आरती झा: राजपथ पैरेड में NSS की बिहार-झारखण्ड की एकलौती प्रोग्राम ऑफिसर बन बढ़ाया इलाके का मान


एक बात तय है कि स्वभाव में मधुरता और काम के प्रति जज्बा ही इंसान को असीमित ऊँचाई तक ले जा सकता  है. मधेपुरा की अध्यापिका आरती झा की उपलब्धि भी अनोखी और हैरान कर देने वाली है. 

इस वर्ष के गणतंत्र दिवस पर दिल्ली के राजपथ पर हुए पैरेड में आरती झा को पटना रीजन जिसमें बिहार और झारखंड दोनों शामिल हैं, के राष्ट्रीय सेवा योजना (NSS) के एकलौते कार्यक्रम पदाधिकारी होने का सौभाग्य मिला.

आरती झा मधेपुरा की हैं और वर्तमान में मधेपुरा कॉलेज मधेपुरा में एनएसएस पदाधिकारी तथा अध्यापिका भी हैं. बता दें कि देश के महामहिम राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री तथा सैंकड़ों महत्वपूर्ण व्यक्तियों की उपस्थिति में जब आरती झा के द्वारा प्रशिक्षित बच्चों को पैरेड करने का मौका मिलना आसान नहीं था. 

राजपथ पर मिलिट्री के अलावे सिविलियन की तरफ से पैरेड में भाग लेने वाला NSS युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के तहत एकलौता संगठन होता है जिसमें पूरे भारत से सिर्फ दो सौ बच्चों का ही चयन होता है. इसमें कार्यक्रम पदाधिकारी की भूमिका निभा चुकी आरती झा NSS के क्षेत्रीय निदेशक विनय कुमार का आभार व्यक्त करते बताती हैं कि इतने बिहार-झारखंड में इतने बेहतरीन कार्यक्रम पदाधिकारी होते हुए उनका चयन होना आश्चर्य की बात थी. जबकि पूरे देश से सिर्फ सात ही कार्यक्रम पदाधिकारी चुने गए थे.

राजपथ पर गणतंत्र दिवस के पैरेड की तैयारी पिछले जुलाई से ही शुरू हो गई थी और नवम्बर 2019 में दस दिनों की प्रैक्टिश कराई गई. पटना क्षेत्र से सिर्फ 12 बच्चों का चयन हुआ जिसमें छ: बिहार और छ: झारखंड से थे. 30 दिसंबर को बिहार के कला संस्कृति मंत्री ने इन्हें शुभकामनाओं के साथ दिल्ली के लिए विदा किया था. पूरे भारत से अंडर-ग्रैजुएशन चयनित 200 बच्चों में पैरेड में 148 को ही उतारा जाता है, बाकी दर्शक दीर्घा में रहते हैं. हालांकि प्रमाणपत्र सबों को दिया जाता है. इससे पूर्व ग्वालियर में प्री रिपब्लिक डे कैम्प में भी सूक्ष्म तैयारी करवाई गई थी, फिर 23 जनवरी को फुल ड्रेस रिहर्सल, जिसके बाद उन्होंने गणतंत्र दिवस पर शानदार पैरेड कर दर्शकों का मन मोह लिया था.

केन्द्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री किरण रिजिजू से सम्मानित होने तथा महामहिम राष्ट्रपति के साथ फोटो सेशन, प्रधानमंत्री आवास जाने आदि का गौरव पाने वाली मधेपुरा की आरती झा का प्रोग्राम ऑफिसर के रूप में चयन उनके इस क्षेत्र में लगातार अनुभव और संघर्ष की कहानी कहता है. 

कॉलेज में एनएसएस की कार्यक्रम पदाधिकारी बनकर मेहनत करना, स्पेशल कैम्प का अनुभव होना तथा ग्रामीण इलाकों में टीम के साथ जाकर लोगों को विभिन्न समस्याओं के प्रति लगातार जागरूक करने का अनुभव यहाँ रंग लाया और कठिन चयन प्रक्रिया में बिहार-झारखंड से एकमात्र कार्यक्रम पदाधिकारी बन कर आरती झा ने एक सन्देश तो जरूर दे दिया है कि खामोशी से किये गए संघर्ष के बाद सफलता शोर मचा ही देती है.
(वि. सं.)
आरती झा: राजपथ पैरेड में NSS की बिहार-झारखण्ड की एकलौती प्रोग्राम ऑफिसर बन बढ़ाया इलाके का मान आरती झा: राजपथ पैरेड में NSS की बिहार-झारखण्ड की एकलौती प्रोग्राम ऑफिसर बन बढ़ाया इलाके का मान Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 14, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.