जानिये क्या अहम जानकारी दी गई अनुमंडल पदाधिकारी के द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के बारे में

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड कार्यालय परिसर के सभा भवन में सदर अनुमंडल पदाधिकारी ने प्रखंडस्तरीय पदाधिकारी पंचायत के मुखिया एवं जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों के साथ प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के बारे में जानकारी दी.  

मुरलीगंज प्रखंड कार्यालय परिसर के सभा भवन में आज रविवार 12 अप्रैल दिन के 1:00 बजे सदर अनुमंडल पदाधिकारी वृंदा लाल की अध्यक्षता में मुरलीगंज प्रखंड विकास पदाधिकारी मुरलीगंज, अंचल अधिकारी, कार्यपालक पदाधिकारी मुरलीगंज नगर पंचायत, सभी 17 प्रखंडों के मुखिया जनप्रतिनिधि व प्रतिनियुक्त कर्मी के साथ सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए दो चरणों में बैठक कर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के बारे में सदर अनुमंडल पदाधिकारी वृंदा लाल ने जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देश भर में लॉकडाउन लागू किया गया है. ऐसे में गरीब परिवारों के राशन की कमी दूर करने के लिए सचिव खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग बिहार पटना के पत्रांक 1529/ खाद्यान्न दिनांक 03/ 04/ 2020 सरकार ने अंत्योदय, परिवार के प्रत्येक सदस्यों के लिए माह अप्रैल 2020 से लेकर जून 2020 तक मुफ्त खाद्यान्न वितरण किया जाना है.

इस योजना के तहत प्रत्येक पी.एस.एस. एवं अंत्योदय परिवारों के प्रत्येक सदस्यों को 5 किलोग्राम की दर से मुफ्त चावल निःशुल्क राशन वितरण किए जाने का आदेश दिया गया है. उक्त सभी जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों के पास खाद्यान्न उपलब्ध करवाया जा रहा है. जहां-जहां खाद्यान्न उपलब्ध हो चुका है वहां वितरण प्रारंभ किया जा चुका है तथा जहां नहीं पहुंचा है 15 अप्रैल से निःशुल्क राशन का वितरण किया जाएगा.

साथ ही उन्होंने बताया कि प्रत्येक जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों को एक पोस्टर चिपकाना होगा जिसमें कितना खाद्यान्न उपलब्ध करवाया गया है इसकी जानकारी दी गई होगी.

इस बार जो खाद्यान्न वितरण हो रहा है उसमें दो तरह के खाद्यान्न वितरित किए जाएंगे, एक तो (पी एस एच) दूसरा (अंत्योदय) जिसमें ₹1 किलो चावल और ₹2 किलो गेहूं तो दिया ही जाएगा इसके अलावे प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत एक यूनिट पर 5 किलो प्रति यूनिट के हिसाब से दिया जाएगा (जैसे एक परिवार में 5 यूनिट है तो उसे 25 किलो और 3 किलो के हिसाब से अंत्योदय योजना के 15 किलो तो इस तरह होते 25 और 15 अर्थात 40 किलो चावल दिया जाएगा )सिर्फ अंत्योदय योजना के खाद्यान्न के पैसे लिए जाएंगे तथा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के द्वारा दिए जाने वाले खाद्यान्न के पैसे नहीं लिए जाएंगे.

निगरानी के किए गए अधिकृत

इसकी मॉनिटरिंग के लिए प्रत्येक प्रखंड एवं पंचायत स्तर पर कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है. प्रत्येक प्रखंड में तीन से चार पंचायत के पदाधिकारी को प्रतिनियुक्त किया गया है. प्रत्येक पंचायत के मुखिया के साथ आज बैठक कर इस विषय में स्पष्ट दिशा-निर्देश दे दिए गए हैं कि वे दुकानदार एवं पंचायत के लोगों के साथ समन्वय स्थापित कर इसे आसानी से वितरण करवा सकें.

वहीं खाद्यान वितरण कूपन द्वारा किया जाएगा. सुबह 7:00 बजे से लेकर 10:00 बजे वृद्ध लोगों के लिए, फिर 10:00 बजे से 2:00 बजे तक सभी तरह के राशन कार्ड धारी के लिए एवं 2:00 बजे से 4:00 बजे तक सभी श्रेणी के महिला राशन कार्ड धारियों के लिए निश्चित किया गया है.

मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी ललन कुमार चौधरी, अंचलाधिकारी शशि भूषण कुमार, मुरलीगंज नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी शंकर प्रसाद, मुखिया संघ के अध्यक्ष बेलो मुखिया, स्वदेश कुमार, रजनी पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि, जोरगामा, रामपुर, पड़वा नवटोल, तमोट परसा, भतखोड़ा, जीतापुर, नाढी, बेलो, पोखराम परमानंदपुर, दिनापट्टी सखुआ, गंगापुर, हरिपुर कला, सिगयांन, दिग्घी, रघुनाथपुर, कोल्हायपट्टी, डुमरिया एवं रजनी पंचायत के मुखिया मौजूद थे.

जानिये क्या अहम जानकारी दी गई अनुमंडल पदाधिकारी के द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के बारे में जानिये क्या अहम जानकारी दी गई अनुमंडल पदाधिकारी के द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के बारे में Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 12, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.