याद रहेगा बलिदान: शहीद कुंदन यादव के मधेपुरा जिलान्तर्गत ससुराल में भी पसरा मातम

कोसी के लाल शहीद कुंदन यादव के ससुराल मधेपुरा जिलान्तर्गत घैलाढ़ प्रखंड के इनरवा गांव में छाया हुआ है मातम, अंतिम दर्शन करने को दादा-दादी समेत पूरा ससुराल परिवार पहुंचा आरन गांव, सदर राजद विधायक प्रो. चंद्रशेखर ने भी क्षेत्र के दामाद की वीरता को किया नमन. 

प्रखंड क्षेत्र के इनरवा गांव के दामाद शहीद कुंदन यादव शुक्रवार को पंचतत्व में विलीन हो गए लेकिन ससुराल वालों के जेहन में वे हमेशा एक आर्मी मैन के रूप में याद रहेंगे, जो अपने देश के लिए धोखेबाज चीनी सैनिकों से मुकाबला करते हुए शहीद हो गए. 

शुक्रवार को उनके अंत्येष्ठी में शामिल होने के लिए ससुराल से पूरा परिवार सहरसा के आरन गांव गया था. जब शहीद कुंदन की चिता को ससुराल वाले लकड़ी दे रहे थे, तो उनके विवाह की स्मृति को याद कर आंखों से आंसू बह रहे थे. ससुराल वाले कह रहे थे कि सात साल पूर्व जब शादी के दिन कुंदन पहली बार अपने ससुराल इनरवा आए थे, तो उन्हें लोग गोद में उठाकर ले गए थे. आज चीन के सैनिकों की कायराना हरकत के कारण शहीद कुंदन हमेशा के लिए धरती माता की गोद में समा गए. न तो इनरवा गांव के लोग, न ही आरन गांव के लोग और न ही हिन्दुस्तान के लोग चीन के सैनिकों के कायराना हमले के लिए उन्हें माफ करेंगे. 

शहीद कुंदन को नमन करने के लिए राजद के सदर विधायक प्रो. चंद्रशेखर भी आरन गांव गए. उन्होंने कहा कि उनके इलाके के दामाद की वीरता को सदा याद रखा जाएगा. दूसरी ओर अंत्येष्ठी में शामिल होने गए कुंदन की पत्नी के वृद्ध दादा 75 वर्षीय लक्ष्मी यादव, दादी दुलार देवी, पिता बहादुर यादव और मां नीलम देवी के आंखों से आंसू नहीं रूक रहे थे. भाई रणधीर कुमार व कौशल कुमार इस घटना की जानकारी मिलने के बाद से ही बहन को साहस देने के लिए आरन गांव में थे. जबकि कुंदन के चचेरे ससुर सीआरपीएफ जवान रामकुमार यादव भी गुरुवार की रात को जम्मू-कश्मीर से आए. वे भी अपनी पत्नी रजनी देवी, भाई मनोज यादव, अभय यादव, संतोष यादव आदि के साथ शहीद  की अंतिम यात्रा में शामिल हुए. 

इधर इनरवा गांव में तीन दिनों से मातमी सन्नाटा पसरा हुआ है. पूरा गांव अपने शहीद दामाद के सर्वोच्च बलिदान पर गर्व भी महसूस कर रहा है और चीन के सैनिकों के प्रति आक्रोश का इजहार भी.
याद रहेगा बलिदान: शहीद कुंदन यादव के मधेपुरा जिलान्तर्गत ससुराल में भी पसरा मातम याद रहेगा बलिदान: शहीद कुंदन यादव के मधेपुरा जिलान्तर्गत ससुराल में भी पसरा मातम Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 19, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.