आधी रात को 13 घरों में लगी आग: 10 लाख से अधिक की क्षति का अनुमान

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड अंतर्गत हरिपुर कला पंचायत के तिनकोनमा गांव में आग ने जमकर कहर बरपाया। इससे 13 घर जलकर खाक हो गये।

तिनकोनमा गांव के वार्ड नंबर 10 आगजनी की इन घटनाओं में 10 लाख से अधिक की क्षति का अनुमान है।

घरों में आग किस तरफ फैली इस विषय में किसी को कोई जानकारी नहीं है क्योंकि आज रात के 12:00 बजे लगी थी जब सभी के सभी ग्रामीण गहरी नींद में सो रहे थे. गौरतलब हो कि कुछ लोगों का मानना है कि हो सकता है अलाव से कहीं निकली हुई चिंगारी के कारण इतनी बड़ी घटना घटी है. रात के करीब 12:00 बजे आग ने एकाएक अपना रौद्र रूप धारण कर लिया और किसी को अपने घर से एक भी तिनके निकालने का मौका नहीं दिया. घरों में रखे खाने पीने के सामान कपड़े पैसे सभी के सभी जलकर भस्म हो गए. इससे ग्रामीणों में अफरा-तफरी की स्थिति कायम हो गयी। थोड़ी ही देर में आग ने विकराल रूप धर लिया । मुखिया प्रतिनिधि विश्वजीत कुमार उर्फ पिन्टु मुखिया ने रात में ही अग्नि पीड़ितों के बीच पहुंचकर सांत्वना दी और जल्द से जल्द सरकारी सहायता उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया.

आग लगने की सूचना स्थानीय लोगों ने मुरलीगंज थानाध्यक्ष को दी. थानाध्यक्ष त्वरित कार्रवाई करते हुए प्रखंड कार्यालय में मौजूद छोटे अग्निशामक गाड़ी को आग बुझाने के लिए रवाना किया, जब तक गाड़ी पहुंची तब तक आग में सब कुछ जलकर भस्म हो चुका था. फिर भी अग्निशामक दल द्वारा बचाने का प्रयास किया गया। थानाध्यक्ष द्वारा स्वयं भी पहुंच कर स्थिति के विषय में जानकारी ली गई. थानाध्यक्ष ने बताया कि आग से 13 परिवारों के घर जले हैं। गौरतलब हो कि घरों में सिर्फ महिला और बच्चे थे और इन लोगों के पुरुष वर्ग के लोग सभी पंजाब कमाने के लिए गए हुए थे.

मामले में मुरलीगंज अंचल अधिकारी शशि भूषण कुमार ने बताया कि अग्नि पीड़ित परिवारों को आर्थिक सहायता दी जाएगी । अग्नि पीड़ित परिवारों के विषय में बताया कि 1. प्रियंका देवी पति प्रमोद मंडल 2. विनोद मंडल पिता श्री राजाराम मंडल 3. भारती देवी पति रामचंद्र मंडल 4. मीना देवी पति मुनटन मंडल 5. साजन कुमारी पति राहुल मंडल 6. हरेकृष्ण मंडल पति स्वर्गीय सहदेव मंडल 7. मुन्नी देवी पति प्रमोद कुमार 8. जयराम मंडल स्वर्गीय सहदेव मंडल 9. हरेराम मंडल स्वर्गीय सहदेव मंडल 10. पूजा कुमारी पति रवि कुमार 11. मीरा देवी राजाराम मंडल 12. राजेश्वर पिता स्वर्गीय शिवनंदन मंडल 13. केशव कुमार पिता हरिराम मंडल यह सभी 13 अग्निकांड में पीड़ित परिवार हैं. इन सभी परिवारों को आपदा सहायता राशि के रूप में 98000 ₹ सौ रूपये की सहायता राशि प्रदान की जाएगी, इसे चेक द्वारा दिया जाएगा.
आधी रात को 13 घरों में लगी आग: 10 लाख से अधिक की क्षति का अनुमान आधी रात को 13 घरों में लगी आग: 10 लाख से अधिक की क्षति का अनुमान Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 30, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.