मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र से अबतक हुए 18 प्रत्याशी: तीन नाम वापसी नहीं हुई तो प्रत्येक बूथ पर दो- दो ई वी एम

मधेपुरा लोक सभा क्षेत्र में नामांकन के अंतिम दिन भी सात प्रत्याशियों ने नामजदगी के पर्चे दाखिल किये हैं। इस प्रकार नामांकन केअंतिम दिन तक कुल अठारह प्रत्याशी मैदान में आ गए हैं। 


इसके साथ ही चुनाव आयोग के समक्ष एक बड़ी समस्या आ सकती है कि अगर ये सभी अठारह प्रत्याशी मैदान में डटे रह गए तो प्रत्येक बूथ पर दो दो  ई वी एम रखना होगा ।

इन अठारह प्रत्याशियों और उनके दल का नाम इस प्रकार हैं: 

1. राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव- जनाधिकार पार्टी
2. दिनेश चंद्र यादव -जदयू 
3 शरद यादव -राजद
4. हलधर कांत मिश्र - बसपा       
5 .जय कांत यादव-निर्दल
6. सुरेश कुमार भारती- असली देश पार्टी 
7. विनय कुमार मिश्रा-निर्दल
8. राजीव कुमार यादव-बलिराजा पार्टी
9. अनिल भारती-राष्ट्रवादी जनता पार्टी
10. उमाशंकर -बहुजन मुक्ति पार्टी
11. राजीब रगन भारती-अपना किसान पार्टी
12. सुमन कुमार झा-निर्दल
13. रीमा देवी- निर्दल
14. मु अर्शद हुसैन-निर्दल
15. गोपाल ठाकुर -निर्दल
16. राजेन्द्र दास- निर्दल
17. राजो साह -निर्दल और
18. मनोज कुमार मंडल-आम अधिकार मोर्चा ।

यहां अब समस्या यह है कि एक ई वी एम में 15 प्रत्याशी और एक नोटा यानि कुल 16  बटन ही होते हैं। लेकिन 18 प्रत्याशियों और एक नोटा को खपाने के लिए प्रत्येक बूथ पर दो दो ई वी एम की जरूरत होगी।

लेकिन अगर तीन प्रत्याशी निर्धारित तिथि तक नाम वापस ले लें तो फिर दूसरे ई वी एम की जरूरत नही होगी। लेकिन इनमें से कोई नाम वापसी लेगा, इसकी संभावना कम है।

अगर एक बूथ पर दो दो ई वी एम रखी गई तो चुनाव आयोग को जहां अधिक मशीन उपलब्ध कराना होगा वहीं मतदान कर्मी को भी परेशानी होगी। इन दोनो से अधिक परेशानी और भ्रम खासकर ग्रामीण और अनपढ़ मतदाताओं को होगी। इसके कारण कुछ प्रत्याशियों को गलत फहमी में  कम या अधिक वोट भी मिल सकते हैं।
मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र से अबतक हुए 18 प्रत्याशी: तीन नाम वापसी नहीं हुई तो प्रत्येक बूथ पर दो- दो ई वी एम मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र से अबतक हुए 18 प्रत्याशी: तीन नाम वापसी नहीं हुई तो प्रत्येक बूथ पर दो- दो ई वी एम Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 04, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.