भोलेनाथ के जलाभिषेक के लिए उमड़ी भीड़ में उड़ गई सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जी


कोरोना जैसे वैश्विक महामारी से बचाव के लिए पूरे देश में लॉकडाउन लगाया गया था. लॉकडाउन समाप्त होने के बाद 11 जून को सिंहेश्वर मंदिर खुलने के बाद पहली ही रविवार को मंदिर न्यास की व्यवस्था के लंबे चौड़े दावे की पोल खुल गई. 


बाबा भोलेनाथ के जलाभिषेक के लिए उमड़ी भीड़ ने सोशल डिस्टेंसिंग का धज्जी उड़ा कर रख दिया. लोगों में एक दूसरे से पहले जल चढ़ाने की होड़ ने कोरोना का डर कहीं नजर नहीं आया. एक ही द्वार पर थर्मल स्केनर होने के कारण एक ही गेट से महिला और पुरुष दोनों को मंदिर में प्रवेश कराया जा रहा था, जिसके कारण दोनों लाईन आपस में टकरा कर सोशल डिस्टेंसिंग का मखौल उड़ाते रहे. दोनों लाईन महिला और पुरुष को अलग-अलग मंदिर में प्रवेश कराने के लिए मंदिर प्रशासन ने कोई पहल नहीं की. 

वहीं अधिकतर श्रृदालओं के चेहरे पर मास्क भी नहीं था लेकिन मंदिर से लाउडस्पीकर पर बिना मास्क के मंदिर में प्रवेश नहीं करने देने की घोषणा होती रही. मंदिर में प्रवेश के लिए लगी लाईन में मंदिर के द्वारा बनाया गया घेरा को भी नहीं मानकर शारीरिक दूरी का मखौल उड़ाया गया. उसे भी देखने वाला कोई नहीं था. जब हल्की भीड़ बढ़ने से मंदिर प्रशासन के हाथ पांव फूलने लगे तो सावन भादो के उमड़ती भीड़ में क्या होगा. मंदिर में रविवार को होने वाली भीड़ की सूचना भी मंदिर प्रशासन ने आदर्श थानाध्यक्ष सिंहेश्वर को नहीं दिया लेकिन जब भीड़ के कारण हाथ पांव फूलने लगे तब जाकर थाना को इसकी सूचना दी गई.

मंदिर से बाहर हुआ मुंडन संस्कार 

बाबा मंदिर में मुंडन कराने वालों की भी अच्छी खासी भीड़ थी. दूर-दूर से बाबा मंदिर में मुंडन संस्कार के लिए लोग आते हैं. सोशल डिस्टेंसिंग के कारण बाबा मंदिर से बाहर मंदिर परिसर में ही यत्र-तत्र मुंडन किया गया. मंदिर परिसर में सामान खरीदने के दौरान भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया गया.

मंदिर का मोटर भी खराब

बाबा सिंहेश्वर नाथ के यहाँ अपनी मन्नत को पूरा करने श्रद्धालु दंड प्रणामी देने आते हैं. इस भीषण गर्मी में मंदिर परिसर के टाईल्स पर पैर नहीं रखा जा रहा था. दंड प्रणामी देने वाले श्रद्धालुओं के शारीरिक पीड़ा का सहज ही अंदाज लगाया जा सकता है. इस तपती धूप में श्रृदालु कैसे दंड प्रणामी दे रहे हैं. मंदिर के एक कर्मचारी ने बताया कि मंदिर का मोटर खराब हो गया है, जिसके कारण टाईल्स पर चलना भी मुश्किल हो गया है. 

वहीं सिंहेश्वर मंदिर न्यास समिति के सदस्य विजय कुमार सिंह ने बताया कि श्रद्धालुओं को कोरोना वाइरस जैसे वैश्विक महामारी से बचाव के लिए जागरूक होना होगा. मंदिर प्रशासन की ओर से श्रद्धालुओं की जागरूकता के लिए अभियान चलाना होगा. एक और थर्मल स्केनर लाया जा रहा है ताकि महिला और पुरुष को अलग-अलग द्वार से मंदिर में प्रवेश कराया जायेगा. शिवगंगा से बाबा मंदिर तक 4-4 फीट पर घेरा बनाया गया है. जिसका अनुपालन करवाना होगा. 

वहीं मंदिर न्यास समिति के सचिव सह एसडीओ वृंदा लाल ने कहा कि अचानक ही भीड़ बढ़ गई जिसकी उम्मीद नहीं थी. आगे से महिला और पुरुष दोनों को अलग-अलग गेट से प्रवेश कराया जायेगा. दोनों गेट पर थर्मल स्केनर की व्यवस्था रहेगी. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हर हाल में कराया जायेगा.
भोलेनाथ के जलाभिषेक के लिए उमड़ी भीड़ में उड़ गई सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जी भोलेनाथ के जलाभिषेक के लिए उमड़ी भीड़ में उड़ गई सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 15, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.