Bio Temple: बायोलॉजी के टॉपिक्स को गहराई से समझने के लिए उपयोगी है मधेपुरा से संचालित यह यूट्यूब चैनल

लॉक डाउन ने हमारी जिन्दगी को भले ही कई तरीके से बदल दिया हो, पर ज्ञान अर्जन के बारे में यह कहावत सटीक लागू होती है, 'जहाँ चाह, वहाँ राह'. 

कोरोना संकट  के इस दौर में स्कूल कॉलेज जाना बंद हुआ तो ऑनलाइन एजुकेशन ने इसकी जगह ले ली.
ऑनलाइन एजुकेशन के माध्यम के रूप में जहाँ कई एप (स्मार्ट फोन एप्लीकेशन) मौजूद हैं वहीं यूट्यूब चैनल पर मौजूद विभिन्न विषयों के स्टडी मैटेरियल इन दिनों छात्रों को सफलता दिलाने में अहम् साबित हो रहे हैं.

BIO TEMPLE: इसी क्रम में बायोलॉजी के टॉपिक्स को गहराई से समझने के लिए मधेपुरा से संचालित एक यूट्यूब चैनल है, 'बायो टेम्पल'. इस यूट्यूब चैनल को मधेपुरा की डॉ. सीमा कुमारी संचालित कर रही हैं, जो रमेश झा महिला कॉलेज सहरसा में प्राध्यापिका हैं. इस चैनल पर बायोलॉजी के कई महत्वपूर्ण टॉपिक्स को गहराई से लेकिन बिलकुल ही आसान तरीके से समझाया गया है जो मैट्रिक से लेकर इंटर और ग्रेजुएशन तक के बायोलॉजी के छात्रों के लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकते हैं. स्ट्रक्चर ऑफ डीएनए, क्रोमोजोम्स एब्रेशन, ह्युमन फर्टिलाइजेशन से लेकर उजेनेसिस, गमेटोजेनेसिस जैसे अध्याय को डॉ. सीमा ने हिन्दी माध्यम में समझाया है.


डॉ. सीमा कुमारी बताती हैं कि लॉक डाउन में छात्रों की पढ़ाई-लिखाई बाधित होता देख उनके मन में इस यूट्यूब चैनल की शुरुआत करने का विचार आया. हालांकि ये चैनल अभी करीब एक महीना पुराना ही है, पर इसे लगातार विस्तारित करने की योजना है. कहती हैं कि कोशिश यही रहेगी कि बायोलॉजी के अधिक से अधिक चेप्टर्स के वीडियो इस पर दिया जा सके ताकि अपने इलाके के छात्र-छात्राओं को यह कठिन विषय आसान लग सके. उन्होंने बताया कि चैनल पर छात्र-छात्रा कमेन्ट बॉक्स में अपने सवाल भी रख सकते हैं ताकि सम्बंधित विषय से जुड़े उनके किसी भी सवाल का जवाब दिया जा सके.

बायो टेम्पल यूट्यूब चैनल का लिंक यहाँ है: https://www.youtube.com/channel/UCD88nNgR51Q4JhBmE_adExg
(वि. सं.)
Bio Temple: बायोलॉजी के टॉपिक्स को गहराई से समझने के लिए उपयोगी है मधेपुरा से संचालित यह यूट्यूब चैनल Bio Temple: बायोलॉजी के टॉपिक्स को गहराई से समझने के लिए उपयोगी है मधेपुरा से संचालित यह यूट्यूब चैनल Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 08, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.