बुखार पीड़ित युवक की मौत पर निजी नर्सिंग होम में लोगों ने मचाया हंगामा

मधेपुरा जिले के उदाकिशुनगंज अनुमंडल मुख्यालय के एक निजी नर्सिंग होम में शनिवार को बुखार पीड़ित युवक की मौत पर लोगों ने जमकर हंगामा मचाया। इस दौरान नर्सिंग होम के अंदर और बाहर तोड़फोड़ की गई। 


वहीं नर्सिंग के पास लोगों ने बिहारीगंज - उदाकिशुनगंज एसएच 91 को जामकर प्रदर्शन किया। लोग चिकित्सक पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया। लोगों का कहना है कि ईलाज में लापरवाही बरती गई।हंगामे के बीच पुलिस पहुंचे। जहां पुलिस ने आक्रोशितों को कार्रवाई का भरोसा दिलाया। उसके बाद लोगों का गुस्सा शांत हुआ। इस बीच अस्पताल प्रबंधन और मरीज परिजन के बीच समझौता वार्ता जारी है। लोग मामले को दबाने के प्रयास में लगे हुए है।

वहीं निजी नर्सिंग होम के चिकित्सक डा. एसके संत का कहना है कि मरीज की गंभीर स्थिति को देखते हुए उच्च चिकित्सा केंद्र रेफर कर दिया गया। परिजन लापरवाही का गलत आरोप लगा रहे हैं ।  लक्ष्मीपुर पंचायत के पकरिया गांव के दिवंगत दिनेश झा के पुत्र चंदन कुमार (25) को बुखार लगने से तबियत खराब होने पर 28 जून को ईलाज के लिए आदित्य नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया। जहां ईलाज जारी था, पर दूसरे दिन 29 जून को युवक का तबियत और बिगड़ने लगा। युवक के गंभीर हालत को देखते हुए चिकित्सक ने ईलाज के लिए हायर सेंटर रेफर कर दिया। जहां रास्ते में ही युवक ने दम तोड़ दिया। 

परिजनों का कहना है कि युवक की मौत नर्सिंग होम में ही हो गई थी। जहां चिकित्सक ने परिजन को गुमराह कर नर्सिंग होम के एंबुलेंस देकर रेफर किया। परिजन ने बताया कि चिकित्सक ने मरीज के भर्ती होने पर कई तरह का जांच कराया। जांच में चिकित्सक ने मरीज के शरीर में  मलेरिया बुखार होने की बात बताया। चिकित्सक ने परिजन से कहा कि एक दो दिनों मरीज ठीक हो जाएगा। लेकिन 29 जून शनिवार को मरीज़ चंदन की हालत गंभीर होने लगी । डॉक्टर ने परिजनों को आश्वासन दिया कि मरीज़ ठीक हो जाएगा।इधर परिवार के सगे संबंधी रुपया लाकर डॉक्टर को देते रहे।डॉक्टर आस्वासन देते रहे। जब मरीज़ की स्थिति काफी गंभीर होने लगी तो डॉ संत ने अन्यत्र रेफर कर दिया। रेफर के तुरंत बाद ही केंद्र खाली करने को कहने लगे।

मजबूर लाचार परिजनों ने आदित्य डाग्नोस्टिक केंद्र के ही एम्बुलेंस से मरीज़ को लेकर परिजन निकले पड़े। केंद्र के कुछ ही दूर जाने पर चंदन की मौत हो गई।मौत के बाद परिजनों बेसुध हो गए। परिजनों ने कहा कि उन्हें डॉ संत के द्वारा बरगला कर रखा गया और मोटी रकम लेते रहे। कभी चमकी बुखार बताया गया तो कभी मलेरिया बुखार बताया गया। इस तरह से दो दिनों तक मरीज़ के जान के साथ खिलवाड़ किया है। मरीज़ की डॉक्टर ने रूपयों के लालच में आकर हत्या कर दी है।

मौत के बाद परिजनों ने निजी अस्पताल में जम कर हंगामा मचाया। मौत से नाराज परिजनों ने डॉक्टर और कर्मचारियों पर लापरवाही का आरोप लगते हुए जमकर हंगामा किया। परिजनों के आक्रोश को देखते हुए सभी डॉक्टर अस्पताल छोड़ फरार हो गए।आक्रोशित परिजनों ने उदाकिशुनगंज बिहारीगंज मुख्य मार्ग को जाम कर दिया। जाम कर वे लोग स्वास्थ्य विभाग मुर्दाबाद के नारे लगाए।निजी नर्सिंग होम बन्द कराने की मांग करने लगे।इस दौरान निजी अस्पताल कर्मचारी से झड़प भी हुई।जिसमें कर्मचारियों ने पीड़ित परिजनों की धमकाया। आक्रोशित लोगों में और उबाल आ गया वे लोग आदित्य डाइग्नोस्टिक केंद्र के एम्बुलेंस के शीशे को तोड़ दिया। परिजनों ने कहा कि मरीज़ के मौत से पहले ही डॉक्टर के द्वारा पुलिस को बुला लिया गया । इससे मामला और उलझ गया जिसके बाद थानाध्यक्ष जेके सिंह घटनास्थल पर पहुँचे। 

पुलिस ने काफी मशक्कत के बाद आक्रोशित परिजनों को समझा बुझाकर शांत कराया।परिजनों की मांग थी कि मृतक घर का इकलौता चिराग था। कई वर्ष पूर्व पिता की मृत्यु हो चुकी है। एक अकेली माँ घर मे हैं। एकलौते पुत्र की मौत देखकर वह बेसुध हो गई है। इस दुनिया मे अब मृतक के माँ का कोई नहीं रहा। यह पुत्र ही कमा कर घर चलाता था। मृतक के माँ को उचित मुआवजा दिया जाए अन्यथा डॉक्टर के ऊपर लापरवाही का प्राथमिकी दर्ज कर जेल भेजा जाए। लोगों को शांत करने के लिए पुलिस ने तत्काल चिकित्सक पर कार्रवाई का भरोसा दिया। यद्यपि थानाध्यक्ष का कहना है कि मरीज की मौत रास्ते में हुई है ऐसे में चिकित्सक पर कोई कार्रवाई नहीं होगी।

नर्सिंग होम के चिकित्सक डा. एसके संत का कहना है कि उनके नर्सिंग होम में भर्ती होने से पहले चार दिनों तक बिहारीगंज के चिकित्सक डा. विनोद की क्लीनिक में मरीज का ईलाज हुआ। मरीज 28 जून को उसके क्लीनिक में आया। मैने आवश्यक दवाईयां देकर घर भेजवा दिया। दूसरे दिन जब मरीज पहुंचे तो ईलाज की भरसक कोशिश की गई। मरीज में किसी तरह का सुधार होता नहीं देख रेफर कर दिया। रेफर के बाद जब परिजन को बाहर ले जाने के लिए गाड़ी नहीं हो रहा था तो मैंने अपना एंबुलेंस दिया। बावजूद कि लोग लापरवाही का झूठा आरोप लगा रहे है। इसमें कुछ लोग राजनीति कर रहें है। 
(रिपोर्ट: कुमारी मंजू)
बुखार पीड़ित युवक की मौत पर निजी नर्सिंग होम में लोगों ने मचाया हंगामा बुखार पीड़ित युवक की मौत पर निजी नर्सिंग होम में लोगों ने मचाया हंगामा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 29, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.