रंगों का पर्व परवान चढ़ना शुरू: राधा कृष्ण के संग फूलों की ‘होली के बरसे रंग’

रंगों का त्‍योहार होली, यूं तो गुरूवार को मनाया जाएगा, लेकिन उमंग, उत्साह से लबरेज कर देने वाला रंगों का पर्व परवान चढ़ना शुरू हो गया है. 


मधेपुरा के पुरैनी में सोमवार को मारवाड़ी समाज के बच्चों ने पुरैनी मुख्यालय के मुखिया पवन कुमार केडिया के आवास पर श्रृष्टि केडिया की अगुवाई में वृदांवन के अंदाज में अपने करीबियों को हरे, लाल, गुलाबी, पीले और कई रंगों से सरोबार कर होली मनायी.

कृष्‍ण और राधा की तरह सजे बच्चो ने फूलों से होली का यह रंग लोगों के बीच पेश किया. महिलाओं ने कृष्ण और राधा का रूप धरकर मोहक नृत्य किया. सज-धजकर आई महिलाओं ने राधा-कृष्ण के साथ फूलों की होली खेली और फाल्गुनी भजनों पर खूब थिरकी. 

वहीं बड़ी संख्या में छोटे-छोटे बच्चे राधा, कृष्ण व श्याम का रूप धारण कर नृत्य व गीत के जरिये खुशनुमा माहौल में होली मनायी. बच्‍चे, युवतियां एवं महिलायें वृंदावन में मनाई जाने वाली पारंपरिक होली के रंग में डूबी हुई नजर आयी. वहीं कार्यक्रम की शुरूआत पूजा-अर्चना से हुई. 

देश भर में होली की तैयारियां जोरों पर हैं. 15 मार्च से शुरू हुआ होलाष्टक 21 मार्च तक रहेगा. कई जगहों पर 20 मार्च को होलिका दहन होगा और 21 मार्च को होली मनाई जाएगी. हर साल फाल्गुन शुक्ल पूर्णिमा के प्रदोष काल में होलिका दहन किया जाता है. गांवों में ढोल और झाल के साथ फाग गाए जाएंगें और परंपरागत तरीके से होली मनाई जाएगी. वहीं होली का उत्सव जैसा माहौल दिखना प्रारंभ हो गया है. 

मौके पर सुधा जैन, नीलम केडिया, मेघा केडिया, मीना केडिया, पूजा अग्रवाल, नंदनी अग्रवाल, निशा केडिया, भावना अग्रवाल, लक्ष्मी केडिया, अंजु अग्रवाल, लक्ष्य अग्रवाल, माही, राधिका, सिद्धि, पंखुरी, तन्नु, उत्कर्ष सहित दर्जनों अन्य मौजूद थे.
रंगों का पर्व परवान चढ़ना शुरू: राधा कृष्ण के संग फूलों की ‘होली के बरसे रंग’ रंगों का पर्व परवान चढ़ना शुरू: राधा कृष्ण के संग फूलों की ‘होली के बरसे रंग’ Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 18, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.