालकर पर्यावरण का संरक्षण करें. पेड़-पौधे हमारे धरोहर है. सिर्फ पेड़ लगाना पर्याप्त नहीं है बल्कि तीन साल तक नये पेड़ का अपने बच्चों के तरह देखभाल करें. श्री सिंह अपने साथ लाये बरगद के करीब पांच फीट ऊंचे पौधे को स्थानीय पदाधिकारी और लोगों के सहयोग से वैज्ञानिक विधि से लगाकर उसका घेराबंदी भी कराया. 

मौके पर बीईओ अशोक झा, बीआरपी ममता कुमारी, मणि राम, प्रधानाध्यापक राजेश कुमार, मंजीत कुमार मौर्य, व्यवसायी आनंद जैन, यूनाइटेड क्रिकेट क्लब के अध्यक्ष संजय सहनी, गौरव राय, नारायण चौधरी, सीआरसीसी सुधीर पोद्दार, सुनील कुमार भारती, विजय पासवान, श्रीनिवास कुमार, चंदन कुमार, रघुवंश कुमार, अभय कुमार, प्रेम कुमार सिंह व अन्य मौजूद थे.

पेड़ इंसान की ज़रूरत हैं, उनके जीवन का आधार है: डीसीएलआर पेड़ इंसान की ज़रूरत हैं, उनके जीवन का आधार है: डीसीएलआर Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 30, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.