सड़क के किनारे खुले मे मांस बेचने के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, जेसीबी से तोड़े दूकान

मधेपुरा में मुख्य सड़क और सदर अस्पताल  के सामने खुले मे पशु वध (मांस बिक्री) के खिलाफ शुक्रवार को पुलिस और नगर परिषद ने बड़ी कार्रवाई करते हुए मांस विक्रेता को खदेड़ दिया और जेसीबी से उनके सारे दूकान को तोड़ दिया। नगर परिषद ने दूकानदार के खिलाफ  मामला दर्ज करने दिया संकेत ।

मालूम हो कि शहर के मेन सड़क और सदर अस्पताल के आगे खुले में पशु वध करने का लम्बे समय कारोबार चल रहा है। खुले मे मांस बिक्री से राहगीर के साथ साथ अस्पताल पहुंचने वाले रोगी और परिजन को भारी परेशानी होती रही है । खुले में पशु वध और मांस की बिक्री पर रोक लगाने की मांग  होती रही । ऐसा नहीं है कि पहले ऐसे मांस  विक्रेता के खिलाफ कार्रवाई नही की गयी लेकिन कुछ दिन के बाद फिर वहीँ पर मांस बेचने का सिलसिला  शुरू हो जाता है । इसी कड़ी  एक बार फिर मांस विक्रेता ने मांस की दूकान खड़ी कर दी । 

कोरोना के समय में एक ओर सोशल डिसटेन्स की बात कही जा रही है वहीँ मांस दूकान पर भीड़ सोशल डिसटेन्स की धज्जियाँ उड़ा रही थी । इसी बावत नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी और सदर थानाध्यक्ष सुरेश कुमार सिंह के संयुक्त तत्वावधान मे कमांडो, पुलिस बल, नगर परिषद के कर्मचारी शाम 4 बजे जेसीबी  लेकर पहुचे तो मांस विक्रेता मे भगदड़ मच गई और वे मांस लेकर भाग निकले । जेसीबी से तमाम दूकानदार की चौकी सहित अन्य समान को नगर परिषद साथ ले गये।
नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया कि बार-बार चेतावनी देने के बावजूद मांस विक्रेता मानते नही, इसलिए यह कार्रवाई की गयी । उन्होने बताया कि मांस विक्रेता के लिए जगह निर्धारित है वहाँ यह नहीं जाते हैं. अब इनके खिलाफ एफआईआर दर्ज किया जाएगा.

खुले में पशु वध के खिलाफ सरकार सख्त 

पशुओं का खुले में वध करने के चल रहे खेल को सरकार ने गंभीरता से लिया है । संयुक्त निदेशक (मुख्यालय) पशुपालन निदेशालय ने एसपी को पत्र भेजकर जिले चल रहे इस प्रकिया को पूर्णरूपेण अंकुश लगाने के लिए जिले चल रहे अवैध पशु वधशाला की सूची की मांग की है।

संयुक्त निदेशक( मु) पशुपालन निदेशालय के पत्रांक12 नि॰ प॰ म॰ (पशु कुरता) 4/2/201253,17/2/20 के माध्यम से एसपी को सूचित किया कि प्राय: देखा जाता है कि अधिकांश क्षेत्रो मे पशुओ को खुले रूप मे वध कर उनके मांस की खुलेआम बिक्री की जाती है। यह पशु एंव मनुष्य  दोनो के लिए हानिकारक है। इस प्रकिया पर पूर्ण रूपेन अंकुश लगाने हेतु पशुपालन निदेशालय द्वारा क्षेत्र मे चल रहे अवैध पशु वधशाला की सूची की मांग की है ।

मांग पर एसपी संजय कुमार ने त्वरित  कार्रवाई  करते हुए  जिले के सभी  थानाध्यक्ष और ओपी अध्यक्ष  को पत्र प्रेषित कर आदेश दिया कि अपने अपने क्षेत्र अन्तर्गत अवैध रूप से कार्यरत वैसे सभी पशु वधशाला की सूची अविलम्ब 24 घंटे अंदर डाक से या वितंतू के माध्यम से अधोहस्ताक्षारी के गोपनीय कार्यालय मे समर्पित करना सुनिश्चित करे।
सड़क के किनारे खुले मे मांस बेचने के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, जेसीबी से तोड़े दूकान सड़क के किनारे खुले मे मांस बेचने के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, जेसीबी से तोड़े दूकान Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 15, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.