जनधन खाते में आए पैसे को निकालने के लिए बैंकों में लगी भीड़ पर अहम् बैठक

मधेपुरा में जनधन खाते में आए पैसे को निकालने के लिए बैंकों में लगी भीड़ पर प्रखंड विकास पदाधिकारी थाना अध्यक्ष अंचल अधिकारी ने बैंकरों के साथ की बैठक. 

शाखा प्रबंधकों ने कहा कि भ्रम फैलने के कारण हो रही है जनधन खाते में आए पैसे अगर नहीं निकाले तो हो जाएंगे वापस. सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के पालन करवाने के लिए बैंकों में टोकन सिस्टम के साथ-साथ ध्वनि विस्तारक यंत्र द्वारा एनाउंसमेंट की व्यवस्था करें. पुलिस पदाधिकारी द्वारा बैंक खुलने से पहले सुरक्षा सुरक्षा बल भेजने की बात कही गई जिससे सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का हो सकेगा पालन.

मुरलीगंज प्रखंड कार्यालय परिसर में आज शाम के 4:30 बजे मुरलीगंज प्रखंड कार्यालय परिसर के सभा भवन में मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र के सभी बैंक मैनेजर, प्रखंड विकास पदाधिकारी ललन कुमार चौधरी, मुरलीगंज थाना अध्यक्ष किशोर कुमार एवं अंचलाधिकारी शशि भूषण कुमार ने बैठक कर कोरोना वायरस संक्रमण के लिए लगाए गए सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के पालन करवाने के लिए बैठक की. 

गौरतलब हो कि कोरोना वायरस कोविड-19 को लेकर लॉकडाउन के ग्रामीण क्षेत्रों के खाता धारकों द्वारा बैंक में लॉकडाउन के बावजूद सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को धता बताते हुए काफी भीड़ जमा हो गई, जिसमें पुलिस प्रशासन एवं स्थानीय प्रशासन को दिए नियमों का पालन करवाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी. कोरोना वायरस के खतरे से निपटने के लिए सरकार ने पिछले महीने गरीब कल्याण पैकेज की घोषणा की. इसके तहत देश के गरीबों, जरूरतमंदों, महिलाओं, बुजुर्गों और दिव्यांगजनों को वित्तीय मदद दी गई ताकि उन्हें इन संकट के दिनों में गुजारा करने में दिक्कत न हो. इस बीच, देश के कई हिस्सों में प्रधानमंत्री जनधन खातों में आए पैसों को निकलने के लिए बैंकों में महिलाओं की काफी भीड़ देखी गई. 

वहीं मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र अंतर्गत खास करके बैंक ऑफ इंडिया एवं केनरा बैंक और सेंट्रल बैंक में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की धज्जियां उड़ाई गईं. मुरलीगंज प्रखंड के 17 पंचायतों में बड़ी संख्या में महिलाएं बैंकों के बाहर खड़ी रहीं. अधिकांश जगहों पर बैंकों के खुलने से पहले ही महिलाओं की भीड़ देखी गई. 
बैंक के बाहर कतारों में खड़ी महिलाओं का कहना है कि सरकार ने उनके खातों में विभिन्न मदों में पैसे दिए हैं. एक महिला ने कहा है कि हमारे घर में खाने के लिए कुछ नहीं है. सरकार ने 500 रुपये दिए वो निकल जाए तो कुछ समस्या हल जाएगी. एक अन्य महिला ने कहा कि लॉकडाउन की वजह से हमारी रोजी-रोटी बंद हो गई है. सरकार ने सब कुछ बंद कर दिया गया है, वहीं कुछ महिलाएं बैंक में यह चेक करने आई हैं कि उनके खाते में पैसे आए हैं या नहीं. 

इसी संदर्भ में प्रखंड विकास पदाधिकारी ललन कुमार चौधरी ने कहा कि बैंक में टोकन सिस्टम की व्यवस्था की जाए जिससे लोगों की भीड़ को कम किया जा सके एवं बैंक के पदाधिकारी बाहर में ध्वनि विस्तारक यंत्र लगाकर दुकान की जानकारी देंगे और वहीं आकर पैसे की निकासी करेंगे.

वहीं भारतीय स्टेट बैंक मुख्य ब्रांच के शाखा प्रबंधक डाक्टर डॉजी पी सिंह ने कहा कि लोगों के बीच ये भ्रांतियां फैला दी गई है कि जनधन खाते में आए पैसे वापस चले जाएंगे और इसी लिए ग्रामीण क्षेत्रों से ज्यादा भीड़ इकट्ठी हो रही है.

सेंट्रल बैंक के मैनेजर अवधेश कुमार मिश्रा ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं बैंक खुलने से पहले बैंक के गेट के सामने भीड़ लगा देती है जिसमें पुलिस प्रशासन का सहयोग हमें बहुत ही आवश्यक है, क्योंकि बैंक खुलने से पहले ही वे लोग पहुंच जाते हैं और सुरक्षाकर्मी काफी देर बाद आते हैं. महिला पुलिस बल दिया जाए तो इसमें सुधार संभव है.

वहीं बैंक ऑफ इंडिया के शाखा प्रबंधक अमित कुमार ने बताया कि ग्रामीण महिलाएं के कारण भीड़ इकट्ठी हो गई है और इसके लिए पुलिस बल के साथ-साथ महिला पुलिस बल की आवश्यकता है क्योंकि बैंक खुलने से पहले ही या बैंक गेट के पास आकर खड़ी हो जाती है.

केनरा बैंक के मैनेजर प्रकाश कुमार ने कहा कि हमने तो कुछ गोल-गोल घेरे बना दिया है पर लिटरेसी कम होने के कारण यहां कुछ समझने के लिए कोई तैयार नहीं है. प्रखंड विकास पदाधिकारी सभी बैंक कर्मियों से अनुरोध किया है कि वे बैंक के बाहर अपने कर्मचारियों से टोकन सिस्टम की व्यवस्था करें तथा समय-समय पर यह अनाउंसमेंट हो कि आज सिर्फ इतने टोकन धारियों को ही भुगतान किया जा सकेगा.

दूसरी व्यवस्था प्रखंड विकास पदाधिकारी ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों के सभी बैंकों के सी.एस.पी. संचालकों के साथ बैठक कर ग्रामीण क्षेत्र से आ रहे जनधन खाते से पैसे निकालने के लिए भीड़ को कम किया जा सके जिससे कि लॉकडाउन में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन हो सके और कोरोना संक्रमण से बचा जा सके.

मौके पर अवधेश कुमार मिश्रा शाखा प्रबंधक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया डॉ जी पी सिंह, शाखा प्रबंधक भारतीय स्टेट बैंक मुरलीगंज दिलीप कुमार, शाखा प्रबंधक एसबीआई बाजार ब्रांच प्रकाश कुमार, बैंक अधिकारी केनरा बैंक, अमित कुमार शाखा प्रबंधक बैंक ऑफ इंडिया वासुदेव उड़ाँव, शाखा प्रबंधक मौजूद थे.
जनधन खाते में आए पैसे को निकालने के लिए बैंकों में लगी भीड़ पर अहम् बैठक जनधन खाते में आए पैसे को निकालने के लिए बैंकों में लगी भीड़ पर अहम् बैठक Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 13, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.