मधेपुरा के रामनगर महेश में 114 साल से चला आ रहा तीन दिवसीय काली मेला शुरू

मधेपुरा जिले के कुमारखंड प्रखंड क्षेत्रों में रविवार को दीपावली का पर्व हर्षोल्लास पूर्ण माहौल  में मनाया गया। हर जगह दीया बाती एवं इलेक्ट्रिक झालरों  से लोगों ने अपने अपने  घरों को रोशन कर खूब पटाखे छोड़े और एक दूसरे को दीपावली की बधाई दी। 


हिन्दू समुदाय के लोगों ने हुक्का पार्टी खेलने के पश्चात अपने से बडे़ अग्रज भाई बहनों,  माता -पिता एवं बड़े बुजुर्ग का चरण स्पर्श कर आशीर्वाद प्राप्त किया । इस दरम्यान  जगह जगह बुराई के ऊपर सच्चाई की जीत के रूप में उक्का पाती जलाकर  लोगों ने खुशियां बांटी।

 दीपावली के अवसर पर प्रखंड के रामनगर महेश गांव में गत  114 साल से चली आ रही परंपरा के अनुसार काली पूजा और मेला का भव्य आयोजन किया गया है। श्यामा पूजा समिति की देखरेख में ग्रामीणों के सहयोग से आयोजित स्थानीय काली  मंदिर में काली, गणेेेश, जोगिनी, भगजोगनी, भैरव ,शिव सहित अन्य देवी देवताओं की मूर्ति स्थापित कर तीन  दिवसीय पूजा अर्चना की शुरुआत कर दी गई है। काली जी की पूजा अर्चना केे लिए श्रद्धालुओं की भीड़ हर दिन मंदिर परिसर में उमड़ रही है । आस्था व भक्ति का जनसैलाब उड़ता हुआ दिख रहा है।  श्रद्धालुओं के  द्वारा हरेक दिन  दुर्गापाठ मंदिर में किए जा रहे हैं। लोग मनोकामना पूर्ण होने पर दूर-दूर से दंड प्रणाम देकर माता के दरबार पहुंच रहे हैं । रविवार  की रात दीपाावली के मौके पर लोगों ने नगर कीर्तन भी किया। काली पूजा के अवसर पर आयोजित मेला मे लोग खेल तमाशा  का आनंद उठा रहेे हैं। 

इधर श्यामा युवा नाट्य कला परिषद के सौजन्य से दो दिवसीय भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम मैया जागरण का आयोजन   श्यामा युवा नाट्य कला परिषद के सौजन्य से दो दिवसीय भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम मैया जागरण का आयोजन मंगलवार और बुधवार को किया गया है। जिसमें मुंबई के कलाकार  प्रीति मिश्रा सहित अन्य कलाकारों की प्रस्तुति होनी है। पूजा और मेला के सफल आयोजन में पूजा समिति के साथ-साथ श्रीनगर थाना पुलिस पूरी सक्रियता के साथ अपनी भूमिका निभा रहे हैं। 
(रिपोर्ट: मीना कुमारी)
मधेपुरा के रामनगर महेश में 114 साल से चला आ रहा तीन दिवसीय काली मेला शुरू मधेपुरा के रामनगर महेश में 114 साल से चला आ रहा तीन दिवसीय काली मेला शुरू Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 28, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.