जान है तो जहान है: लॉक डाउन बढ़ने की आशंका को देखते राजकीय बाबा बिशुराउत मेला हुआ रद्द

कोरोना वायरस के बढ़ते मरीज तथा केंद्र सरकार द्वारा 2 सप्ताह लॉकडाउन बढ़ने की आशंका को देखते हुए मधेपुरा जिला के राजकीय मेला बाबा बिशुराउत मेला किया गया रद्द.

मालूम हो कि मधेपुरा जिला के चौसा प्रखंड के लौआलगान पचरासी में पशु पालकों के आस्था का राजकीय मेला बाबा बिशुराउत मेला को रद्द कर दिया गया. इस की जानकारी अनुमंडल पदाधिकारी एस जेड हसन ने दी.

उन्होंने बात की कोरोना वायरस को लेकर प्रशासन पूरी तरह से सजग है और सभी प्रकार के धार्मिक कार्य को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिए हैं, जहां 13 अप्रैल से चलने वाले बाबा विशु राउत महोत्सव जो बिहार सरकार का राजकीय मेला है इस बार कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए नहीं लगाए जाने का फैसला लिया गया है.

मालूम हो कि इस मेले में विभिन्न जिलों से लाखों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं और पूजा अर्चना करते हैं, लेकिन इस बार कोरोना महामारी को लेकर सरकार द्वारा सभी प्रकार के धार्मिक कार्यक्रमों में श्रद्धालुओं को इकट्ठा होने पर रोक लगाई गई है. इस वर्ष राजकीय मेला बाबा विशु राउत धाम महोत्सव का आयोजन नहीं होगा. मंदिर में पूजा अर्चना के समय पूर्व की भांति एक पुजारी एवं एक व्यक्ति उपस्थित रह सकते हैं. उक्त मंदिर परिसर के आसपास कोई भी व्यक्ति दुकान झूला आदि नहीं लगाएंगे. मेला कमेटी को सरकार के इस अनुपालन अपने-स्तर से करने को कहा है. उन्होंने मेला कमेटी के सचिव, सदस्य, संबंधित थानाध्यक्ष, अंचल अधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी समेत जिला पदाधिकारी को पत्र लिखकर इसकी सूचना दी है. 

मालूम हो कि इस मेले में बिहार ही नहीं बल्कि नेपाल, यूपी, पश्चिम बंगाल समेत विभिन्न हिस्सों से लाखों की संख्या में श्रद्धालुगण बाबा के समाधी पर दूध अर्पण करने के लिए आते थे लेकिन इस बार कोरोना महामारी को देखते हुए प्रशासन ने इस पर पूरी तरह से रोक लगा दी है. इससे पूर्व सोमवार और शुक्रवार को होने वाली बैरागन में भी लॉकडाउन के समय मंदिर में ताला लगाकर श्रद्धालुओं को पूजा-अर्चना करने से रोक लगाई गई है. 

इधर मेला समिति के रामदेव सिंह, मुर्शिद आलम, कैलाश यादव, उपेन्द्र यादव, विश्वनाथ यादव आदि सदस्यों ने बताया कि इस विपदा की घड़ी में हम लोग सरकार एवं प्रशासन के साथ हैं और उनके निर्देश का समर्थन करते हैं.
जान है तो जहान है: लॉक डाउन बढ़ने की आशंका को देखते राजकीय बाबा बिशुराउत मेला हुआ रद्द जान है तो जहान है: लॉक डाउन बढ़ने की आशंका को देखते राजकीय बाबा बिशुराउत मेला हुआ रद्द Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 12, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.