डेंगू और मलेरिया की रोकथाम के लिए एंटी लार्वा केमिकल का होगा छिड़काव

मधेपुरा जिले के पुरैनी प्रखंड मुख्यालय स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पुरैनी के परिसर में प्रखंड को डेंगू , मलेरिया और चिकनगुनिया मुक्त बनाने के लिए एंटी लार्वा केमिकल का छिड़काव हेतु कार्यक्रम का आयोजन एनजीओ द्वारा किया गया। 


कार्यक्रम का शुभारम्भ बिहार सरकार के लघु जलसंसाधन एवं विधि मंत्री नरेन्द्र नारायण यादव ने फिता काटकर किया।तत्पश्चात छिड़काव कर्मियों को हरी झंडी दिखाकर कार्य हेतु रवाना किया गया। 
डब्लुएचओ के माध्यम से ज्योति जीवन सिलाई ,कटाई, बुनाई, उद्योग प्रशिक्षण प्राईवेट लिमिटेड के तत्वाधान में रवि किरण ग्रामीण विकास समिति बिहटा पटना के द्वारा अल्फास शक्ति नामक दवा का छिड़काव हेतु प्रखंड में एक सुपरवाईजर सहित दस छिड़काव कर्मियों को प्रशिक्षित कर कार्य सौंपा गया है। 

आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री नरेन्द्र नारायण यादव ने कहा कि डेंगू सहित अन्य मच्छर जनित बीमारी से निपटने के लिए यह कार्य सराहनीय है। उन्होंने कहा कि मच्छर जनित रोगों जैसे डेंगू, चिकनगुनिया व मलेरिया आदि को लेकर एंटी लार्वा केमिकल का छिड़काव करने के साथ साथ सामुदायिक स्तर पर इन रोगों के प्रति जागरुकता लाना भी जरूरी है ।मंत्री ने कहा की हमें आशा है की एनजीओ इस कार्य का शत प्रतिशत निर्वहन करेगी। 

मौके पर एनजीओ के प्रबंध निदेशक शारदानंद, सहायक दीपक कुमार ने कार्यक्रम की विस्तार पूर्वक जानकारी दी। वहीं इस अवसर पर ई नवीन निषाद, मुखिया पवन केडिया,पंसस जवाहर मेहता,सरपंच उमेश सहनी,संजय सहनी, आलोक राज, गौरव राय, स्वास्थ्य प्रबंधक अरूण कुमार,जुबेर आलम,उपमुखिया रामप्रवेश सहनी, सुभाष सहनी,चंदन दास, दिनेश सहनी,सहित पुरैनी के सुपरवाईजर राजीव सहनी , आलमनगर के सुपरवाईजर चंदन कुमार, चौसा के रूपेश कुमार सहित छिड़काव कर्मी विरेन्द्र , महेश,किशोर,रोशन , राजु , हिमांशु, भूपेन्द्र , अनिल , श्रवण कुमार एवं किशोर मंडल सहित दर्जनो अन्य उपस्थित थे।
डेंगू और मलेरिया की रोकथाम के लिए एंटी लार्वा केमिकल का होगा छिड़काव डेंगू और मलेरिया की रोकथाम के लिए एंटी लार्वा केमिकल का होगा छिड़काव Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 21, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.