सोए अवस्था में धारदार हथियार से 25 वर्षीय युवक की हत्या

मधेपुरा जिले के श्रीनगर थाने के मंगरवाड़ा पंचायत स्थित वार्ड नंबर एक में मंगलवार की रात सोए अवस्था में धारदार हथियार से 25 वर्षीय युवक की हत्या कर दी गई.

युवक की हत्या की खबर जंगल में लगी आग की तरह चहुँओर फैलने से इलाके में दहशत का माहौल व्याप्त है. ग्रामीण सूत्रों के अनुसार हत्या का कारण मृतक युवक के द्वारा पत्नी का अपने बड़े भाई यानि भैंसुर के साथ अवैध संबंध का विरोध करना बताया जा रहा है. पुलिस घटना की सूचना मिलते ही घटनास्थल पर पहुंचकर लाश को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल मधेपुरा भेज दिया. पुलिस मामले की गहन रूप से छानबीन कर रही है. 

बताया जाता है कि मृतक प्रदीप दास मंगलवार की रात खाना खाकर अकेले एक कमरे में सो गए. सोए हुए अवस्था में घर में घुसकर धारदार हथियार से इनकी हत्या कर दी गई. हत्या के दौरान मृतक युवक और हत्यारे के बीच उठा पटक भी हुआ है. हत्यारे द्वारा उठा पटक होने का घर में लगे टाट को देखने से स्पष्ट होता है कि मृतक युवक और हत्यारा में खींचातानी एवं पटका पटकी हुआ. क्योंकि घर में लगे टाट जो मिट्टी से लेपा हुआ था उसकी मिट्टी जमीन पर बिखरा हुआ था. अंत में हत्यारे ने धारदार हथियार से प्रहार कर एवं धारदार हथियार के नोक में गले में गोद (चुभो) कर युवक की हत्या कर दी.

घटनास्थल की सूचना मिलते ही थानाध्यक्ष राजेश कुमार चौधरी घटनास्थल पर पहुंचकर मामले की छानबीन करने लगा. छानबीन के दौरान थानाध्यक्ष ने मृतक के मंझले भाई राहुल दास से पूछा कि उन्हें  कैसे जानकारी मिली कि मृतक प्रदीप दास का हत्या कर दी गई है. इसके जवाब में उन्होंने बताया कि मैं और मेरा छोटा भाई प्रदीप दास एक ही घर में अलग-अलग अगल-बगल के कमरे में सोए हुए थे. सुबह में जगने के पश्चात नित्य क्रिया से निवृत्त होकर जब मैं प्रदीप का कमरा खोला तो देखा कि प्रदीप का लाश खून से लथपथ कमरे में पड़ा हुआ है. 
थानाध्यक्ष के द्वारा उनसे पूछा गया कि हत्या के दौरान चीख-पुकार सुनकर क्या उनका नींद नहीं टूटी तो मृतक प्रदीप के मंझले भाई राहुल दास ने टका सा जवाब देते हुए कहा कि वह काफी गहरी नींद में सोए हुए थे. इतना सुनते ही पुलिस को पारिवारिक विवाद के कारण हत्या होने का शक हो गया. इसके पश्चात उन्होंने मृतक के बड़े भाई नरेश दास के संबंध में पूछताछ शुरू कर दी. उन्हें बताया गया कि नरेश दास सुबह में तगादा करने के लिए इलाके में ही गए हैं. हालांकि नरेश तकरीबन 10:00 बजे घर पहुंच गया. बावजूद इसके पुलिस नरेश को शक भरी निगाह से देख रही है. इधर पुलिस ने प्रदीप के परिजनों का मोबाइल नंबर और प्रदीप के पत्नी के मायके का मोबाइल नंबर लेकर लोकेशन सीडीआर के लिए भेजा है. लोकेशन सीडीआर मिलते ही पुलिस कॉल्स डिटेल्स के आधार पर अग्रेतर कार्रवाई करने का मन बना चुकी है.

पुलिस के समक्ष मृतक के परिजन हत्या के कारणों के संबंध में कुछ भी बोलने से इंकार कर रहा है. हालांकि थानाध्यक्ष राजेश कुमार चौधरी ने मोबाईल फोन पर मृतक की ममता देवी से बात करते हुए कहा कि उनके पति प्रदीप की हत्या हो गई है. वे सीधे अपने ससुराल पंहुचे. ममता ने कहा कि उन्हें मंझले भैंसुर राहुल दास से बात कराया जाय. जब राहुल से बात कराया गया तो कहा गया कि उन्हें ससुर बैजू दास से बात कराया जाय, परन्तु बैजू दास बदहवास हालत में थे जिसके कारण थानाध्यक्ष के द्वारा ममता को उनके ससुर से बात नहीं कराया जा सका. 
थानाध्यक्ष के द्वारा फोन करने पर उधर से ममता की भाभी ने फोन रिसीव की. प्रदीप की हत्या होने की जानकारी मिलते ही रोने लगी परन्तु प्रदीप  की पत्नी से बातचीत के दौरान रोना तो दूर की बात है बातचीत के दौरान शिकन, चिंता का कोई भाव नहीं झलक रहा था. पुलिस भी हत्या के पीछे प्रदीप के बड़े भाई नरेश दास और मृतक के पत्नी के बीच प्रेम संबंध को जोड़ कर तफ्तीश करने की तैयारी कर रही है.

वहीं पुलिस के पहुंचने के पूर्व घटनास्थल पर मौजूद प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि  मृतक प्रदीप की मां रोते हुए बोल रही थी कि रे नरेश इ तुं की कैलही. वहीं नरेश की पत्नी रोते हुए बोल रही थी कि मरे वाला रहे बड़का भाय मैर गेलेय छोटा भाई. इधर मृतक के पिता बैजू दास का रो-रो कर बुरा हाल है. रोते-रोते बैजू दास बार-बार मूर्छित हो जाते हैं. परिजन एवं ग्रामीण किसी तरह पानी का छींटा देकर उन्हें होश में तो ले आते हैं लेकिन पुनः होश में आते ही मूर्छित हो जाते हैं. 

थाना अध्यक्ष राजेश कुमार चौधरी ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि मृतक के परिजन का मोबाइल नंबर एवं मृतक की पत्नी के मायके के मोबाइल का लोकेशन सीडीआर निकाला जा रहा है. कॉल डिटेल्स मिलते ही अग्रेतर कार्रवाई प्रारंभ कर दी जाएगी. उन्होंने बताया कि परिजनों के द्वारा हत्या के कारणों का खुलासा नहीं किया जा रहा है, बावजूद प्रयास किया जा रहा है कि देर शाम तक हत्या के कारणों का खुलासा हो जाए.
(रिपोर्ट: मीना कुमारी)
सोए अवस्था में धारदार हथियार से 25 वर्षीय युवक की हत्या सोए अवस्था में धारदार हथियार से 25 वर्षीय युवक की हत्या Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 10, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.