धान के नकली बीज से परेशान किसान ने किया हंगामा, दुकानदार ने दूसरा बीज देकर मामले को कराया शांत

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज नगर क्षेत्र में धान के नकली बीज बिक्री वितरण का मामला प्रकाश में आया है. हताश किसान का दुकानदार से काफी नोकझोंक के बाद दुकानदार द्वारा दूसरा बीज देकर मामले को कराया गया शांत.

क्या है मामला ?
मुरलीगंज प्रखंड के गंगापुर पंचायत के वार्ड संख्या आठ के निवासी किसान रिंकू कुमार यादव ने मुरलीगंज मिड्ल स्कूल चौक से दुर्गा स्थान की ओर जाने वाली सड़क के किनारे में मेसर्स किसान केंद्र के दुकानदार पर नकली बीज देने का आरोप लगाया है. किसान रिंकू कुमार यादव ने बताया कि बीते 18 जून को मुरलीगंज बाजार के मेसर्स किसान केंद्र नाम की दुकान से अराइज कंपनी की तेज गोल्ड नामक धान का बीज 4 पैकेट कुल 12 किलो खरीद कर ले गया था. दुकानदार द्वारा इसकी रसीद भी नहीं दी गई थी. 

वहीं धान के बीज की बुवाई के लिए तैयार खेत में बुवाई करने के 10 दिन बाद भी जब अंकुरण नहीं हुआ और आद्रा नक्षत्र में बारिश शुरू हो गई तो खेत पर जाकर देखा तो खेत में एक भी धान के बिचड़े नहीं आए थे. उसके बाद हताश होकर रविवार को पीड़ित किसान ने दुकानदार प्रदीप भगत के यहां आकर उनसे शिकायत की और इस पर दुकानदार ने पहले टालमटोल कर मामले को दबाने का प्रयास किया. लेकिन जब हंगामा किया गया तो आसपास के लोग वहां पहुंचे. जिसके बाद दुकानदार मामले को रफा-दफा करने की कोशिश में जुट गए. 

लगभग एक घंटे के वार्ता के बाद पीड़ित किसान को बदले में अन्य कम्पनी के धान का बीज देकर किसी तरह मनाया गया और मामले को रफ-दफा किया गया लेकिन पीड़ित किसान रिंकू यादव ने कहा कि सिर्फ धान के बीज के बदले धान का बीज देकर भरपाई नहीं की जा सकती है अब हमें फिर से बिचड़े गिराने के लिए खेत को तैयार करना होगा और फिर 10 से 15 दिन तक इंतजार करना होगा. अब जब हम फिर से धान के बीज को रोपेंगे तो जब तक यह बिचड़ा तैयार होगा तब तक धन रोपनी करने में काफी लेट हो जाएगा और जिस वजह से उपज भी प्रभावित होगा. 

उन्होंने कहा कि हम सोमवार को स्थानीय कृषि पदाधिकारी एवं जिला कृषि पदाधिकारी मधेपुरा को बीज विक्रेता के खिलाफ आवेदन देकर कार्रवाई करने की मांग करेंगे. नकली बीज से किसानों के खून पसीने पर पानी फिर जाता है साथ ही साथ आर्थिक क्षति भी उठानी पड़ती है. नकली बीज देकर किसानों का दोहन करने वाले ऐसे मुनाफाखोर विक्रेताओं पर कड़ी कार्रवाई होना अति आवश्यक है.

धान के नकली बीज से परेशान किसान ने किया हंगामा, दुकानदार ने दूसरा बीज देकर मामले को कराया शांत धान के नकली बीज से परेशान किसान ने किया हंगामा, दुकानदार ने दूसरा बीज देकर मामले को कराया शांत Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 28, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.